ऐसी  भारतीय कंपनियां जिन्होंने बदल दी भारत की तस्वीर, अपने संघर्ष से बदल दी सफलता की परिभाषा

भारत में ऐसी बहुत सी गौरवशाली कम्पनियां रही है। जिन्होंने अपने अनोखे नाम और पहचान से भारत की शान बढाई है। और यही नहीं उन्होंने अपनी एक अलग ही धाक बनायीं हुई है। और इसी कारण से भारत में अलग स्थान हासिल किया है। और इस कारण से भारत की अपनी एक अलग पहचान भी हुयी है।और इन्ही कम्पनियो के कारण ही भारत की तस्वीर वदल गयी है। और आज भारत की बात करे। तो भारत भी अब बहुत सी प्रसिद्ध और पुरानी विश्वसनीय कपंनिया है। जिन्होंने बहुत ही शुरुआती समय में भारत के लिए एक अलग ही काम किया है। और आज हम कुछ ऐसी कम्पिनयां की सफलता की कहनियां लेकर आये है, जिन्हे जानकर आपको सफलता के बारे में एक नई परिभाषा समझ आ जायेगी। और इसलिए ये कहानियां आपने किये जानना भी ज़रूरी है। क्योकि इन्होने भारत में कड़े संघर्ष के बाद भी सफलता की नई इबारत लिखी है। आईये जानते है सफलता की ये कहानियां।

टाटा ग्रुप ऑफ़ कम्पनीस
टाटा ग्रुप ऑफ़ कम्पनीस

टाटा ग्रुप ऑफ़ कम्पनीस

इस लिस्ट में सबसे पहले आती है टाटा कॉम्पनी। जिन्होंने भी अपनी एक लग ही धाक ही छोड़ी है। और एक अलग ही पहचान बनायी हुई है। और इसी कारण से वह बहुत प्रसिद्ध है। टाटा कम्पनी को शुरू करने का श्रेय संस्थापक जमशेदजी टाटा जी को जाता है। जिन्होंने 1870 के दशक में एक कपड़ा मिल के साथ अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरूआत की थी। जमशेदजी टाटा के विजन ने भारत में स्टील और पावर इंडस्ट्रीज़ को मोटिवेट किया था। जिसने भारत में सक सफल कम्पनी के रूप में जन्म लिया।

महिंद्रा एंड महिंद्रा कम्पनी
महिंद्रा एंड महिंद्रा कम्पनी

इसे भी अवश्य पढ़े:-देखिये कैसे ये लड़किया बिना किसी फ़िक्र के हॉस्टल के ही कमरे में थिरकने लगी ,डांस की ये शानदार वीडियो हो रही है तेजी

महिंद्रा एंड महिंद्रा कम्पनी

भारत में सबसे सफल और प्रसिद्ध कम्पनी के रूप में अपनी एक पहचान बनायीं हुई है। और महिंद्रा ग्रुप भारत में वाकई ही बहुत ही फेमस है। और सबसे जायदा वो ट्रैक्टर और कृषि उपकरण बनाने के लिए माना जाता है ,ये दो भाई थे जगदीश चंद्र महिंद्रा और कैलाश चंद्र महिंद्रा , जिन्होंने महिंद्रा ग्रुप कम्पनी की शुरुआत की थी। और आज इस कम्पनी को आनंद महिंद्रा संभल रहे है।

डाबर कम्पनी सबसे जयदा टूटपेस्ट के लिए जानी जाती है।
डाबर कम्पनी सबसे जयदा टूटपेस्ट के लिए जानी जाती है।

डाबर कम्पनी की सफलता

डाबर कम्पनी सबसे जयदा टूटपेस्ट के लिए जानी जाती है। और इसके सौंदर्य के सभी उद्पाद ने भी एक अलग ही विश्वास अपने ग्राहकों के बीच स्थापित किया हुए है। जिसके कारण ये बहुत फेमस है। और इसलिए इसकी बात ही अलग है। डाबर की शुरुआत साल 1884 में कलकत्ता के एक आयुर्वेदिक डॉक्टर डॉ एस के बर्मन ने की थी। और आज तक ये कम्पनी टिकी हुई है।

इसे भी अवश्य पढ़े:ईमानदारी आज भी ज़िंदा है, सड़क पर मिले थे लाखो रुपए, लेकिन बिना लालच के लौटा दिए उसके मालिक को, राष्ट्रपति ने भी दिया

इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड Samchar buddy .जुड़े रहे।

Join WhatsApp Channel