DA Increase 2023 : सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लाइज के लिए खुशखबरी, बढ़ने वाला है महंगाई भत्ता

DA Increase 2023 : सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लॉयीज के लिए खुशखबरी! महंगाई भत्ता को बढ़ाने का फैसला हुआ है। सरकारी कर्मचारियों को महंगाई के हिसाब से अधिक भत्ता मिलेगा। केंद्र सरकार के एम्प्लॉयज के लिए सितंबर का महीना शगुन लेकर आया है। रिपोर्ट्स के अनुसार दावा किया है गया है की सरकार 9 और 10 सितंबर के दिल्ली में होने वाले जी 20 प्रोग्राम के बाद DA की बढ़ोतरी की घोषना करेगी। 

DA Increase : Latest update

7th वेतन आयोग के तहत सेन्ट्रल गवर्नमेंट एम्प्लॉयीज का DA बढ़ना तय है। जनवरी से जून 2023 के एआईसीपीआई इंडेक्स के नंबर पर महंगाई भत्ता तय हो गया है। हालांकि , अभी ऐलान नहीं हुआ है। खुशी की बात यह है की 27 सितंबर को कैबिनेट मीटिंग में इस विषय को मंजूरी दी जा सकती है। 

क्या होता है DA? कौन है इसके लाभार्थी

सातवे वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभागियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है , ताकि उनकी वेतन को महंगाई के साथ तालमेल बनाने में मदद मिलती रहे। यह पैसा एम्लायज को बढ़ती मंहगाई से निपटने में सहायता करता है। 

कितना होगा DA Increase

  • आखिरी बढ़ोतरी की घोषणा मार्च में की गई थी । डीए 38 से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया। 
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्ता 4 फीसदी किया जाएगा। 
  • हालांकि , खबरे यह भी आई थी की मंहगाई भत्ते में 3 फीसदी का ही इंक्रीज होगा। 
  • लेकिन, 4 फीसदी के अनुसार DA 46 फीसदी तक पहुंच जाएगा। 

SBI PO Salary Allowances

क्या है DA Increase के लाभ

  • आर्थिक सुरक्षा: महंगाई भत्ते की वृद्धि से कर्मचारियों की सैलरी बढ़कर उनकी आर्थिक सुरक्षा में सुधार होता है।
  • जीवन की गुणवत्ता: अधिक महंगाई भत्ते से कर्मचारियों का जीवन स्तर बेहतर होता है, जो उनके और उनके परिवार के लिए फायदेमंद होता है।
  • आर्थिक सहायता: यह वृद्धि कर्मचारियों को अधिक धनरूपी बनाती है, जिससे वे आर्थिक मुद्दों का समाधान करने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकारी कर्मचारियों के प्रति संविश्वास: सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा सरकार के संविश्वास का प्रतीक होती है और उनके हितों के प्रति सरकार का समर्पण दिखाती है।

 समापन : 

सेंट्रल गवर्नमेंट के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! महंगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान। यह उनकी आर्थिक सुरक्षा को मजबूत करेगा। हालांकि, कैबिनेट मीटिंग में फाइनल नोटिफिकेशन जल्द जारी हो जाएगा की कितनी फीसदी होगा जाएगा डीए। 

ऐसे ही और इनफॉर्मेटिव आर्टिकल्स पढ़ने के लिए samachaarbuddy को विजिट करें 

DA Increase : FAQs

DA बढ़ोतरी किसके लिए हो रही है? 

सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लॉयज

DA वृद्धि के बाद नए सरकारी कर्मचारी कितना भत्ता प्राप्त करेंगे?

पहले 42 फीसदी था जो अब 45 से 46 तक हो जाएगा। 

DA इंक्रीज का उद्देश्य क्या होता है? 

DA बढ़ाने का मुख्य उद्देश्य सरकारी कर्मचारियों के वेतन को महंगाई के बढ़ते दबाव के साथ अद्यतित रखना है, ताकि उनकी आर्थिक सुरक्षा बनी रहे।

Join WhatsApp Channel