इस फिल्म में फिल्माया गया था बॉलीवुड का पहला किसिंग सीन,उस समय के दर्शकों को नहीं आया था पसंद

बॉलीवुड की इस पुरानी फ़िल्म में था पहला किसिंग सीन की जिसकी वजह से फ़िल्म को कर दिया गया प्रतिबंधित

सिनेमा के बीते 75 वर्षों में हजारों फिल्में बनी और रिलीज हुई पर कुछ फिल्में ऐसी भी है जो किसी न किसी वजह से विवादित हो गयी आज के समय में तो बॉलीवुड में इंटीमेट सीन होना आम बात हो गई है लेकिन एक समय ऐसा भी था जब नायक-नायिका के बीच रोमांस के सीन भी बहुत सोच-समझकर फिल्माए जाते थे। तीस और पचास के दशक में शायद ही कोई ऐसा सीन होगा जिसमें नायक-नायिका को एक दूसरे के बेहद करीब दिखाया गया हो। उस समय में रोमांस और इंटीमेसी दिखाना तो दूर की बात था। सोचिए ऐसे में नायक और नायिका के बीच किसिंग सीन फिल्माना कितना मुश्किल काम रहा होगा। क्या आपको पता है कि हिंदी सिनेमा का सबसे पहला किसिंग सीन कब और किस फिल्म में फिल्माया गया था।

इस फिल्म में हुआ था पहला किसिंग सीन-
इस फिल्म में हुआ था पहला किसिंग सीन

इसे भी पढ़े : – ‘तारक मेहता के शो में दयाबेन की वापसी न होने से दुखी हुए फैंस,

इस फिल्म में हुआ था पहला किसिंग सीन

इसे भले ही लव मेकिंग सीन माना जाता हो पर स्टोरी के हिसाब से बेहोश हीरो की जान बचाने के लिये और बेहोशी से बाहर लाने के लिए हीरोइन उसे सांस देने की कोशिस करती है । थोड़ी थोड़ी देर के लिये एक्ट्रेस ने ऐसा कई बार किया था । और ये दृश्य फिल्मों के इतिहास में पहले किसिंग सीन के रूप में दर्ज हो गया।

ये सीन देने के बाद देविका की काफी आलोचना भी की गई
ये सीन देने के बाद देविका की काफी आलोचना भी की गई

बॉलीवुड में पहला किसी सीन तीस के दशक में फिल्माया गया था। इस सीन को अभिनेत्री देविका रानी और अभिनेता हिमांशु रॉय के बीच फिल्माया गया था। दरअसल हिमांशु रॉय, देविका की खूबसूरती से इतना प्रभावित हुए थे कि उन्होंने साल 1933 में देविका को अपनी फिल्म ‘कर्मा’ में काम करने का प्रस्ताव दे दिया था।

 

देविका को अपनी फिल्म 'कर्मा' में काम करने का प्रस्ताव
देविका को अपनी फिल्म ‘कर्मा’ में काम करने का प्रस्ताव

देविका ने भी इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया,जिसके बाद इस फिल्म में देविका के हीरो हिमांशु राय ही बने। सबसे खास बात रही कि बाद में दोनों ने शादी कर ली। हिंदी सिनेमा की पहली स्टार अभिनेत्री भी देविका रानी को कहा जाता है।

इसे भी पढ़े : – एके हंगल पाकिस्तान की जेल में 3 साल रहने के बाद 50 की उम्र में रखा बॉलीवुड में कदम

किसिंग सीन की वजह से फ़िल्म को प्रतिबंधित कर दिया

हिंदी सिनेमा में पहले किसिंग सीन ने तहलका मचा दिया था। इतना ही नहीं ये किसिंग सीन चार मिनट लंबा था। इस फिल्म में ये सीन देने के बाद देविका की काफी आलोचना भी की गई और फिल्म को प्रतिबंधित भी कर दिया गया था।

किसिंग सीन की वजह से फ़िल्म को प्रतिबंधित कर दिया
किसिंग सीन की वजह से फ़िल्म को प्रतिबंधित कर दिया

हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड Samchar buddy .com जुड़े रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *