Neeraj Chopra : भारत के नीरज चोपड़ा एक बार फिट पेरिस ओलंपिक गेम्स में फाइनल में पहुंचें

Neeraj Chopra : ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को 88.77 मीटर के अपने करियर का चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके विश्व चैंपियनशिप पुरुष भाला फेंक फाइनल के साथ-साथ 2024 पेरिस खेलों के लिए क्वालीफाई करने के लिए सिर्फ एक बड़े थ्रो की जरूरत थी। 2024 पेरिस ओलंपिक क्वालीफाइंग मार्क 85.50 मीटर है। क्वालीफाइंग विंडो 1 जुलाई से शुरू हुई।

25 वर्षीय चोपड़ा का क्वालीफाइंग राउंड कुछ ही मिनटों तक चला क्योंकि उन्होंने अपने पहले प्रयास में भाले को अपने सीज़न की सर्वश्रेष्ठ दूरी तक भेजा। उन्होंने ग्रुप ए क्वालिफिकेशन राउंड में शीर्ष स्थान हासिल किया। 83 मीटर के लिए स्वत: अंतिम योग्यता चिह्न निर्धारित होने के साथ, चोपड़ा, जिनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर है, ने अपना सामान पैक किया और आगे कोई थ्रो किए बिना प्रतियोगिता क्षेत्र छोड़ दिया।

बाकि भारतीय प्रतिभागियों का रहा यह हाल

चोपड़ा के साथ एक ही समूह में प्रतिस्पर्धा करते हुए, डीपी मनु 81.31 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे, जो उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में बनाया था। उन्हें यह पता लगाने के लिए ग्रुप बी क्वालीफिकेशन राउंड का इंतजार करना होगा जो थोड़ी देर में आयोजित किया जाएगा ताकि वह रविवार को होने वाले फाइनल के लिए जगह बना सकें या नहीं।

एक अन्य भारतीय किशोर जेना ग्रुप बी में प्रतिस्पर्धा करेंगे। जो लोग 83 मीटर फेंकते हैं या ग्रुप ए और बी दोनों से शीर्ष -12 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले लोग फाइनल के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। क्वालीफाइंग राउंड में एक प्रतियोगी को तीन प्रयास मिलते हैं।

Carlsen vs Praggnanandhaa

अन्य देशों के स्कोर

जर्मनी के जूलियन वेबर 82.39 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। मौजूदा चैंपियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स, जो इस सीज़न में फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे हैं, 78.49 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ सातवें स्थान पर रहे। केन्या के 2015 विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता जूलियस येगो 78.42 मीटर के साथ आठवें स्थान पर थे।

शुक्रवार को चोपड़ा का विश्व चैंपियनशिप क्वालीफाइंग राउंड अभियान 2021 में टोक्यो ओलंपिक में प्रतियोगिता के उसी चरण के दौरान उनके प्रदर्शन की याद दिलाता है। उस मौके पर भी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए उन्हें 86.65 मीटर के सिर्फ एक थ्रो की जरूरत थी। उस समय स्वचालित क्वालीफाइंग मार्क 83.50 मीटर था। बाद में उन्होंने फाइनल में 87.58 मीटर की थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया।

FAQs : नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा कोनसा स्पोर्ट खेलते हैं?

जैवलिन या भाला फेक।

नीरज चोपड़ा की उम्र क्या है ?

25 साल।

नीरज चोपड़ा कहाँ के रहने वाले है?

नीरज चोपड़ा हरयाणा के रहने वाले हैं।

Join WhatsApp Channel