छोटे से ठेले से शुरू हुआ था जो कारवां, वो चल पड़ा, और आज सिलसिला बन गया, पहलवान जी का ये छोटा सा बिज़नेस आज ब्रांड गया

इस दुकान का नाम का यह सफर इतना आसान नहीं था। इनके लिए उन्होंने कई सालों से मेहनत किया।

आपने तो आज तक कई सारे व्यंजनों के बारे में सुना होगा। हर राज्य का एक खास व्यंजन होता है। वहां के लोग अलग तरह के खाना खाते हैं। अलग अलग राज्यों के लोग अलग अलग तरह का भोजन खाना पसंद करते हैं। हर राज्य में कोई ऐसी जगह में ऐसी कोई खास चीज जरूर होती है ,जो कि, बहुत ही ज्यादा फेमस होती है। ऐसे ही कानपुर में पहलवान का स्पेशल ब्रेड-मक्खन और मठ्ठा इतना प्रसिद्ध है ,कि यहां दूर दराज के इलाके से लोग आते हैं। और स्वादिष्ट मट्ठे का लुत्फ़ उठाते हैं। जी हां, दोस्तों आपने सही सुना यहां पर लोग दूर-दूर से आते हैं। और इनके मट्ठे का लुत्फ उठाते हैं। आपने दिल्ली के चांदनी चौक के बारे में तो सुना ही होगा। जहां पर विभिन्न प्रकार के व्यंजन मिलते हैं। जो कि, काफी स्वादिष्ट होता है, और वहां लोग दूर-दूर से आते हैं। ताकि चांदनी चौक के में छोले भटूरे , जलेबियों और अन्य व्यंजनों का लुफ्त उठा सके। लेकिन कानपुर में पहलवान जी के ढाबे पर लोग मट्ठे का लुफ्त उठाने आते हैं।

 जब पहलवान जी ने इस कार्य को संभाला, तब लोग उस दुकान को पहलवान जी की दुकान के नाम से जानने लगे।
जब पहलवान जी ने इस कार्य को संभाला, तब लोग उस दुकान को पहलवान जी की दुकान के नाम से जानने लगे।

पहलवान जी के कामयाबी का सफर

इस दुकान का नाम पहलवान जी के मट्ठे, ऐसे ही नहीं पड़ा। इसके पीछे बहुत ही लंबी कहानी जुड़ी हुई है। इनके पिताजी जो कभी नौकरी करते थे। उनको परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण नौकरी छोड़नी पड़ी। फिर उन्होंने एक ढाबा खोला और वहीं से शुरुआत हुई थी। जब पहलवान जी ने इस कार्य को संभाला, तब लोग उस दुकान को पहलवान की दुकान के नाम से जानने लगे। और पहलवान के दुकान को उनके बेटे ने फेमस करने का सोचा, तब दुकान का नाम रखा पहलवान जी के मशहूर मट्ठे।

विदेशियों को तो इनके मट्ठे बहुत ही पसंद आते हैं
विदेशियों को तो इनके मट्ठे बहुत ही पसंद आते हैं

इसे भी अवश्य पढ़े:-फटककर रोने लगा ये बूढ़ा ब्राह्मण, तो जज ने दिखाई दरियादिली, बेटी के ब्याह के लिए बैंक से लिया था क़र्ज़, तो ना लौटाने पर जज ने दिया सारा पैसा

आसान नहीं था सफर

इस दुकान का नाम का यह सफर इतना आसान नहीं था। इनके लिए उन्होंने कई सालों से मेहनत किया। और आज देखिए दूर-दूर से लोग आते हैं। पहलवान जी के मट्ठे के बारें में कानपुर के लोग तो बहुत ही बेहतर तरीके से जानते हैं। लेकिन यदि आप नहीं जानते हैं और कानपुर जा रहे हैं। यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा । आपको जब भी कानपुर जाने का मौका मिलेगा, तो आप पहलवान जी की दुकान पर जरूर जाएगा और इनकी मठों का आनंद उठाइएगा। इनके मट्ठे इतने फेमस है, कि यहां पर लोग दूर-दूर से खाने के लिए आते हैं। और विदेशियों को तो इनके मट्ठे बहुत ही पसंद आते हैं। अगर आप भी खाएंगे तो आपको बार-बार खाने का मन करेगा।

 कानपुर में पहलवान जी के ढाबे पर लोग मट्ठे का लुफ्त उठाने आते हैं।
कानपुर में पहलवान जी के ढाबे पर लोग मट्ठे का लुफ्त उठाने आते हैं।

इसे भी अवश्य पढ़े:-विदेश की जिस जॉब के लिए तरसते है लोग, वही नौकरी छोड़कर आया ये शख्स, और जोखिम उठाकर शुरू किया है, ये काम, और आज…

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका आभार ,ऐसे ही दिलचस्प खबरों के लिए जुड़े रहिये समाचार बडी से, धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *