लौंग का सेवन करने से आपके शरीर में होंगे अनेको फायदे

लौंग का सेवन : लौंग के स्वास्थ्य लाभों में दांत दर्द और रक्त शर्करा के स्तर को कम करना शामिल है। लौंग एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है। इनका उपयोग पारंपरिक चीनी और आयुर्वेदिक चिकित्सा में विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।लौंग मटेंसी कुल के ‘यूजीनिया कैरियोफ़ाइलेटा’ नामक मध्यम कद वाले सदाबहार वृक्ष की सूखी हुई पुष्प कलिका है। लौंग का अंग्रेजी पर्यायवाची क्लोव है, जो लैटिन शब्द क्लैवस से निकला है। इस शब्द से कील या काँटे का बोध होता है, जिससे लौंग की आकृति का सादृश्य है।

क्या मैं प्रतिदिन लौंग का पानी पी सकता हूँ?
क्या मैं प्रतिदिन लौंग का पानी पी सकता हूँ?

पुदीने के 4 औषधीय उपयोग

लौंग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद

लौंग की कली के अर्क का उपयोग खाद्य एंटीऑक्सीडेंट के रूप में किया जा सकता है। कुछ अध्ययनों में, यह देखा गया कि लौंग के उपयोग से गुर्दे की कार्यप्रणाली, लीवर की कार्यप्रणाली और एंटीऑक्सीडेंट की स्थिति में सुधार हुआ।

लौंग के प्रमुख स्वास्थ्य लाभ
लौंग के प्रमुख स्वास्थ्य लाभ

स्वास्थ्य लाभ के लिए लौंग या किसी भी जड़ी-बूटी का उपयोग करने से पहले, आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करना होगा और उचित निदान प्राप्त करना होगा।

लौंग के 10 प्रमुख स्वास्थ्य लाभ

  • लौंग फाइबर से भरपूर होती है।
  • लौंग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।
  • लौंग दांत के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है।
  • लौंग में सूजन-रोधी गुण होते हैं।
  • लौंग बढ़ती उम्र से बचाने में मदद कर सकती है।
  • लौंग का उपयोग कफ निवारक के रूप में किया जा सकता है।

लौंग का पानी पीने से क्या होता है?

लौंग का पानी कम मात्रा में पीना सुरक्षित है । हालाँकि, बहुत अधिक लौंग का पानी पीने से पेट खराब होना और दस्त जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो लौंग का पानी पीना बंद कर दें और अपने डॉक्टर से मिलें।

 लौंग का पानी पीने से क्या होता है?
लौंग का पानी पीने से क्या होता है?

यह बहुत आसान है सिर्फ 5 लौंग को एक गिलास गर्म पानी मे सुबह डालकर रख दें, रात को इसे सेवन से पहले अच्छे से निचोडकर छान लें। -सुबह उठकर यह पानी आराम से बैठकर घूंट- घूंट पीना है। -इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है इसलिए इसे आप हमेशा सेवन कर सकते हैं।

लौंग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। ...
लौंग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। …

सुबह के समय लौंग का पानी पीने से शुक्राणुओं की संख्या बढ़ने के साथ स्पर्म काउंट भी बेहतर होता है। इतना ही नहीं लौंग का पानी ओलिगोस्पर्मिया यानी शुक्राणुओं की कमी की स्थिति में भी सुधार करता है। जिस महिला के पीरियड्स अनियमित रहते हैं, वो सुबह और शाम एक गिलास लौंग के पानी का सेवन कर सकती है।

क्या लौंग किडनी रोगियों के लिए अच्छा है?

इसके लिए रोज सुबह खाली पेट लौंग का सेवन करना चाहिए, जिससे इसमें राहत मिलती है।पाचन तंत्र सुधारे गर्मी अधिक होने पर सबसे पहले पाचन तंत्र ही गड़बड़ा जाता है।
स्किन के लिए लाभकारी, मुंह के छालों में फायदेमंद, अब नुकसान जान लेंखून पतला होना, ब्लड शुगर घटाए, गर्मियों में सीमित सेवन करें।

क्या लौंग किडनी रोगियों के लिए अच्छा है?
क्या लौंग किडनी रोगियों के लिए अच्छा है?

हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड ”Samchar buddy” से  जुड़े रहे।

Join WhatsApp Channel