“लड़कियों को पढ़ा लिखाकर क्या फायदा, आगे चलकर इनकी शादी ही तो करनी है”, कहते थे लोग, लेकिन इस पिता ने अपनी पांचो बेटियों को बना दिया प्रेरणा

राधेश्याम जी एक गरीब किसान रहे है, और वे राजस्थान के रहने वाले है।

बेटियां आज किसी से भी कम नहीं है। और हर क्षेत्र में खुद को साबित कर रही है। कहीं न कहीं हर क्षेत्र में आगे है। और सभी को हैरान भी कर रही है। क्योकि बेटी की एक अलग ही धाक और पहचान इस समाज में देखने को मिल रही है। और उन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए बहुत संघर्ष किया हुआ है। और हम आज जिन बेटी के बारे में हम बात करने वाले है, वो किसान की बेटीयां है। और उन पांचो ही बेटियों ने वाकई में ही बहुत कमाल किया हुआ है। और आज वे पंछी ही किसी न किसी सफलता के मुकाम पर भी पहुंच चुकी है। उस किसान का नाम है राधेश्याम यादव। जिनकी करीब 5 बेटियां है। और बेटी का नाम है संजू यादव, अनिता यादव , आँचल यादव ,भावना यादव, निशा यादव। और कभी राधेश्याम जी को एक बार किसी ने कहा था कि, क्या करोगे बेटी को पढ़ा लिखाकर, इनकी शादी ही कर दो। लेकिन राधेश्याम जी ने अपने मन की सुनी। और अपनी को अपने पैरो पर खड़े होने का मौका दिया है। राधेश्याम जी एक गरीब किसान रहे है, और वे राजस्थान के रहने वाले है। उन्होंने अपनी बेटियों के भविष्य के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है।आईये जानते है उनकी बेटियों के बारे में।

संजू यादव- सॉफ्टवेयर इंजीनियर
संजू यादव- सॉफ्टवेयर इंजीनियर

 बेटी संजू यादव- सॉफ्टवेयर इंजीनियर

राधेश्याम जी अपनी बड़ी बेटी संजू के बारे में बताते हुए कहते है, कि वो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। और संजू की शादी भी एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर से हुई है।दोनो पति पत्नी एक ही कंपनी में जॉब करते है। वाकई ये बहुत बड़ी बात है।

अनीता यादव-आईएएस अधिकारी
अनीता यादव-आईएएस अधिकारी

अनीता यादव-आईएएस अधिकारी

राधेश्याम जी की दूसरी बेटी अनीता यादव ने भी बहुत मेहनत करके यूपीएसी की परीक्षा पास की है। और आज वे एक आईएएस अधिकारी भी बन गयी है। और उन्होंने एक आईएएस अफसर से ही शादी की है।

आंचल यादव - आईपीएस अधकारी
आंचल यादव – आईपीएस अधकारी

आंचल यादव – आईपीएस अधकारी

राधेश्याम जी की तीसरी बेटी आंचल यादव ने भी यूपीएसी की परीक्षा पास करके आईपीएस का पद हासिल किया है। और दिल्ली पुलिस में आईपीएस ऑफिसर के रूप मे नियुक्त है।

भावना यादव- अस्सिस्टेंट प्रोफेसर
भावना यादव- अस्सिस्टेंट प्रोफेसर

भावना यादव- अस्सिस्टेंट प्रोफेसर

राधेश्याम की चौथी बेटी भावना यादव ने भी सफलता का मुकाम हासिल किया है ,. और वे पीएचडी करके वर्तमान समय मे अस्सिटेंट प्रोफेसर के पद पर नियुक्त हो चुकी है।और वर्तमान समय मे जयपुर के सरकारी कॉलेज पर नियुक्त है ।

निशा यादव- एक सफल मॉडल
निशा यादव- एक सफल मॉडल

इसे भी अवश्य पढ़े:-मैं रतन टाटा बोल रहा हूँ”, और आपसे मिलना चाहता हूँ, इतने बड़े उद्योगपति की एक कॉल से बदल गयी इनकी सफलता की कहानी, 

 बेटी निशा यादव- एक सफल मॉडल

राधेश्याम जी की पांचवी बेटी निशा भी किसी से पीछे नहीं है। और उन्होंने LLB करने के बाद मोडेलिंग में रूचि रखते हुए उसी में करीयर बनाने के फैसला लिया है ,और निशा इंडियाज नेक्स टॉप मॉडल 2018 के फर्स्ट रनर अप रह चुकी है।इसे भी अवश्य पढ़े:-रोटी हो गयी महंगी साहब तो गरीब कहाँ से खाए, गेहूं के अब रेट बढ़ गए, तो मज़दूर कैसे लाए, गेहू की कीमतों में भरी उछाल से हु…

इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड Samchar buddy .जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *