Carlsen vs Praggnanandhaa : जानिए क्या रहा चैस वर्ल्ड कप में प्रज्ञानानंद और कार्लसन के आमने-सामने भिड़ने का नतीजा

प्रज्ञानानंद और कार्लसन : कार्लसन बनाम प्रग्गनानंद के बीच खेली गयी एक घंटे से अधिक की कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद, आर प्रगनानंद और दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन ने शतरंज विश्व कप फाइनल का दूसरा गेम भी ड्रा हो गया। शुरुआती चालों से यह स्पष्ट था कि कार्लसन गुरुवार को खेल को टाई-ब्रेकर तक ले जाने के लिए ड्रॉ के लिए खेल रहे थे। यहां तक कि भारतीय शतरंज दिग्गज ने भी पहले भविष्यवाणी की थी कि कार्लसन, जो सफेद मोहरों से खेल रहे थे, ड्रॉ पर जा सकते हैं। टिप्पणीकारों ने कहा कि कार्लसन की रणनीति के कारण ही वह फूड प्वाइजनिंग से पीड़ित हुए हैं। इसलिए वह चाहते थे कि अधिकतम फिटनेस और एकाग्रता हासिल करने के लिए खेल को तीसरे दिन तक पहुंचाया जाए। दोनों ग्रैंडमास्टर्स की नजरें अपने पहले विश्व कप खिताब पर हैं।

प्रगनानंदा टूर्नामेंट में अविश्वसनीय प्रदर्शन का आनंद ले रहे हैं, उन्होंने पहले ही दुनिया के नंबर 2 हिकारू नाकामुरा और दुनिया के नंबर 3 फैबियानो कारूआना को हराकर नॉरवेइगन ग्रैंडमास्टर और शतरंज के दिग्गज के खिलाफ अंतिम तारीख तय कर ली है। चल रहे टूर्नामेंट के नतीजों ने प्रगनानंद को कैंडिडेट्स 2024 टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने में भी मदद की, जो कनाडा में आयोजित किया जाएगा।

प्रज्ञानानंद और कार्लसन : पहला विश्व कप खेल रहे हैं प्रगनानंद

अपना पहला विश्व कप फाइनल खेल रहे 18 वर्षीय आर प्रगनानंद ने मंगलवार को पहले क्लासिकल गेम में विश्व नंबर 1 मैग्नस कार्लसन के साथ ड्रॉ खेला। कार्लसन दूसरा क्लासिकल गेम सफेद मोहरों से खेलेंगे। भारत के आर प्रगनानंद और मैग्नस कार्लसन के बीच दूसरा गेम ड्रॉ पर समाप्त हुआ। विश्व चैंपियन कौन बनेगा यह तय करने के लिए खिलाड़ी टाई-ब्रेक की ओर बढ़ रहे हैं। इस रोमांचक फ़ाइनल का अंतिम राउंड गुरुवार, 24 अगस्त को खेला जाएगा।

Asia Cup 2023 schedule

प्रग्गनानंद बनाम कार्लसन: क्वींस बोर्ड से बाहर

खेल के एक गहन चरण के बाद जहां दोनों रानियां बोर्ड से बाहर हो गईं, कार्लसन और प्राग थोड़ा शांत हो गए हैं, और अपनी चाल के लिए समय ले रहे हैं। ऐसा लगता है कि यह मैच ड्रा की ओर बढ़ेगा लेकिन दोनों में से कोई भी इसे हल्के में नहीं लेना चाहेगा।

क्या कार्लसन ड्रा के लिए खेल रहे हैं?

कार्लसन ने खुलासा किया कि उन्हें फूड पॉइज़निंग हुई है और कमेंटेटर संकेत दे रहे हैं कि 5 बार का विजेता कल फाइनल को रैपिड में धकेलने के लिए ड्रॉ का सहारा ले सकता है। कार्लसन के इस कदम पर विश्वनाथन आनंद के कुछ विचार हैं।

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन ने खाद्य विषाक्तता का खुलासा किया :

“आम तौर पर, एक दिन आराम करने से मुझे शायद थोड़ा फायदा होगा, जबकि कल उसे एक कठिन टाई-ब्रेक खेलना था, लेकिन पिछले कुछ दिनों से मैं काफी खराब स्थिति में हूं। इसके बाद मुझे कुछ फूड पॉइजनिंग हो गई (निजात) अबासोव के खिलाफ खेल। मैं पिछले दो दिनों से खाना नहीं खा पाया हूं। इसका मतलब यह भी है कि मैं वास्तव में शांत था क्योंकि मेरे पास घबराने की कोई ऊर्जा नहीं थी, “नार्वेजियन ने गेम 1 ड्रा होने के बाद कहा।

FAQs कार्लसन बनाम प्रग्गनानंद :

चैस विश्व कप का रिजल्ट क्या रहा?

रिजल्ट गुरूवार 24 अगस्त 2023 को आएगा।

चैस विश्व कप के फाइनल गेम 2 का नतीजा क्या रहा?

मैच ड्रा हो गया।

कार्लसन और प्रग्गनानंद के बीच टाई ब्रेकर मैच में कोण जीता?

वह मैच कार्लसन और प्रग्गनानंद के बीच ड्रा हो गया।

Join WhatsApp Channel