कभी किसी दुकान में करना पड़ता था काम, लेकिन बना डाली आज करोड़ो की कम्पनी, दोनों पैरो से नहीं कर पाते थे काम,

शारीरिक अक्षमता ऐसी कमज़ोरी होती है, जिसके चलते इंसान खुद को हारा हुआ महसूस करता है। लेकिन वहीँ कुछ लोग इस दुनिया में ऐसे भी होते है, जो किसी भी तरह की कमज़ोरी को अपनी कमी नहीं मानते है। और जीवन में आगे बढ़ते है। और ऐसे ही लोग देश और समाज के लिए मिसाल बनते है। और खुद की एक पहचान बनाते है। वैसे आज की कहानी भी कुछ ऐसे ही इंसान की है, जिनका नाम है रामचंद्र अग्रवाल जी। जिनके दोनों ही पैर कमज़ोर है। और उन्हें चलने के लिए वैशाखी की ज़रूरत पड़ती है। और इन सबके बावजूद भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी। और जीवन में खुद भी आगे बढे। और लोगो की भी सहायता की। और आज वे जीवन मे आगे बढ़ रहे है। और एक मिसाल भी बन गए है। कभी उन्हें भी जीवन में बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। लेकिन अगर वे भी झुक जाते तो शायद वे आगे नहीं बढ़ पाते , और सफल नहीं हो पाते। आईये उनकी कहानी जानते है।

रामचंद्र अग्रवाल है इस शख्स का नाम
रामचंद्र अग्रवाल है इस शख्स का नाम

रामचंद्र अग्रवाल है इस शख्स का नाम

बता दे कि, इतने हिम्मती और होंसले वाले इंसान का नाम है रामचंद्र अग्रवाल। शारीरिक रूप से विकलांग होने के बावजूद रामचंद्र जी ने हिम्मत नहीं हारी। और अपने लक्ष्य तक बढ़ते रहे थे। और आज इसीलिए वे जीवन में इतना सफल हो गए है। और आज वे करीब 1000 करोड़ के मालिक भी बन चुके है। और वे साथ साथ कई लोगों को रोज़गार दे रहे है। और उन्हें भी काम देकर उनका विश्वास बना चुके है।

फोटोस्टेट की दुकान से की थी शुरुआत
फोटोस्टेट की दुकान से की थी शुरुआत

फोटोस्टेट की दुकान से की थी शुरुआत

रामचंद्र अग्रवाल जी ने अपने किसी दोस्त से उधारी में पैसे लेकर अपने काम की शुरुआत की थी। जिसमे उन्होंने सिर्फ शुरू में एक फोटोस्टेट की दुकान खोली थी। और फिर बाद में उन्होंने अपने काम को आगा बढ़ाया था। और आज वे लगभग 1 हज़ार करोड़ का बिज़नेस भी बना चुके है। और एक प्रेरणा दे रहे है। और उनके मन में शुरू से ही कुछ बड़ा काम करने की लगन तो शुरू से ही थी। जिसकी वजह से उन्होंने काम को आगे बढ़ाने के बारे में सोचा और कपड़ो के कारोबार के बारे में विचार किया।

 साल 2001 में रामचंद्र अग्रवाल ने विशाल रिटेल के नाम से एक रिटेल बिसनेस की शुरुआत की थी।
साल 2001 में रामचंद्र अग्रवाल ने विशाल रिटेल के नाम से एक रिटेल बिसनेस की शुरुआत की थी।

इसे भी अवश्य पढ़े:-देखिये इन नन्हे हाथो का कमाल, झारखण्ड के गाँव के इन बच्चो ने महज़ 16 दिनों में बना डाला फाइटर प्लेन, देश की आर्मी के 

बना दिया विशाल रिटेल बिज़नेस

कुछ ही समय के बाद साल 2001 में रामचंद्र अग्रवाल ने विशाल रिटेल के नाम से एक रिटेल बिसनेस की शुरुआत की थी। जो कि बहुत आगे बढ़ने लगा था। और उन्होंने बहुत सा मुनाफा भी कमाना शुरू कर दिया था। जिसके चलते उन्होंने बहुत फायदा भी मिलने लगा। और आज ये विशाल रिटेल का बिज़नेस की बहुत सी ब्रान्चेस खुल चुकी है। और इनका टर्न ओवर हज़ारो करोड़ से भी ऊपर है।

इसे भी अवश्य पढ़े:-नीरज चोपड़ा ने अपना खुद का ही रिकॉर्ड तोड़कर बनाया नया रिकॉर्ड, डायमंड लीग में शीर्ष स्थान किया हासिल, कहा जल्द पूरा …

ऐसे ही दिलचस्प किस्से जानने के लिए जुड़े रहिये  समाचार बडी के साथ, और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करना न भुले

Join WhatsApp Channel