एलोवेरा जूस के फायदे हैं अनेक, त्वचा की ये दिक्कत भूल जाएंगे

एलोवेरा जूस के फायदे : एलोवेरा या घृत कुमारी जिसे क्वारगंदल या ग्वारपाठा और कई नाम से जाना जाता है।इसे एक औषधीय के रूप में लाया जाता है।इसकी उत्पत्ति संभावना उत्तरी अफ्रीका एम् हुई है। यह आर्किटेक्चर विश्व के अन्य स्थानों पर स्वाभाविक रूप से नहीं पाया हटा है इसके निकट एसोसिएटेड अलो उत्तरी अफ्रीका में पाए जाता है। कई अध्ययनों ने सोरायसिस, मुँह के घाव अल्सर मधुमेह दाद घाव और जले हुए घावों जैसे घावों के इलाज में एलोवेरा के सकारात्मक प्रभावों को दिखाया गया हैएलोवेरा जूस पीने के स्वास्थ्यवर्धक फायदे होते है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होते है। एलोवेरा त्वचा की समस्याओ का इलाज करने और त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

एलोवेरा या घृत कुमारी जिसे क्वारगंदल या ग्वारपाठा और कई नाम से
एलोवेरा या घृत कुमारी जिसे क्वारगंदल या ग्वारपाठा और कई नाम से

अदरक के 5 स्वास्थ्य लाभ

एलोवेरा का जूस किन बीमारियों को ठीक करता है

एलोवेरा का उपयोग शीर्ष रूप से त्वचा पर लगाया जाता है और मौखिक रूप से किया जाता है

एलोवरा किन बीमारियों को ठीक करता है
एलोवरा किन बीमारियों को ठीक करता है

मुँहासे ,लाइकेन प्लैन्स त्वचा पर या मुँह में बहुत खुजलीदार दाने ओरल सबम्यूकस फाइब्रोसिस,बर्निग माउथ सिनोडर्म ,जलन और विकिरण प्रेरित त्वचा विषाक्तता के लिए एलोवेरा के सामयिक उपयोग को बढ़ावा दिया जाता है।

एलोवेरा के औषधीय उपयोग क्या हैं?

एलोवेरा का उपयोग पारंपरिक रूप से त्वचा की चोटों जलने ,कटने ,कीड़े के काटने और पाचन समस्याओं के इलाज के लिए क्योकि इसमें सूजनरोधी ,रोगाणुरोधी और घाव भरने वाले गुण होते है।

एलोवेरा के 5 फायदे क्या है
एलोवेरा के 5 फायदे क्या है

एलोवेरा जूस शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और कोलन करने में मदद करने के लिया किया जाता है। जूस के विषहरण गुण रक्त प्रवाह को विषहरण करने का भी काम करते है। सूजन और घावों को शांत करने की क्षमता के कारण एलोवेरा हल्की जलन या त्वचा पर चकत्ते के लक्षणों के इलाज के लिए फायदेमंद है

एलोवेरा का जूस और जेल का इस्तेमाल करने से होंगे अनेको फायदे

एलोवेरा जूस पीने के स्वास्थ्यवर्धक फायदे होते है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होते है। एलोवेरा त्वचा की समस्याओ का इलाज करने और त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

  1. एलोवेरा के 5 फायदे क्या हैप्री डाइबिटीज उपचार लाभ
  2. पाचन संबंधी समस्याओं में मदद
  3. दन्त और मौखिक स्वास्थ्य में सुधार
  4. सनबर्न को दूर करने में मदद
  5. त्वचा को मॉइस्चराइज
  6. घावों के उपचार
  7. संक्रमण और मुंहासो को कम
  8. चेहरे के दाग धब्बे हल्के

एलोवेरा जेल को बालों में कैसे लगाए

एलोवेरा जेल को सीधे अपने बालों और स्कैल्प पर लगा दे इसे लगभग 30 मिंट के लिए छोड़ दे और फिर बालों को अच्छी तरह से धो ले। एलोवेरा जेल में ठंडक देने वाला गुण होता है और सूजन रोधी भी होता है

एलोवेरा जेल को बालों में कैसे लगाए
एलोवेरा जेल को बालों में कैसे लगाए

हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड ”Samchar buddy” से  जुड़े रहे।

Join WhatsApp Channel