ऐश्वर्या और माधुरी इतना दर्द सहते हुए चेहरे पर मुस्कान लिए नज़र आई थी ,जानिए ‘देवदास’ फिल्म का दिलचस्प किस्सा

ऐश्वर्या और माधुरी इतना दर्द सहते हुए चेहरे पर मुस्कान लिए नज़र आई थी ,'देवदास' फिल्म का दिलचस्प किस्सा

देवदास’ फिल्म एक ऐसी फिल्म है जिसे संजय लीला भंसाली की भव्यता के लिए जाना जाता है। शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास ‘देवदास’ को करीब 20 बार अलग-अलग भाषाओं में फिल्माया जा चुका है। हर ‘देवदास’ की बात निराली है लेकिन आज बात शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय स्टारर की देवदास की, क्योंकि 12 जुलाई 2002 को रिलीज हुई फिल्म के 20 बरस बीत चुके हैं।संजय लीला भंसाली के निर्देशन मे बनी फिल्म ‘देवदास’  के 20 साल पूरे हो गए हैं। शाहरुख खान , माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय और जैकी श्रॉफ स्टारर फिल्म क्लासिक फिल्म मानी जाती है.संजय लीला भंसाली के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक मानी जाने वाली फिल्म ‘देवदास’ ने आज 19 साल पूरे कर लिए हैं। निर्देशक संजय लीला भंसाली को फिल्म जगत के उन लोगों में गिना जाता है जो अपनी फिल्मों पर पानी की तरह पैसा बहाते हैं। लेकिन जब उनके परिणाम आते हैं तो वो बॉक्स ऑफिस के सारे रिकार्ड्स तोड़ देते हैं।

 ऐश्वर्या और माधुरी इतना दर्द सहते हुए चेहरे पर मुस्कान लिए नज़र आई
ऐश्वर्या और माधुरी इतना दर्द सहते हुए चेहरे पर मुस्कान लिए नज़र आई

इसे भी पढ़े :- टाइगर श्रॉफ का हुआ एक्सीडेंट शूटिंग के दौरान ,एक्शन सीन करते हुए हुआ हादसा उनके फैन्स ने की मांगी दुआएं

शाहरुख खान के लिए धोती बन गई थी परेशानी का सबब

20 साल पहले संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘देवदास’  जब रिलीज हुई थी तो अपनी भव्य सेट, क्रिएटिव और शानदार प्रोडक्शन के लिए फिल्म की खूब चर्चा हुई।  सिनेमैटोग्राफी और दिलकश संगीत से सजी फिल्म में शाहरुख खान ने देवदास, ऐश्वर्या राय ने पारो, माधुरी दीक्षित ने चंद्रमुखी और जैकी श्रॉफ ने चुन्नी लाल का रोल प्ले किया था। इस क्लासिक फिल्म का औरा ऐसा कि दर्शक आज भी उससे बाहर नहीं निकल पाए हैं.शाहरुख खान भी इस फिल्म को अपने करियर की खास फिल्म मानते हैं।

बॉक्स ऑफिस के सारे रिकार्ड्स तोड़
बॉक्स ऑफिस के सारे रिकार्ड्स तोड़
पारो बनी ऐश्वर्या ने इस फिल्म में इतनी खूबसूरत साड़ियां पहनी थी, जिसे देखने के बाद कोई उन पर से अपनी नजरें नहीं हटा सकता था। माधुरी की तरह ही ऐश्वर्या राय के लुक पर भी संजय लीला भंसाली ने कड़ी मेहनत की। फिल्म में ऐश्वर्या ने नीता लुल्ला के डिजाइन किए हुए कपड़े पहने थें। संजय लीला भंसाली ने ऐश्वर्या राय के लिए बेहतरीन साड़ी खरीदने के लिए कोलकाता के कई चक्कर काटे। संजय लीला भंसाली वहां से 100-200 नहीं बल्कि ऐश्वर्या के लिए 600 साड़ियां लेकर आए। इन्हीं साड़ियों में से ऐश्वर्या को खूबसूरत लुक दिया गया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Bhansali Productions (@bhansaliproductions)

ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि इस फिल्म में माधुरी दीक्षित ने सबसे अधिक महंगे कपड़े पहने हैं। उन्होंने फिल्म में अबू जानी संदीप खोसला के डिजाइन किए हुए कपड़े पहने थे। उस समय उनके इन शानदार कपड़ों की कीमत लगभग 15 लाख रुपए की थी।
माधुरी दीक्षित ने फिल्म में एक 10 किलो की भी पोशाक पहनी
माधुरी दीक्षित ने फिल्म में एक 10 किलो की भी पोशाक पहनी
माधुरी ने फिल्म में अपने गाने ‘काहे छेड़ छेड़ मोहे’ में 30 किलों का लहंगा पहना था। लेकिन उनका ये लहंगा इतना ज्यादा भारी था कि वो इसमें डांस नहीं कर पा रही थीं। बाद में संजय लीला भंसाली ने उनका लहंगा बदलवा कर उनके लिए 16 किलों का घाघरा बनवाया। माधुरी दीक्षित ने फिल्म में एक 10 किलो की भी पोशाक पहनी थी जिसको तैयार करने में तकरीबन 2 महीने का वक्त लगा।

शूटिंग से जुड़े दिलचस्प किस्से

एक्टर ने भी देवदास की भूमिका को प्रभावशाली ढंग से निभाया था इसमें कोई शक नहीं।शाहरुख ने बंगाली रहन-सहन वाले रईसजादे देवदास की भूमिका में फिट होने के लिए काफी मेहनत की थी। स्क्रीन पर अपने किरदार को रियलिस्टिक दिखाने के लिए खुद भी हर संभव कोशिश करते नजर आए थे।पूरे समय वह कुर्ते और धोती में नजर आए। फिल्म में सब इश्क-मोहब्बत सब ठीक था लेकिन धोती ने उन्हें परेशान कर दिया था।

शूटिंग से जुड़े दिलचस्प किस्से
शूटिंग से जुड़े दिलचस्प किस्से

शाहरुख ने एक बार बताया था कि पारंपरिक परिधान धोती बार-बार खुल जाती थी, जिसकी वजह से उन्हें शूटिंग के समय काफी दिक्कत आई थी।हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड Samchar buddy जुड़े रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *