2028 Olympics : 128 साल बाद ओलंपिक में शामिल होगा क्रिकेट

2028 लॉस एंजेल्स ओलंपिक में शामिल किया गया क्रिकेट : आज क्रिकेट का क्रेज पूरे दुनिया के सर पर चढ़ चुका है। क्रिकेट ने अब पूरे विश्व में अपनी पहचान बना ली है। हाल ही में चल रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप की व्यूअरशिप काफी अच्छी है। ऐसे में दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के लिए एक खुशखबरी आई है। ब्रिटिश अखबार ‘द गार्जियन’ ने यह खबर छापी है कि 2028 लॉस एंजेल्स ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है। इस खबर की आधिकारिक पुष्टि आना अभी बाकी है। इस रिपोर्ट के अनुसार 2028 ओलंपिक में क्रिकेट के साथ-साथ फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल और सॉफ्टबॉल जैसे इवेंट भी शामिल किया जा सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति इस खबर की आधिकारिक पुष्टि मंगलवार शाम तक कर सकता है।

2028 ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट

आज क्रिकेट की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। दुनिया के कोने-कोने में क्रिकेट के दर्शक देखने को मिल रहे हैं। क्रिकेट को फिलहाल फुटबॉल के बाद विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय खेल माना जाता है। हालांकि क्रिकेट के ओलंपिक में नहीं होने पर फैंस काफी निराश थे। किंतु अब खबरों के अनुसार 2028 लॉस एंजेल्स ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है। इस खबर पर दुनिया भर के फैंस ने अपनी खुशी जाहिर की है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भी क्रिकेट को शामिल किया गया था। इस वर्ष खेले गए एशियाई खेलों में भी क्रिकेट शामिल था। इन दोनों खेलों में क्रिकेट की सफलता को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने 2028 ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का निर्णय लिया है।

World Cup 2023 : न्यूजीलैंड ने नीदरलैंड को 99 रनों से दी मात

भारत की है अहम भूमिका

क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करवाने के लिए भारत का अहम रोल माना जा रहा है। भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता एवं भारत की आबादी को देखते हुए क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया गया। भारत में लोग क्रिकेट के दीवाने हैं। यहां पर ओलंपिक में क्रिकेट को काफी व्यूअरशिप मिलेगी। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को क्रिकेट से काफी मुनाफा भी हो सकता है। इससे पहले 1900 ओलंपिक में क्रिकेट खेला गया था। तभी ब्रिटेन और फ्रांस गोल्ड मेडल के लिए आपस में भिड़े थे जिसमें ब्रिटेन की जीत हुई थी।

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : क्रिकेट ओलंपिक

2028 का ओलंपिक कहां खेला जाएगा?

लॉस एंजेलिस

2022 एशियन गेम्स में किस टीम ने क्रिकेट में गोल्ड मेडल जीता?

भारत

एशियन गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने कौन सा मेडल जीता?

गोल्ड

Join WhatsApp Channel