कैटरीना कैफ से हसीन खूबसूरत थी 90 दशक की ये अभिनेत्री , आज कहां गुमनाम हो गई किसी को नहीं पता?

सिल्वर स्क्रीन पर दिखने वाली ऐसी लीबी राणा हीरोइनें हैं जिन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग व खूससूरती के दम पर काफी चर्चा बटौरी थीं। मगर 60 और 70 के दशक की एक ऐसी हीरोइन भी रही जिन्होंने कोई बड़ा किरदार नहीं निभाया बल्कि छोटी-छोटी भूमिकाओं के दम पर ही अपनी पहचान बनाईं। आज ओल्ड इज गोल्ड बात कर रहे हैं सिल्वर स्क्रीन की एक्ट्रेस निवेदिता की जिनके उस दौर में खूब फैंस हुआ करते थे।बॉलीवुड इंडस्ट्री एक ऐसी जगह है जिसके बारे में ऐसा बताया जाता है कि यहां पर अभिनेत्रियों का करियर लंबा नहीं रहता है। कभी शादी तो कभी परिवार और बच्चों में अभिनेत्रियां उलझ जाती हैं जिसकी वजह से उनको अपने अच्छे खासे करियर को छोड़ना पड़ जाता है। कुछ ऐसा ही लीबी के साथ हुआ था। जी हां, जब लीबी का बुरा वक्त आया तो लोगों ने उनसे दूरियां बनानी शुरू कर दी। कभी जिस हीरोइन की अदाओं पर लोग मर मिटते थे, जिस हीरोइन की एक झलक पाने के लिए लोग बेताब रहते थे। एक वक्त ऐसा भी आया था जब लोग उनसे कन्नी काटने लगे।

टाप हीरोइन लिबी राना नहीं संभाल पायी स्टारडम
टाप हीरोइन लिबी राना नहीं संभाल पायी स्टारडम

इसे भी पढ़े :- केबीसी14 के सेट पर फूट-फूटकर रोए अमिताभ बच्चन, जया बच्चन भी हुईं इमोशनल

कैटरीना कैफ से हसीन और खूबसूरत थी ये लीबी राणा

जब लीबी पर बुरा वक्त आया तो लोग भी उनसे कन्नी काटने लगे। कभी जिस हीरोइन की अदाओं पर लोग मर-मिटते थे, एक वक्त ऐसा भी आया जब वो लोगों के सामने आने से कतराने लगी। अगर उनको कोई पहचान भी लेता था कि ये वहीं लीबी  यानि निवेदिता हैं, जिसकी एक अदा पर हजारों घायल हो जाते थे तो वो खुद उनसे नजरे छुपाकर भागने लगती थीं।

कैटरीना कैफ से हसीन और खूबसूरत थी ये अभिनेत्री
कैटरीना कैफ से हसीन और खूबसूरत थी ये अभिनेत्री

लीबी  यानि निवेदिता ने 60 के दशक में ‘तू ही मेरी जिंदगी’, ‘फरिश्ता’, ‘ज्योति’, ‘धरती कहे पुकार के’ और ‘धुंध’ जैसी फिल्मों में काम किया, जिनमें उन्होंने अपनी अलग छाप छोड़ी और लोगों में फेमस भी हुई। वहीं, जब उनकी एक फिल्म ‘ज्योति’ एक्टर संजीव कुमार के साथ रिलीज हुई तो लोगों ने उनकी जोड़ी को खूब सराहा लेकिन बाकी सिल्वर स्क्रीन के एक्टर-एक्ट्रेस की तरह लीबी भी अपने स्टारडम को बरकरार नहीं रख पाई।लीबी (निवेदिता) हिन्दी फ़िल्मों की एक अभिनेत्री हैं। लीबी राणा ने 60 और 70 के दशक में ‘ज्योति’, ‘धुंध’, ‘तू ही मेरी जिंदगी’, ‘फरिश्ता’, और ‘धरती कहे पुकार के’ जैसी फिल्मों में काम किया

एक फिल्म ‘ज्योति’ एक्टर संजीव कुमार के साथ रिलीज
एक फिल्म ‘ज्योति’ एक्टर संजीव कुमार के साथ रिलीज

इसे भी पढ़े :- मलाइका अरोड़ा ने फ्राइडे रात को इंस्टाग्राम पर करीना कपूर खान के साथ दो तस्वीरें शेयर दोनों पाउट बनाती हुई पोज करती नजर

आज कहां गुमनाम हो गई किसी को नहीं पता

ऐसा ही एक किस्सा हुआ मशहूर फिल्म क्रिटिक खालिद मोहम्मद के साथ। जब खालिद मोहम्मद सालों पहले लीबी से मुबंई के होटल ताज में एक बुक शॉप पर टकराए थे तो उन्होंने लीबी को तुरंत पहचान लिया। जैसे ही खालिद ने हिम्मत जुटाकर उनसे पूछा कि वो एक्ट्रेस लीबी हैं तो पहले तो वो उनसे नजरें चुराकर भागने लगीं मगर बाद में उन्होंने अपना देख भी जाहिर किया।

आज कहां गुमनाम हो गई किसी को नहीं पता
आज कहां गुमनाम हो गई किसी को नहीं पता

अपनी उस मुलाकात का जिक्र करते हुए खालिद ने कहा था, ‘टोके जाने पर लीबी वहां से भागने लगीं और कहा कि नहीं तुम्हें कोई गलतफहमी हुई है।’ काफी पूछने पर लीबी की हिम्मत जवाब दे गई और उन्होंने कहा कि हां वो फिल्मों में थी।काफी मजा आता था फिल्मों में, लेकिन लोग तभी तक आपको सलाम करते हैं जब तक आपका सितारा बुलंद है।’ ताज्जुब की बात है कि लीबी जैसी एक्ट्रेस, जो लोगों के दिलों पर राज करती थीं, उन्होंने इस हाल में जिंदगी गुजारी। आपको बता दें कि अभी वो अब इस दुनिया में है भी या नहीं इस बारे में भी कोई जानकारी नहीं है।हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड Samchar buddy  जुड़े रहे हैं।

Join WhatsApp Channel