देश की पहली प्राइवेट ट्रेन कोयंबटूर से हरी झंडी के साथ शिरडी के साईं नगर के लिए रवाना हुई.

भारत गौरव योजना के तहत चलाई जाने वाली ट्रेन सेवा गुरुवार को शिरडी पहुंचेगी। दक्षिणी रेलवे के सीपीआरओ बी गुगनेसन ने इस स्पेशल ट्रेन को लेकर जानकारियां उपलब्ध करवाई हैं।भारत गौरव योजना के तहत देश की पहली प्राइवेट ट्रेन गंतव्य के लिए रवाना हो चुकी है। बीते मंगलवार को देश की पहली प्राइवेट ट्रेन कोयंबटूर से हरी झंडी के साथ शिरडी के साईं नगर के लिए रवाना हुई. भारत गौरव योजना के तहत चलाई जाने वाली ट्रेन सेवा गुरुवार को शिरडी पहुंचेगी। दक्षिणी रेलवे के सीपीआरओ बी गुगनेसन ने इस स्पेशल ट्रेन को लेकर जानकारियां उपलब्ध करवाई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्पेशल ट्रेन सेवा में 1500 यात्रियों के बैठने की सुविधा रहेगी।इसके साथ ट्रेन के रखरखाव का जिम्मा भी प्राइवेट सर्विस प्रोवाइडर को सौंपा गया है।भारत गौरव योजना के तहत देश की पहली प्राइवेट ट्रेन शुरू हो चुकी है। इसका सबसे पहला सफर तमिलनाडु के कोयंबटूर से शिरडी के बीच रहा। भारतीय रेल ने 20 डिब्बों वाली इस ट्रेन को दो साल के लिए प्राइवेट सर्विस प्रोवाइडर को लीज पर दिया है।

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन कोयंबटूर से हरी झंडी के साथ
देश की पहली प्राइवेट ट्रेन कोयंबटूर से हरी झंडी के साथ

इसे भी पढ़े :- मुस्लिम धर्म त्याग कर हिंदू धर्म अपनाया एक साथ परिवार के 18 लोग, गोबर-गोमूत्र से किया स्नान कर पवित्र

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन डेस्टिनेशन के लिए हुई रवाना

आईआरसीटीसी द्वारा संचालित विदेश की धरती तक जाने वाली देश की पहली भारत गौरव ट्रेन का संचालन आज, 21 जून से हो रहा है। यह ट्रेन देश का संचालन आज, 21 जून से हो रहा है। यह ट्रेन देश की पहली भारत गौरव ट्रेन है जो रामायण सर्किट यात्रा पर दिल्ली के सफदरजंग से रवाना होकर भगवान श्री राम से जुड़े स्थानों का भ्रमण कराते हुए नेपाल के जनकपुर तक जाएगी। भारत गौरव ट्रेन 18 दिनों के टूर पैकेज के दौरान पर्यटक भगवान श्रीराम से जुड़े हुए देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थित धार्मिक स्थलों का भ्रमण और दर्शन करेंगे।

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन डेस्टिनेशन के लिए हुई रवाना
देश की पहली प्राइवेट ट्रेन डेस्टिनेशन के लिए हुई रवाना

यह भारत गौरव ट्रेन एक कारपोरेट बिजनेस सहयोगी के साथ मिलकर चलाई जा रही है। जो पूरी यात्रा के दौरान पर्यटकों के लिए ऑन बोर्ड और ऑफ बोर्ड सेवाओं का इंतजाम करेगा। आईआरसीटीसी की इस भारत गौरव ट्रेन में कुल 14 कोच हैंट्रेन के इन डिब्बों को लखनऊ के आलमबाग वर्कशॉप में तैयार किया गया है।इस दौरान ट्रेन में आधुनिक सुविधाएं बहाल की जा रही हैं।डिब्बों के अंदर की साज सज्जा का विशेष ख्याल रखा गया है।साथ ही साथ आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित पैंट्री कार, सीसीटीवी कैमरे, अनाउंसमेंट सिस्टम आदि लगाए जा रहे ताकि यात्रा के दौरान पर्यटकों को आरामदायक सफर का अनुभव प्राप्त हो सके।

भारत गौरव ट्रेन एक कारपोरेट बिजनेस सहयोगी के साथ मिलकर चलाई जा रही
भारत गौरव ट्रेन एक कारपोरेट बिजनेस सहयोगी के साथ मिलकर चलाई जा रही

भारत गौरव ट्रेन के डिब्बों की बाहरी दीवारों पर भी विशेष तौर से पेंटिंग की गई है। जिसमें देश के विभिन्न सांस्कृतिक पहलुओं को भी दर्शाया गया है।जिसमें भारत के प्राचीन स्मारक व्यंजन अलग-अलग राज्यों के परिधान त्यौहार योग और लोक कलाओं लोक कलाओं का वर्णन किया गया है।ट्रेन के बाहर सारनाथ स्तूप, सांची स्तूप, महाबोधि मंदिर,मध्यकालीन जयपुर का हवा महल, कुंभलगढ़ का विशाल किला,हम्पी का विशाल रथ और ब्रिटिश कालीन इंडिया गेट के चित्र बने हुए हैं।

शुद्ध शाकाहारी खाने की मिलेगी सुविधा

भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेन को एक सर्विस प्रोवाइडर को सौंपा है। यह 2 साल के लिए लीज पर सौंपी गई है।इस दौरान ट्रेन के रखरखाव का जिम्मा सर्विस प्रोवाइडर का होगा। ट्रेन के सीटों को नया रूप दिया गया है। इस ट्रेन से हर महीने कम से कम तीन यात्राएं होंगी।

 शुद्ध शाकाहारी खाने की मिलेगी सुविधा
शुद्ध शाकाहारी खाने की मिलेगी सुविधा

वहीं ट्रेन में फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड एसी कोच और स्लीपर कोच सहित कुल 20 कोच की व्यवस्था रहेगी। ट्रेन में यात्रियों को अन्य सुविधाओं के साथ शुद्ध शाकाहारी भोजन भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

इसे भी पढ़े :- श्रद्धालु पंजे से छुआए नंदी की पैर, पालतू डॉग को लेकर केदारनाथ धाम पंहुचा अब होगी कार्यवाही

इतना होगा ट्रेन का किराया(भारत गौरव ट्रेन)

स्पेशल ट्रेन यात्रा के दौरान तिरुपुर, इरोड, सेलम जोलारपेट, बेंगलुरु येलहंका, धर्मावरा, मंत्रालयम रोड और वाडी पर ब्रेक लेगी। इसके साथ ही ट्रेन में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम रहेंगे। बोर्ड में रेलवे पुलिस बल के साथ एक ट्रेन कैप्टन, एक डॉक्टर, निजी सुरक्षा कर्मी मौजूद रहेंगे।

इतना होगा ट्रेन का किराया
इतना होगा ट्रेन का किराया

किराये हो लेकर जानकारी मिल रही है कि यात्रियों को स्लीपर नॉन एसी के लिए 2,500 रुपये जबकि थर्ड एसी के लिए 5,000 रुपये किराया लिया जाएगा। सेकेंड एसी में यात्रा करने वाले यात्रियों से 7,000 और फर्स्ट एसी के लिए 10,000 रुपये किराया लिया जाएगा।हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड Samchar buddy से जुड़े रहे।

Join WhatsApp Channel