इस बार विदेश में होगा आईपीएल का ऑक्शन, यह जगह हुई फाइनल

इस बार आईपीएल ऑक्शन के लिए यह जगह हुई फाइनल : भारत में फिलहाल क्रिकेट वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। वर्ल्ड कप के रंग में पूरी दुनिया रंग चुकी है। रोज यहां एक से बढ़कर एक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। पर वर्ल्ड कप के बीच बीसीसीआई ने एक सूचना जारी की है। अगले साल होने वाले आईपीएल के ऑक्शन की तारीख जारी कर दी गई है। 2024 में आईपीएल का 17वां सत्र खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में विश्व भर के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। हालांकि इस बार आईपीएल का ऑक्शन भारत में नहीं होगा। आईए जानते हैं कब और कहां पर होगा आईपीएल के खिलाड़ियों की नीलामी।

इस शहर में होगा आईपीएल का ऑक्शन

  1. आईपीएल का विश्व का सबसे बड़ा प्रीमियर लीग माना जाता है। आईपीएल से बीसीसीआई को काफी अच्छी कमाई होती है। पर आईपीएल को सफल बनाते हैं इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी। हाल ही में बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया की तारीख एवं जगह की घोषणा की। इस नीलामी में आईपीएल की दसों टीम में हिस्सा लेंगी।  इस बार आईपीएल का ऑक्शन 19 दिसंबर को होगा। यह नीलामी भारत में होने की बजाय इस वर्ष दुबई में होगी। ऐसा पहली बार हो रहा है कि आईपीएल के खिलाड़ियों की नीलामी भारत के बाहर हो रही हो। दुबई के कोका-कोला एरिना को नीलामी प्रक्रिया के लिए फाइनल किया गया है। यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि इस नीलामी में कौन टीम किस खिलाड़ी को खरीदती है।

दिवाली से पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने की ‘लंका दहन

नीलामी की रकम में भी हुआ इजाफा

इस बार आईपीएल ऑक्शन को लेकर बीसीसीआई ने कुछ नियमें जारी की हैं। खिलाड़ियों के खरीदने के लिए टीमों के पर्स को 95 करोड़ से बढ़ाकर अब 100 करोड रुपए कर दिए गए हैं। ऐसे में टीमों का उनके पसंदीदा खिलाड़ी खरीदने के लिए 5 करोड रुपए अतिरिक्त मिलेंगे। आईपीएल के फ्रेंचाइजियों को 26 नवंबर तक रिटेन की गई खिलाड़ियों की सूची जारी करनी होगी। पहले या तारीख 15 नवंबर थी। यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि कौन से खिलाड़ी अपनी टीम के साथ बने रहते हैं। 

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आएं।

FAQs : आईपीएल

इस बार आईपीएल की नीलामी कहां होगी?

दुबई में

आईपीएल ऑक्शन की तारीख क्या है?

19 दिसंबर

अभी तक आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी कौन है?

सैम करन

Join WhatsApp Channel