Shahrukh Khan : शाहरुख खान ने दीवाना फिल्म में काम करने के लिए किया मना

Shahrukh Khan : 1992 की फिल्म दीवाना ने अभिनेता शाहरुख खान के लिए आदर्श लॉन्चपैड के रूप में काम किया। लेकिन, अगर फिल्म नहीं चली तो इसके साथ ही उन्होंने जो पांच अन्य फिल्में साइन की थीं, अभिनेता ने दिल्ली लौटने की योजना बनाई थी। हालाँकि, शुरुआत में, उनके पास दीवाना की शूटिंग के लिए समय नहीं था और उन्होंने कहा कि अगर उनके पास समय होगा तो ही वह फिल्म करेंगे, ऐसा फिल्म के निर्माता, गुड्डु धनोआ ने बताया।

शूटिंग होगी कैंसल

लेकिन, राजू बन गया जेंटलमैन की 20 दिन की शूटिंग रद्द होने के बाद, शाहरुख दीवाना की शूटिंग के लिए सहमत हो गए, जो सिनेमा हॉल में हिट होने वाली उनकी पहली फिल्म बन गई।

रेडिट पर साझा किए गए एक साक्षात्कार में, गुड्डु ने याद किया कि कैसे शाहरुख को यह भूमिका मिली। आरजे अनमोल के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ”मैं एक फिल्म बना रहा था लेकिन हीरो ने मना कर दिया। शेखर (कपूर) ने सुझाव दिया, ‘शाहरुख को ले लो’। तो, मैंने पूछा, ‘ शाहरुख कौन है? ‘ और उन्होंने कहा, क्या आपने सीरियल ‘सर्कस, फौजी’ देखा है…उन्होंने कहा, ‘मैं आंख मूंदकर आपसे कह सकता हूं कि शाहरुख को ले लो।’

बैठक मे हुए शामिल :

निर्माता ने अंततः दिल्ली में शाहरुख के साथ एक बैठक तय की और अभिनेता दोपहर 12 बजे कार्यक्रम स्थल में दाखिल हुए। जैसे ही निर्माता ने शाहरुख को देखा, उन्हें यकीन हो गया कि वह अपनी फिल्म के लिए अभिनेता चाहते हैं।

गुडडू ने आगे बताया, ”मैंने शाहरुख से कहा कि हमें एक फिल्म करनी है लेकिन उन्होंने कहा कि वह एक फिल्म नहीं कर सकते क्योंकि वह पहले से ही पांच फिल्में कर रहे हैं। इसलिए, मैंने सुझाव दिया कि आप कम से कम फिल्म की कहानी सुनें।

शाहरुख ने अपने घर पर सुनी फिल्म की कहानी :

शाहरुख ने प्रोड्यूसर को अपने घर आकर फिल्म सुनाने के लिए कहा। कहानी सुनने के बाद, अभिनेता फिल्म करने के लिए सहमत हो गए लेकिन उन्होंने कहा कि वह उन्हें केवल तभी तारीखें दे सकते हैं जब उनकी चल रही फिल्म की शूटिंग रद्द हो जाए।

जैसा कि भाग्य को मंजूर था, गुड्डु ने कहा, “फिर से मैं कहूंगा कि भगवान स्क्रिप्ट लिखते हैं, भाग्य ऐसा है कि जिस फिल्म के लिए तारीखें उपलब्ध नहीं थीं वह पहले रिलीज हो जाती है और उन अन्य पांच फिल्मों में सबसे बड़ी हिट होती है।”

उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें दीवाना के लिए शाहरुख की डेट्स इसलिए मिलीं क्योंकि राजू बन गया जेंटलमैन की शूटिंग रद्द हो गई थी। “शाहरुख ने फोन किया कि उनका 20 दिनों का शूट रद्द कर दिया गया है और अगर मैं ऐसा करना चाहता हूं। मैंने हां कहा…मुझे याद है कि मड आइलैंड में हमारा एक पूनावाला बंगला था और हम वहां शूटिंग करते थे। ये दिव्या भारती का घर था. हम शाहरुख को वर्सोवा से घाट पर ले जाते थे, ”गुड्डू ने याद किया।

शाहरुख़ के साथ वाली ऑटो यात्रा आई याद :

फिल्म निर्माता गुड्डु को शाहरुख के साथ अपनी एक ऑटो यात्रा भी याद आई, जिस दौरान अभिनेता अपने एक गाने को खराब समीक्षा मिलने के कारण परेशान थे।

“एक दिन हम ऑटो में जा रहे थे. वह किसी आउटडोर शूट से वापस आए थे और उनकी फिल्म के एक गाने की बाजार में ऐसी चर्चा थी कि एक्टर तो अच्छा है लेकिन गाते समय वह अच्छा नहीं लग रहा है। उन्होंने कहा, “ गुड्डू 5 पिक्चर्स कर रहा हूं और छठी तेरी है (गुड्डू, मैं 5 फिल्में कर रहा हूं और छठी तुम्हारी है) अगर चला तो रुकूंगा, और अगर नहीं तो दिल्ली वापस पर तेरेको एक बात बोलूं ?” (अगर मैं सफल हुआ तो रुकूंगा और नहीं तो दिल्ली वापस चला जाऊंगा। लेकिन कुछ कहूं?) मैंने पूछा क्या? और उन्होंने कहा, “ मैं चलूंगा ही चलूंगा (मैं सफल होऊंगा),” फिल्म निर्माता ने साझा किया।

बने बॉलीवुड बादशाह :

अभिनेता का आत्मविश्वास सही साबित हुआ और उन्होंने एक के बाद एक हिट फिल्में दीं और बॉलीवुड के ‘बादशाह’ बन गए।

शाहरुख खान इन दिनों अपनी फिल्म जवान से दर्शकों का दिल जीत रहे हैं । यह अभिनेता की 2023 की दूसरी रिलीज़ है और साल की अब तक की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर में से एक है। इसके बाद वह राज कुमार हिरानी की फिल्म डंकी में नजर आएंगे, जो दिसंबर में रिलीज होने की उम्मीद है।

FAQs : शाहरुख़ खान

शाहरुख़ खान कितने साल के हैं?

57 वर्ष।

शाहरुख़ खान की हाल ही में कोनसी फिल्म आई है?

जवान।

शाहरुख़ खान की बर्थडेट क्या है?

2 नवंबर 1965।

Join WhatsApp Channel