G20 Summit 2023 : पीएम मोदी का भारत मंदपम मीडिया सेंटर में बातचीत

G20 Summit 2023 (जी20 समिट 2023) : G20 समिट, जो कि विश्व के चुने हुए 20 देशों के नेताओं के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन है, इस बार भारत में आयोजित हुआ था। इस समिट के महत्वपूर्ण घटना में से एक था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारत मंदपम मीडिया सेंटर में बातचीत करना। इस लेख में, हम इस महत्वपूर्ण घटना के बारे में चर्चा करेंगे, जिसमें पीएम मोदी ने विश्व मामलों पर महत्वपूर्ण चर्चा की और भारत की भूमिका को बढ़ावा दिया।

G20 Summit 2023 : मीडिया सेंटर में भारत के विकास का प्रस्तावना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G20 समिट 2023 के मीडिया सेंटर में बातचीत के दौरान भारत के विकास का प्रस्तावना किया और दुनिया के सभी देशों के साथ अपनी विचारधारा को साझा किया। उन्होंने विकास के मामले में सामाजिक न्याय और साझेदारी के महत्व को जोर दिया और बताया कि भारत विश्व के साथ एक सकारात्मक भूमिका निभा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी बताया कि भारत ने अपने आत्मनिर्भरता अभियान के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में अपने स्वायत्ता को बढ़ावा दिया है और विश्व वाणिज्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, स्वास्थ्य, और जलवायु परिवर्तन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भारत के कदमों को सुझाव दिया।

Raghav Chadha Net Worth

विश्व समृद्धि के मार्ग पर भारत की भूमिका : जी20 समिट 2023

इस मीडिया सेंटर में अपने भाषण में, प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी बताया कि भारत विश्व समृद्धि के मार्ग पर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने व्यापार, वित्तीय सेवाएं, और अन्य आर्थिक क्षेत्रों में भारत के योगदान के महत्व को उजागर किया और बताया कि भारत एक सुरक्षित और नियमों का पालन करने वाला बाजार है जिसमें निवेश करने का अच्छा मौका है।

उन्होंने विश्व व्यापार में बढ़ती भूमिका के साथ ही भारत के साथ व्यापार और वित्तीय सहयोग की महत्वपूर्ण भूमिका को भी जताया। उन्होंने यह भी दिखाया कि भारत विश्व के तात्कालिक चुनौतियों का सामना कर रहा है और उन्हें समृद्धि के लिए नए और सुरक्षित मार्ग खोजने की कवायद में लगा हुआ है।

                                G20 Summit 2023
तारीख घटना का विवरण मुख्य बातें
1 सितंबर 2023 G20 समिट का उद्घाटन विश्व नेताओं का भारत मंदपम में इकट्ठा होना। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उद्घाटन भाषण।
2  सितंबर 2023 द्विपक्षीय बैठकें प्रधानमंत्री मोदी वैश्विक नेताओं के साथ बैठकें करते हैं। व्यापार, जलवायु परिवर्तन, और सहयोग पर चर्चा
3   सितंबर 2023 भारत मंदपम मीडिया सेंटर का दौरा प्रधानमंत्री मोदी मीडिया सेंटर का दौरा करते हैं, पत्रकारों से बातचीत करते हैं। G20 समिट में भारत की भूमिका पर चर्चा।
4   सितंबर 2023 पैनल चर्चाएँ आर्थिक विकास, प्रौद्योगिकी, और पर्यावरणीय विकास पर पैनल। प्रधानमंत्री मोदी ने अद्वितीयता पर चर्चा की मॉडरेट की।
5  सितंबर  2023 समिट संकल्प नेताओं ने वैश्विक चुनौतियों पर संयुक्त बयान जारी किया। एक बेहतर भविष्य के लिए मिलकर काम करने का प्रतिबद्ध रहने का आलंब

समापन बयान

इस G20 समिट के माध्यम से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की भूमिका को विश्व में बढ़ावा दिया और उन्होंने विश्व समृद्धि में भारत के योगदान को महत्वपूर्ण रूप से प्रमोट किया। उन्होंने दुनिया के बड़े और छोटे विकासशील देशों के साथ मिलकर विकास और साझेदारी के मामले में एक महत्वपूर्ण योगदान किया और विश्व अर्थव्यवस्था के स्थिरता की सुनिश्चिति दी।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन चुका है और उसकी भूमिका ग्लोबल मामलों में महत्वपूर्ण है। G20 समिट 2023 ने भारत के विकास और योगदान को नया पहचान दिलाया और आगे की दिशा में एक सकारात्मक कदम बढ़ाया।

G20 Summit 2023 के बारे में ये आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका ध्यानवाद। अगर आपको हमारा Samachar Buddy का ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे टेलीग्राम या  फेसबुक  पर शेयर करना ना भूले।

FAQs : G20 Summit 2023

कब हुआ था G20 समिट 2023?

 2023

G20 समिट का आयोजन कहाँ हुआ था?

 भारत में (Bharat Mandapam)

पीएम मोदी ने G20 समिट में किस विषय पर चर्चा की?

 विश्व मामलों पर (Global Issues)

भारत मंदपम मीडिया सेंटर में क्या किया गया?

 बातचीत (Interaction)

Join WhatsApp Channel