MS Dhoni Net Worth : महेंद्र सिंह धोनी की संपत्ति, बाइक कलेक्शन, परिवार और उम्र के बारे में जानें

महेंद्र सिंह धोनी की संपत्ति (MS Dhoni Net Worth) : महेंद्र सिंह धोनी, जिन्हें एमएस धोनी के नाम से भी जाना जाता है, एक महान भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने खेल पर अमिट प्रभाव छोड़ा है। अपनी असाधारण नेतृत्व क्षमता और मैदान पर शांत व्यवहार के लिए जाने जाने वाले धोनी क्रिकेट इतिहास के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने सभी प्रमुख आईसीसी टूर्नामेंट जीते हैं। एमएस धोनी ने अपने शानदार क्रिकेट करियर के अलावा आईपीएल फीस, विज्ञापन, निवेश और विभिन्न व्यावसायिक उपक्रमों के माध्यम से महत्वपूर्ण संपत्ति अर्जित की है।

एमएस धोनी की जीवनी

एमएस धोनी के जीवन की डिटेल्स
नेट वर्थ $180 मिलियन
जन्मतिथि 7 जुलाई, 1981 (42 वर्ष)
जन्म स्थान रांची
लिंग पुरुष
ऊंचाई 5 फीट 8 इंच (1.75 मीटर)
व्यवसाय क्रिकेटर, अभिनेता
राष्ट्रीयता भारत

Sachin Tendulkar Total Net Worth

एमएस धोनी की उपलब्धियाँ

एमएस धोनी ने 2004 में क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। 2007 में उद्घाटन आईसीसी विश्व टी20 में भारतीय क्रिकेट टीम को जीत दिलाने के बाद वह प्रमुखता से उभरे। उन्होंने भारत को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जिताकर एक असाधारण कप्तान के रूप में अपनी प्रतिष्ठा मजबूत की। 2011 और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी।

एमएसडी का नेट वर्थ

हालाँकि एथलीटों को मुख्य रूप से उनके प्रदर्शन के लिए भुगतान किया जाता है, धोनी ने व्यक्तिगत निवेश और व्यावसायिक उद्यमों के माध्यम से अपने वित्तीय पोर्टफोलियो में विविधता ला दी है। उन्होंने रुपये के व्यक्तिगत निवेश के साथ खुद को एक समझदार उद्यमी के रूप में स्थापित किया है। कई रिपोर्टों के अनुसार, हॉकी, फुटबॉल और कबड्डी जैसी लीगों में खेल टीमों के सह-स्वामित्व सहित, हित के विभिन्न क्षेत्रों में 620 करोड़ रुपये।

इसके अलावा, वह देश भर में कई फिटनेस और खेल केंद्रों का मालिक है और उनका संचालन करता है, जो उसके बढ़ते भाग्य में योगदान देता है।

एमएस धोनी की कुल संपत्ति 127 मिलियन डॉलर यानी लगभग रु. 1040 करोड़, मैदान पर और मैदान के बाहर उनकी अद्वितीय उपलब्धियों के परिणामस्वरूप। उनके विज्ञापन सौदे, शानदार संपत्तियां और विविध निवेश उद्यम, उनकी ऑन-फील्ड प्रतिभा के अलावा, उनकी लगातार बढ़ती संपत्ति में योगदान करते हैं।

धोनी की संपत्तियों पर एक नजर

जबकि धोनी ने कई रियल एस्टेट निवेश किए हैं, उनकी सबसे उल्लेखनीय संपत्ति रांची की हरमू हाउसिंग कॉलोनी में उनकी भव्य हवेली है, जहां वह वर्तमान में रहते हैं। एक क्रिकेटर और उद्यमी के रूप में अपने व्यस्त जीवन के बावजूद, वह अपने घर की सुख-सुविधाओं को महत्व देते हैं, जिसे वह अपनी पत्नी, बेटी और माता-पिता के साथ साझा करते हैं।

एमएस धोनी का ऑटोमोबाइल और बाइक कलेक्शन

एमएस धोनी का लक्जरी ऑटोमोबाइल के प्रति प्रेम उनके व्यापक कार संग्रह में स्पष्ट है, जिसमें दुनिया के कुछ सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड शामिल हैं। धोनी का गैराज हाई-एंड गाड़ियों से भरा हुआ है, जिनमें शामिल हैं:

  • फेरारी 599 जीटीओ (3.57 करोड़ रुपये)
  • हमर H2 (75 लाख रुपये)
  • लैंड रोवर (44.41 लाख रुपये)
  • ऑडी Q7 (88.33 लाख रुपये)
  • जीप ग्रैंड चेरोकी (75.15 लाख रुपये)
  • निसान जोंगा (रु. 10.5 लाख)
  • जीएमसी सिएरा (53 लाख रुपये)
  • 1971 लैंड रोवर

इसके अलावा, मोटरसाइकिलों के प्रति उनका जुनून सर्वविदित है, क्योंकि उनके पास मोटरसाइकिलों का एक बड़ा संग्रह है, जो गति और सुंदरता के प्रति उनके आकर्षण को प्रदर्शित करता है।

एमएस धोनी की आईपीएल फीस और विज्ञापन

एमएस धोनी अपनी अपार लोकप्रियता और सफलता के कारण अत्यधिक मांग वाले ब्रांड एंडोर्सर हैं। विज्ञापन अभियानों की शूटिंग के लिए क्रिकेटर को प्रति दिन लगभग 4-6 करोड़ रुपये की अच्छी-खासी फीस दी जाती है। रिपोर्टों के अनुसार, अकेले उनकी विज्ञापन आय प्रति वर्ष 30 से 50 करोड़ रुपये के बीच है। इस नेटवर्थ में सबसे बड़ा योगदान उनकी सालाना सैलरी का है, जो 50 करोड़ रुपये से ज्यादा होने का अनुमान है। इसमें से बड़ा हिस्सा उनकी आईपीएल फीस से आता है जहां वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं। 2023 में, उन्होंने कथित तौर पर पूरे सीज़न के लिए 20 करोड़ रुपये की भारी रकम ली।

FAQs : एमएस धोनी

एमएस धोनी कहाँ के रहने वाले हैं ?

रांची के।

एमएस धोनी की उम्र कितनी है ?

42 वर्ष।

एमएस धोनी की पत्नी का नाम क्या है ?

साक्षी धोनी।

Join WhatsApp Channel