राहुल द्रविड़ फिर बने भारतीय टीम के कोच

राहुल द्रविड़ कोच : हाल ही में क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल खेला गया। फाइनल मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा। वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की मुख्य कोच की भूमिका पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ निभा रहे थे। वर्ल्ड कप के फाइनल में हर के बाद यह अफवाह उड़ रही थी कि बीसीसीआई राहुल द्रविड को कोचिंग की जिम्मेदारी से हटाने वाला है। हालांकि बीसीसीआई ने इन खबरों का खंडन करते हुए द्रविड़ के कार्यकाल में इजाफा किया है। उनके कोचिंग की अवधि अभी साफ नहीं की गई है परंतु यह बात साफ है कि भारतीय टीम की कोचिंग राहुल द्रविड़ के हाथ में ही रहेगी। आईए जानते हैं कोचिंग के दौरान उनके सहयोगी की भूमिका कौन निभाएगा।

राहुल द्रविड़ फिर बने भारतीय टीम के कोच

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 तक भारतीय टीम की कोचिंग की जिम्मेदारी भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के हाथ में थे। द्रविड़ ने अपनी कोचिंग के दौरान भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप एवं वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाया था। द्रविड़ की कोचिंग की अवधि वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो जानी थी। अब बीसीसीआई ने उनके कोचिंग की अवधि में इजाफा कर दिया है। वह अब तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के कोच बने रहेंगे। उनके अलावा पहले के कोचिंग स्टाफ की भी अवधि में इजाफा हुआ है।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के तीसरी T20 में बने ये रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम कोचिंग स्टाफ
मुख्य कोच राहुल द्रविड़
बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़
गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे
क्षेत्ररक्षण कोच टी दिलीप

रोजर बिन्नी ने ये कहा

द्रविड़ के कोच बनने पर बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा, “द्रविड़ की दूरदर्शिता एवं दृढ़ विश्वास भारतीय टीम के सफलता के मुख्य स्तंभ रहे हैं। भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में उनके चुनौती स्वीकार करने और आगे बढ़ाने की मैं सराहना करता हूं। भारतीय टीम का प्रदर्शन उनके रणनीतिक मार्गदर्शन का प्रमाण है। मुझे बहुत खुशी है कि उन्होंने मेरा प्रस्ताव स्वीकार कर लिया।” कोच बनने के बाद द्रविड़ का भी बयान सामने आया। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया के साथ उनके पिछले 2 साल काफी यादगार रहे। टीम ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। उन्हें टीम में स्थापित कलर पर काफी गर्व है। इस दौरान टीम में प्रेम एवं सौहार्द बना रहा।

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : भारतीय क्रिकेट टीम कोच

भारतीय टीम का बल्लेबाजी कोच किसे बनाया गया?

विक्रम राठौड़

भारतीय टीम का गेंदबाजी कोच कौन है?

पारस म्हाम्ब्रे

इस समय भारतीय टीम का फील्डिंग कोच कौन है?

टी दिलीप

भारतीय टीम का फील्डिंग कोच कौन है?

टी दिलीप

Join WhatsApp Channel