सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट , दिवाली से पहले खरीदने का सही मौका

त्योहारी सीजन में लोग सोने-चांदी के आभूषणों को खरीदना काफी पसंद करते हैं। साथ ही इसे शुभ भी मानते हैं। त्योहार के सीजन में हर साल सोने-चांदी का रेट बढ़ जाता है। लेकिन इस साल रेट में गिरावट देखने को मिली है। इसकी ख़ास वजह कोरोना महामारी रही है, जिसकी वजह से लोग इस साल आभूषणों को खरीदने से परहेज कर रहे हैं। बता दें कि इस साल कोरोना माहमारी के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी भारी असर पड़ा है।सोने की कीमत में पिछले महीनों की अपेक्षा काफी गिरावट देखी गई है। अमेरिकी फेड रिज़र्व के द्वारा तीसरी बार ब्याज दर को बढ़ाया गया है। इसका नतीजा ये हुआ कि डॉलर इंडेक्स अपने पिछले महीने के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुँच गया है। डॉलर के मजबूत होने से सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है।

त्योहारी सीजन में लोग सोने-चांदी के आभूषणों को खरीदना काफी पसंद
त्योहारी सीजन में लोग सोने-चांदी के आभूषणों को खरीदना काफी पसंद

इसे भी पढ़े : –  मिरर के सामने कपड़े उतार कर खड़ी हो गई तारक मेहता की सोनू, जिसने भी देखा ?

धनतेरस और दिवाली के बावजूद सोने-चांदी की कीमतों में

दिवाली पर सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट इस साल धनतेरस और दिवाली के मौके पर सोने-चांदी की कीमतों में काफी गिरावट देखने को मिली है। दिवाली से पहले धनतेरस के दूसरे दिन शुक्रवार को सोना और चांदी की बिक्री में लगभग 35 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई।

धनतेरस और दिवाली के बावजूद सोने-चांदी की कीमतों में
धनतेरस और दिवाली के बावजूद सोने-चांदी की कीमतों में

कोरोना माहमारी के कारण लोग घर से निकलने से परहेज कर रहे हैं, ऐसे में सोने-चांदी की खरीदारी कम की जा रही है। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स लिमिटेड की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, 9 नवंबर से 13 नवंबर के बीच 24 कैरेट गुणवत्ता वाले सोने की कीमतों में कुल 1,577 रुपये प्रति 10 ग्राम रही। इसकी वजह से ही कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है।

सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट ,
सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट 

इसे भी पढ़े : – गोविंदा के गाने पर डांस कर लड़की ने अपने डांस से लोगों के दिलो में लगाया आग

सोने-चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने की कीमत 241 रुपये बढ़कर 50,425 रुपये प्रति 10 ग्राम रही। वहीं, इससे पहले गुरुवार को चांदी की कीमत 62,381 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।

सोने-चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिराव
सोने-चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट

. आपको बता दें कि गुरुवार को सोना 50,184 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा था. वहीं, शनिवार के दिन भी सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली।हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड Samchar buddy जुड़े रहे हैं।

Join WhatsApp Channel