फेलियर एक सीख है! इस बात को साबित किया है , गुंजन ने, जिन्होंने एक नही दो बार असफल होने के बाद भी हार नहीं मानी, और

गुंजन 2016 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुईं

यूपीएसी की परीक्षा कितनी कठिन होती है, इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है, कि हर साल कितने सारे अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन देते है। और ये परीक्षा किसी तपस्या से कम नहीं होती है, जिसके वजह से कई लोग उसमे सम्मिलित होने से पहले ही यह हाथ पीछे खींच लेते है। और यही उनकी असफलता का कारण भी बनता है। वैसे कहते है, कि कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती है। और आज हम जिस लड़की की कहानी हम यहाँ लेकर आये है, वो वाकई में बहुत खास है, क्योकि ये कहानी है गुंजन द्विवेदी जी की। जिन्होंने एक बार नहीं बल्कि दो बार तक असफलता का का सामना किया है। और फिर उन्होंने सफलता भी हासिल की है ,और आज वे एक आईएएस बन गयी है। शायद ही इसे अपने ऊपर भरोसा करना कहता है। आईये जानते है गुंजन द्विवेदी की सफलता के सफर के बारे के में।

दो बार असफल हुई थी गुंजन
दो बार असफल हुई थी गुंजन

दो बार असफल हुई थी गुंजन द्विवेदी, लेकिन

बता दे कि, गुंजन द्विवेदी लखनऊ की रहने वाली है। और उन्हें उसके बाद दो बार असफलता का सामना किया है। लेकिन उन्होंने फिर भी हार नहीं मानी है। और आज वे एक आईएएस अफसर बन गयी है। शुरू से ही गुंजन का सपना एक अधिकारी बनने का था। और उन्हें उनके पिता जी से सिविल सेवा में जाने का प्रेरणा मिली थी।

स्नातक के बाद शुरू की यूपीएसी की तैयारी
स्नातक के बाद शुरू की यूपीएसी की तैयारी

इसे भी अवश्य पढ़े:-बचपन के शौक को ज़िंदा किया इस महिला ने, 65 साल की उम्र में शुरू किया बागबानी का काम, आज छत्त पर उगा चुकी है 150 पौधे

स्नातक के बाद शुरू की यूपीएसी की तैयारी

गुंजन ने अपने स्नातक के बाद ही यूपीएसी की तैयारी शुरू कर दी थी। और उन्होंने पुरे तरह से सारे प्रयास से तैयारी की थी। और यही नहीं उनका उनका मन शुरू से यूपीएसी के लिए अग्रसर था। लेकिन उन्होंने उसके लिए लिए कोशिश भी की है। जिसका परिणाम आज सभी के सामने है। आज गुंजन आईएएस अधिकारी बन गयी है। और आज उन लोगो के लिए भी प्रेरणा है, जो कि असफलता से हार मान जाते है।और अपने कार्य को सिर्फ नसीब के भरोसे छोड़ देते है।

गुंजन द्विवेदी लखनऊ की रहने वाली है।
गुंजन द्विवेदी लखनऊ की रहने वाली है।

इसे भी अवश्य पढ़े:-भारत के कुछ ऐसे ठन्डे इलाके, जो न सिर्फ देखने में सूंदर है, बल्कि यहाँ रहता है 12 महीने ठंडा

ऐसे ही दिलचस्प खबरों के लिए जुड़े रहिये समाचार बडी से, धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *