दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का हुआ एलान

भारतीय टेस्ट टीम : भारतीय टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20 श्रृंखला खेल रही है। ऑस्ट्रेलिया का भारत द्वारा खत्म होने के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। इस दौरे में तीन T20 मुकाबले तीन एकदिवसीय मुकाबले एवं दो टेस्ट मुकाबले खेले जाएंगे। भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत 10 दिसंबर को T20 मुकाबले से होगी। वहीं पहला टेस्ट 26 दिसंबर से शुरू होगा। इस दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान हो गया है। अजीत अगरकर की अगवाई वाली चयन समिति ने इस टीम का चयन किया है। आईए जानते हैं इस भारतीय टेस्ट टीम में किन खिलाड़ियों को जगह मिली है।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम में इन खिलाड़ियों को मिली जगह

10 दिसंबर से भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा शुरू होने वाला है। इस दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान हो गया है। अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति ने गुरुवार को टीम का ऐलान किया। टेस्ट टीम की कप्तानी की बागडोर रोहित शर्मा के हाथों में दी गई है। जसप्रीत बुमराह को टीम का उप कप्तान बनाया गया है। टीम में मोहम्मद शमी, विराट कोहली, शुभमन गिल, केएल राहुल, ईशान किशन इत्यादि भी शामिल हैं। चोट के कारण पिछले कुछ टेस्ट में टीम का हिस्सा नहीं रहे श्रेयस अय्यर की भी टीम में वापसी हुई है। इनके अलावा टीम में ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड, यशस्वी जायसवाल एवं मुकेश कुमार नए चेहरे के रूप में शामिल हैं। आईए एक नजर डालते हैं दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत के टेस्ट टीम पर।

विराट कोहली ने व्हाइट बॉल क्रिकेट से लिया ब्रेक, सन्यास के संकेत

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम
रोहित शर्मा (कप्तान) इशान किशन
विराट कोहली ऋतुराज गायकवाड
केएल राहुल यशस्वी जायसवाल
श्रेयस अय्यर मुकेश कुमार
रविंद्र जडेजा प्रसिद्ध कृष्णा
आर अश्विन
शुभमन गिल
मोहम्मद शमी
मोहम्मद सिराज
जसप्रीत बुमराह
शार्दुल ठाकुर

 

इन खिलाड़ियों को किया गया नजरअंदाज

दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत की टेस्ट टीम का ऐलान हो गया है। इस टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों को जगह नहीं मिल पाई है। भारत की आधुनिक दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा को टीम में जगह नहीं दी गई है। वही अजिंक्य रहाणे को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है। रहाणे ने पिछले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की फाइनल में अच्छी पारी खेली थी।

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत की टेस्ट टीम का कप्तान किसे बनाया गया है?

रोहित शर्मा को

भारत का दक्षिण अफ्रीका द्वारा कब से है?

10 दिसंबर 2023

विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका टीम का कप्तान कौन था?

तेंबा बावुमा

दक्षिण अफ्रीका टीम का कप्तान

तेंबा बावुमा

Join WhatsApp Channel