कभी काम शुरू करने के लिए हाथ में एक आना नहीं था, लेकिन इस महिला ने हिम्मत नहीं हारी, और बन गयी लाखो महिलाओ की प्रेरणा

संसथान से ली थी अचार बनाने की ट्रेनिंग

आज के समय में यदि कोई भी इंसान बिज़नेस करने के बारे में सोचता है , तो सबसे बड़ी और अहम बात तो ये है कि, उस काम के लिए रिस्क लेने के लिए भी तैयार रहे।और तभी किसी भी बिज़नेस या स्टार्ट अप में सफलता पा सकता है। और आज के इस आधुनिक समय में तो महिलाये भी किसी से कम नहीं है और अपने स्थापत्य के लिए वे भी बढ़ चढ़ कर आगे आ रही है। और एक अनोखी पहचान भी बना रही है। और यही नहीं वे अच्छा खासा कमाई का जरिया भी खोज रही है। और दूसरी महिलाओ के लिए भी एक रोज़गार करने का भी जूनून पैदा कर रही है। और ये वाकई में ही बहुत अच्छी बात है। क्योकि पहले की समय की अगर बात करे,तो पहले की महिलाए न तो घर से ही बाहर जाती थी। और न ही कोई काम के बारे में सोचती थी। लेकिन अब महिलाओ की सोच में बदलाव आने लगा है। और अब महिलाये घर से भी बहार जाने लगी है। आज हम एक ऐसी ही महिला निशा की कहानी आपके लिए लेकर आये है, न्हों निशा ने बहुत सी मेहनत के बाद अपनी सफलता गाढ़ी है ,और एक मिसाल कायम की हे। उनका नाम है निशा। जो कि आज अपने अचार के बेहतरीन बिसनेस से लाखो की कमाई हर साल कर लेती है। आईये जानते है उनकी सफलता के बारे में।

निशा शुरू से ही आत्म निर्भर बनना चाहती थी। इसलिए उन्होंने संसथान से अचार बनाने का काम सीखा था।
निशा शुरू से ही आत्म निर्भर बनना चाहती थी। इसलिए उन्होंने संसथान से अचार बनाने का काम सीखा था।

 संसथान से ली थी अचार बनाने की ट्रेनिंग

निशा शुरू से ही आत्म निर्भर बनना चाहती थी। इसलिए उन्होंने संसथान से अचार बनाने का काम सीखा था। और वहीँ पर ही उनकी किसी सहेली ने निशा लोन लेकर काम शुरू करने के लिए कहा था। और फिर उन्होने लोन के लिए करीब 10 से 12 बार लोन के लिए आवदेन किया था। क्योकी उनकी मित्र ने उन्हें टोटो हेल्प लोन संस्था से बिना ब्याज के लोन लेने के लिए कहा था । फिर उन्होंने काम की शुरुआत की थी।

आज कमाती है 2 से 3 लाख रुपए हर साल
आज कमाती है 2 से 3 लाख रुपए हर साल

इसे भी अवश्य पढ़े:-चालान भरने के पैसे नहीं थे, तो उठा लाया बेटे का गुल्लक,भावुक हो गया पोलिसवाला, तो खुद ही भर दिया इस गरीब का चालान

निशा आज कमाती है 2 से 3 लाख रुपए हर साल

आज निशा जी अगर अपने इस अचार के काम से हर साल करीब 2 से 3 लाख रुपए कमाती है।और महिलाओ के लिए भी प्रेरणा बन गयी है। क्योकि महिलाए समाज में निकलने तो लगी है, लेकिन पूरी तरह से अपनी पहचान बनाने में अब भी पीछे ही है।

आज निशा जी अगर अपने इस अचार के काम से हर साल करीब 2 से 3 लाख रुपए कमाती है।
आज निशा जी अगर अपने इस अचार के काम से हर साल करीब 2 से 3 लाख रुपए कमाती है।

इसे भी अवश्य पढ़े:-आईएएस सुमिता मिश्रा का एक और ट्वीट हुआ वायरल, कहा छुट्टी लेने के लिए भी गिड़गिड़ाना पड़ता है, झलक गया दर्द

ऐसे ही दिलचस्प किस्से जानने के लिए जुड़े रहिये  samacharbuddy के साथ, और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करना न भुले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *