बैलगाड़ी के दो पहियों से, आसमान की उड़ान तक का है ये सफर, एक संघर्ष जो सिर्फ हवा की गति सा चला, और बन गया लाखो लोगो की उम्मीद

गोरूर रामास्वामी अयंगर गोपीनाथ का जन्म कर्नाटक के गोरूर के एक छोटे से गांव में हुआ था।

किस्मत भी बड़ी अजीब चीज़ है न, कभी भी बदल जाती है। और कई लोग तो इस किस्मत को अपनी मेहनत से बदलने तक की बाते करते है। और ये ज़िंदगी भी हमसे न जाने कितने संघर्ष करवाती है। और हम इंसान करते भी है। और शायद तभी सफलता मिलना आसान है।आजकल के बढ़ते हुए तकनीकी युग में हम बात करते है, शॉर्टकट से किस्मत बदलने की। लेकिन हम ये क्यों भूल जाते है कि, किस्मत का कोई शॉर्टकट नही होता है। उसे अपनी आदतों के साथ बदलना पड़ता है। और कठिन परिश्रम से बदलना पड़ता है। और वाकई सच भी है , सफलता का असली रास्ता कठिन रास्तो से होकर ही मिलता है। और फिर मंज़िल ओर भी खूबसूरत हो जाती है। और फिर आनंद का स्तर ही होता है। आज की कहानी है कैप्टन गोपीनाथन की। कैप्टन गोपीनाथ ने नजाने कितने ही गरीब लोगो की हवाई सफर का सपना पूरा किया है। और उन्होंने बचपन में बैलगाड़ी चलायी है। और अब वे हवाई सफर करते है। और कैप्टन गोपीनाथ लोगो को सस्ते में हवाई सफर कराने के लिए बहुत फेमस है।

गरीब परिवार में जन्मे थे गोपीनाथ जी
गरीब परिवार में जन्मे थे गोपीनाथ जी

गरीब परिवार में जन्मे थे कैप्टन गोपीनाथ जी

बता दे कि, गोपीनाथ जी का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ र्था। और ये कोलकाता में जन्मे थे। और इनके 8 भाई बहेनो के साथ ये पले बड़े थे। इनके पिता जी ने भी बहुत संघर्ष किया है। और मुश्किलों का सामना किया है। गोपीनाथ जी के पिता एक शिक्षक थे। लेकिन वो इतने बड़े परिवार को पालने में समर्थ नहीं थे। लेकिन फिर भी हालतों से लड़कर ही उन्होंने अपने बच्चो को पाला। और ऐसे ही हालातो में गोपीनाथ जी ने अपनी पढ़ाई की है। और जैसे तैसे पढ़ाई खत्म की। और इसकी शुरुआत इन्होने अपने ही घर से की थी।

आधे दाम मे करवाई हवाई सेवा
आधे दाम मे करवाई हवाई सेवा

इसे भी अवश्य पढ़े:-लो जी सोना चांदी हो गया ओर भी सस्ता, 3700 रुपए सस्ता मिल रहा है सोना, जल्द ही खरीद ले

  आधे दाम मे करवाई हवाई सेवा

कुछ समय तक देश सेवा करने का बावजूद caption gopinath ने अपनी समाज सेवा के भाव को भी जिन्दा रखा था। और आर्मी में सेवा के बाद उन्होंने हवाई सेवा की शुरुआत की। और गरीब और मध्यम परिवार को हवाई सेवा देने के बारे में सोचा था। और फिर क्या था ,कई लोगों ने भी अपना हवाई सफर करने का सपना सच किया। वो भी आधे दाम पर।

कैप्टन गोपीनाथन की। जिन्होंने नजाने कितने ही गरीब लोगो की हवाई सफर का सपना पूरा किया है।
कैप्टन गोपीनाथन की। जिन्होंने नजाने कितने ही गरीब लोगो की हवाई सफर का सपना पूरा किया है।

इसे भी अवश्य पढ़े:-पहले करते थे जूते पोलिश का काम, फिर हिम्मत करके शुरुआत की देश की पहली शू लॉन्ड्री, आज चंद सिक्को से कमाने वाला ये शख

ये लेख पढ़ने के लिए आपका आभार, ऐसे ही दिलचस्प खबरों के लिए जुड़े रहिये समाचार बडी से, धन्यवाद !

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *