Chandrayaan 3 : बॉलीवुड मूवीज में कई बार चांद पर पहुंचा भारत, देखिये स्पेस मिशन मूवीज

Chandrayaan 3 : चंद्रयान 3 चाँद की सतह पर सक्सेस्स्फुल्ली लैंड कर चूका है, पूरे भारत व विश्व के लोगो के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है क्युकी भारत वह पहला देश बना जो चाँद के साउथ पोल पर लैंड किआ है। ISRO के वैज्ञानिको ने जितनी मेहनत इस मिशन को पूरा करने में लगाई ही उतनी ही मेहनत कुछ निर्देशकों ने भी कई फिमो के ज़रिये हमे रोमांचक कहानियो के ज़रिये पोहचाई है।

भारत की स्पेस मिशन मूवीज

ऐसे गौरवपूर्ण पलों को पर्दे पर दिखाने में भारतीय फिल्में भी पीछे नहीं हैं। हालाँकि, अपनी उच्च उत्पादन लागत के कारण, अंतरिक्ष फिल्में भारतीय सिनेमा में बहुत आम शैली नहीं रही हैं। कई अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा में दिखाई दिए हैं, और वास्तव में, निर्देशक अक्सर हॉलीवुड में प्रति वर्ष एक का निर्माण करते हैं। ऐसी कुछ फिल्में हमारे दिमाग में लंबे समय तक टिकी रहती हैं और बाकी हम जल्दी ही भूल जाते हैं। जैसा कि आपने चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग देखी है, यहां कुछ भारतीय फिल्में हैं जिन्हें आपको यह समझने के लिए अवश्य देखना चाहिए कि दशकों से भारतीय सिनेमा में अंतरिक्ष अन्वेषण को कैसे दर्शाया गया है और काले और सफेद युग से चीजें कैसे बदल गई हैं वर्तमान समय:

‘कलई अरसी’ (1963)

भारत की पहली अंतरिक्ष फिल्म का निर्देशन ए. कासिलिंगम ने किया था। इसमें एमजी रामचंद्रन और पी. भानुमती रामकृष्ण ने अभिनय किया। भले ही फिल्म सफल रही, लेकिन इसने कई अन्य लोगों को विज्ञान-फाई और अंतरिक्ष नाटक शैलियों का पता लगाने के लिए प्रेरित नहीं किया। यह तथ्य कि भारतीय जनता वैज्ञानिक सफलताओं से अनभिज्ञ थी, उस समय निर्माताओं द्वारा एक भी फिल्म के लिए बहुत अधिक पैसा न देने के निर्णय में योगदान दिया हो सकता है।

‘चाँद पर चढ़ेगी’ (1967)

1967 में टी.पी. सुंदरम और दारा सिंह ने एक अंतरिक्ष फिल्म बनाने का प्रयास किया। सुंदरम ने फिल्म का निर्माण और निर्देशन किया। फिल्म के बारे में शायद ही कोई जानता हो, और यह अभिलेखागार में खो गई थी क्योंकि उस समय भारतीय फिल्म देखने वालों को अंतरिक्ष में वैज्ञानिक सफलताओं के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं थी। आज भी ऑनलाइन या किसी फिल्म संग्रहालय में फिल्म का प्रिंट प्राप्त करना बहुत मुश्किल होगा।

Ghoomer Movie Review

‘कोई…मिल गया’ (2003)

राकेश रोशन ने फिल्म का निर्माण और निर्देशन किया, जिसमें ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, रेखा, प्रेम चोपड़ा, रजत बेदी और जॉनी लीवर ने अभिनय किया। फिल्म में एक विशेष आवश्यकता वाले युवा की कहानी दिखाई गई है जो अपने दिवंगत पिता के पुराने उपकरण खोजता है और उसके साथ खेलने का फैसला करता है। यह उपकरण अन्य ग्रहों पर रहने वाले एलियंस के साथ संचार करने के लिए एक उपकरण बन गया है। जल्द ही काफी तबाही मच जाती है और जब दुनिया की अन्य प्रजातियां प्रतिक्रिया देती हैं और अपने दोस्त से मिलने का फैसला करती हैं, तो युवा परेशानी में पड़ जाता है। युवा और एलियन जो चाहते हैं उसे हासिल करने में कैसे एक-दूसरे की मदद करते हैं, बाकी फिल्म इसी बारे में है। यह फिल्म टिकट खिड़की पर जबरदस्त ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

‘अंतरिक्षम 9000 KMPH’ (2018)

तेलुगु सिनेमा ने कभी भी अंतरिक्ष नाटकों का प्रयास नहीं किया है। पहली तेलुगु फिल्म ‘अंतरिक्षम’ विषय के हिसाब से कुछ ज्यादा ही उदास लग रही थी। अन्यथा, यह फिल्म आसानी से स्पेस ड्रामा को एक व्यवहार्य तेलुगु सिनेमा शैली के रूप में भी स्थापित कर सकती थी। फिल्म को एक मानवतावादी नाटक के रूप में प्रस्तुत करने में टीम के प्रयास सराहनीय थे, हालांकि, इसके बाद का नाटक दर्शकों के लिए थोड़ा ज्यादा था, यही वजह है कि फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर कभी उतनी अच्छी कमाई नहीं कर पाई।

‘टिक टिक टिक’ (2018)

‘टिक टिक टिक’ उन अंतरिक्ष नाटकों में से एक है जो इतने भयानक हैं कि हम हंस सकते हैं और उनका आनंद ले सकते हैं। फ़िल्म हर चीज़ को अति कर देती है और अंतरिक्ष उड़ान को हास्यास्पद बना देती है। फिर भी, फिल्म को विकसित करने में टीम के प्रयासों को श्रेय दिया जाना चाहिए और इसे देखने पर जोर से हंसी आएगी। यह बॉक्स-ऑफिस पर भी बुरी तरह असफल रही।

‘मिशन मंगल’ (2019)

‘मिशन मंगल’ एक दिलचस्प और संपूर्ण अंतरिक्ष नाटक के वादे को पूरा करने वाली पहली भारतीय ब्लॉकबस्टर हो सकती है। इस तथ्य के बावजूद कि निर्माताओं ने मंगल ग्रह की यात्रा को भारत की जीत के रूप में चित्रित करने का प्रयास किया, जबकि यह समग्र रूप से मानव जाति की सफलता है, हम सामग्री की सराहना कर सकते हैं और इसे वित्तीय रूप से अधिक व्यवहार्य बनाने के पीछे के इरादे को समझ सकते हैं। विद्या बालन और अक्षय कुमार का अभिनय फिल्म को ऊंचा उठाता है। इसमें तापसी पन्नू, कीर्ति कुल्हारी, सोनाक्षी सिन्हा, शरमन जोशी और कई अन्य लोग भी हैं।

‘रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट’ (2022)

आर. माधवन ने फिल्म का निर्देशन किया है, और उन्होंने नंबी नारायणन की प्रमुख भूमिका भी निभाई है। यह फिल्म एक भारतीय एयरोस्पेस इंजीनियर नंबी नारायणन की सच्ची कहानी पर आधारित है, जो भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण कार्यक्रम को नई ऊंचाइयों पर लाने से प्रभावित थे। यह उनकी और उनकी टीम की चुनौतियों पर प्रकाश डालता है, साथ ही उन सभी को धन्यवाद देता है जिन्होंने कठिन समय में उनका समर्थन किया। फिल्म के विभिन्न संस्करणों में, वास्तविक नंबी नारायणन, सूर्या और शाहरुख खान कैमियो करते हैं।

FAQs : चंद्रयान 3

चंद्रयान 3 कब लांच हुआ था?

14 जुलाई 2023.

चंद्रयान 3 कब लैंड करेगा ?

23 अगस्त 2023 .

चंद्रयान 3 किस देश ने भेजा है?

भारत ने।

Join WhatsApp Channel