नींबू पानी पीने से की सेहत में आएंगे काफी बदलाव

नींबू पानी : नींबू छोटा पेड़ अथवा सघन झाड़ीदार पौधा है। इसकी शाखाएँ काँटेदार, पत्तियाँ छोटी, डंठल पतला तथा पत्तीदार होता है। फूल की कली छोटी और मामूली रंगीन या बिल्कुल सफेद होती है। प्रारूपिक नीबू गोल या अंडाकार होता है। छिलका पतला होता है, जो गूदे से भली भाँति चिपका रहता है। पकने पर यह पीले रंग का या हरापन लिए हुए होता है।क्योंकि इसमें विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है। यह कॉमन सर्दी, जुकाम और फ्लू का कारण बनने वाले कीटाणुओं के खिलाफ इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करती है. नींबू के रस के साथ एक गिलास गर्म पानी और एक चम्मच शहद भी सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में सहायता कर सकते हैं।

इसके सेवन से प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है,
इसके सेवन से प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है,

नींबू कौन कौन सी बीमारी में काम आता है?

इसके सेवन से प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है, यह तो सभी जानते हैं। लेकिन इसके अलावा नींबू पानी के रोजाना सेवन से कई अन्य फायदे भी हैं। नींबू के नियमित सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं ठीक हो सकती हैं।

नींबू कौन कौन सी बीमारी में काम आता है?
नींबू कौन कौन सी बीमारी में काम आता है?

क्योंकि इसमें विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है।यह कॉमन सर्दी, जुकाम और फ्लू का कारण बनने वाले कीटाणुओं के खिलाफ इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करती है।नींबू के रस के साथ एक गिलास गर्म पानी और एक चम्मच शहद भी सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में सहायता कर सकते हैं।

नींबू पानी का सेवन करने से अनेक फायदे

  1. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
  2. यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम कर सकता है।
  3. इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी प्रभाव होता है।
  4. यह रोगाणुओं के संक्रमण को कम करने में मदद कर सकता है।
  5. यह परजीवियों के संक्रमण को कम करने में मदद कर सकता है।
  6. यह एलर्जी से लड़ने में मदद कर सकता है।
  7. यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।
नींबू पानी के गुण
नींबू पानी के गुण

क्या नींबू पानी का सेवन करने से किडनी में पथरी हो सकती है?

नींबू साइट्रिक एसिड से भरपूर होता है जो मूत्र साइट्रेट के स्तर को बढ़ाकर गुर्दे की पथरी से लड़ने में मदद करता है।साइट्रिक एसिड फलों और सब्जियों में सबसे अधिक पाए जाने वाले एसिड में से एक है और घुलनशील साइट्रेट लवण बनाकर गुर्दे की पथरी को तोड़ सकता है ।

क्या नींबू के रस से किडनी में पथरी हो सकती है?
क्या नींबू के रस से किडनी में पथरी हो सकती है?

साइट्रेट लवण तब कैल्शियम से बंध सकते हैं, और न केवल गुर्दे की पथरी को बाहर निकालने में मदद करते हैं, बल्कि पथरी को बनने से रोकने में भी मदद करते हैं।हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड ”Samchar buddy” से  जुड़े रहे।

Join WhatsApp Channel