पुदीना के सेवन करने से हमारे शरीर में आएंगे जबरदस्त बदलाव

पुदीना के सेवन : पुदीना, जिसे वैज्ञानिक रूप से मेंथा स्पिकाटा के नाम से जाना जाता है, पुदीना परिवार (लैमियासी) से संबंधित एक सुगंधित जड़ी बूटी है। इसे अंग्रेजी में स्पीयरमिंट कहा जाता है और भारतीय और इतालवी खाना पकाने में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह स्वाद के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सर्वोत्तम पुदीना में से एक है। पुदीना के फायदे हिंदी में क्या हैं?पुदिनाथा राजवंश से संबंधित एक असाउथ, सुगंधदार तूफ़ान है। विभिन्न ब्रांड यूरोप, अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं, इसके साथ ही इसके कई औषधीय पौधे भी उपलब्ध हैं। मेन्थॉल का उपयोग बड़ी मात्रा में औषधियों, सौंदर्य प्रसाधनों, कालफेरी, पेय पदार्थ आदिओ, सीताफल, पान मसाला में होता है। बहुत कुछ किया गया है।इसके तेल के अलावा यूकेलिप्टस के तेल के साथ कई काम आते हैं। इसका उपयोग कभी-कभी गैस दूर करने, दर्द निवारक उपाय, और गठिया आदि में भी किया जाता है।

पुदीना के क्या फायदे हैं?
पुदीना के क्या फायदे हैं?

करेले के जूस का सेवन करने से फायदे

पुदीना जूस के दुष्प्रभाव क्या हैं?

पुदीना के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नियासिन, विटामिन ए, विटामिन सी, पोषक तत्व, आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम आदि।

पुदीना के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं
पुदीना के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं

सांस की नली की सूजन करे कम पुदीना  छुटकारा ऑफ रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फ्लेमेशन इन हिंदी) ठंड लगने पर सांस की नली में बार-बार सूजन होती है और फिर गले में दर्द होने लगता है।

पुदीना जूस के दुष्प्रभाव क्या हैं?
पुदीना जूस के दुष्प्रभाव क्या हैं?

इससे आराम पाने के लिए पुदीने के पत्तों का काढ़ा 10-15 मिली सेवन करने से सांस की नली की सूजन से आराम मिलता है।

पुदीना के सेवन के 10 फायदे क्या हैं?

शायद ही कभी, ताज़ी पुदीने की पत्तियों या पुदीने के तेल के सेवन से एलर्जी हो सकती है। जब बड़ी मात्रा में लिया जाता है, तो पुदीने में मौजूद मेन्थॉल नाराज़गी, मतली, पेट दर्द और शुष्क मुँह का कारण बन सकता है। यदि आपको गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग या जीईआरडी है, तो पेपरमिंट से परहेज करने की सलाह दी जाती है

  1. पुदीना के स्वास्थ्य लाभ
  2. पोषक तत्वों से भरपूर.
  3. पाचन स्वास्थ्य में सुधार.
  4. अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें.
  5. बेहतर मस्तिष्क कार्य.
  6. अपनी गर्भावस्था का समर्थन करें.
  7. सर्दी के लक्षणों को कम करें.
  8. अपने मुँह को स्वस्थ रखें.
  9. तनाव को प्रबंधित करने में सहायता करें.

पुदीने के 4 औषधीय उपयोग क्या हैं?

पुदीने की पत्तियों को एक अद्भुत ऐपेटाइज़र के रूप में जाना जाता है। यह पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करके पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करता है। पुदीने के तेल में अपच, पेट में संक्रमण आदि से राहत देने के लिए एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं।

सांस की नली की सूजन करे कम पुदीना  छुटकारा
सांस की नली की सूजन करे कम पुदीना  छुटकारा

मेथनॉल की उपस्थिति के कारण यह एक एंटी-स्पास्मोडिक उपाय के रूप में कार्य करता है।हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड ”Samchar buddy” से  जुड़े रहे।

Join WhatsApp Channel