​​​​    ​      

डिंपल गर्ल प्रीति ज़िंटा की जीवनी ,शिक्षा , करियर और लव लाइफ सी जुडी दिलचप्स …….

डिंपल गर्ल प्रीति ज़िंटा की जीवनी ,शिक्षा , करियर और लव लाइफ सी जुडी दिलचप्स

बॉलीवुड की डिंपल गर्ल  प्रीति जिंटा का जन्म 31 जनवरी 1975 को शिमला हिमाचल प्रदेश में हुआ था।प्रीति जिंटा के पिता का नाम दुर्गानंद जिंटा था वो भारतीय थलसेना में अफसर थे।उनकी माँ का नाम नीलप्रभा है और वो एक गृहणी हैं। प्रीति जिंटा का एक बड़ा और एक छोटा भाई है दीपांकर और मनीष। दीपांकर भारतीय थलसेना में अफसर है और मनीष कैलिफोर्निया में रहते है। महज 13 साल की उम्र में प्रीति ने अपने पिता को खो दिया था, उनके पिता की मृत्यु एक कर दुर्घटना में हो गयी थी। वहीं इस दुर्घटना में उनकी माँ को गंभीर चोंटें आई जिसके चलते वे दो वर्षों तक बिस्तर पर ही रही। इस हादसे के चलते प्रीति को पूरे घर की जिम्मेदारी उठानी पड़ी थी।अपनी पढ़ाई के बाद प्रीति ने शुरुआत में मॉडलिंग में अपनी किस्मत आजमाई। एक बार प्रीति की अपनी दोस्त के जन्मदिन पार्टी में एक ऐड निर्देशक से मुलाकात हुई, उन्होंने प्रीति की अपनी ऐड एजेंसी से एक विज्ञापन करने का ऑफर दिया और प्रीति ने फिर विज्ञापन की दुनिया में कई ऐड किए जिनमे लिरिल साबुन और पर्क चॉकलेट प्रमुख है।

प्रीति ज़िंटा की जीवनी शिक्षा करियर लव लाइफ
प्रीति ज़िंटा की जीवनी शिक्षा करियर लव लाइफ

इसे भी पढ़े :- इन बिहारी भैया ने एक छोटे से गांव से मुंबई तक का सफर और आज करते है करोड़ो दिलो में राज जाने कैसी रही कालीन भैया की ऐसी स्टोरी

डिंपल गर्ल की जीवनी शिक्षा करियर लव लाइफ

प्रीति  ने अपनी शुरूआती पढ़ाई शिमला के कॉन्वेंट ऑफ़ जीज़स एंड मेरी बोर्डिंग स्कूल से की थी।स्कूली पढ़ाई खत्म होने के बाद प्रीति ने सेंट बेडेज़ कॉलेज से अंग्रेज़ी ऑनर्स में डिग्री हासिल की इसके सिवा प्रीति ने मनोविज्ञान में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Preity G Zinta (@realpz)


अपनी पढ़ाई के बाद प्रीति ने शुरुआत में मॉडलिंग में अपनी किस्मत आजमाई। एक बार प्रीति की अपनी दोस्त के जन्मदिन पार्टी में एक ऐड निर्देशक से मुलाकात हुई, उन्होंने प्रीति की अपनी ऐड एजेंसी से एक विज्ञापन करने का ऑफर दिया और प्रीति ने फिर विज्ञापन की दुनिया में कई ऐड किए जिनमे लिरिल साबुन और पर्क चॉकलेट प्रमुख है।

Preity Zinta Sexy Dance Video: डिम्पल गर्ल प्रीति जिंटा के इस सेक्सी डांस  वीडियो ने सोशल मीडिया पर मचाया धमाल

साल 1998 में प्रीति ने बॉलीवुड में फिल्म ‘दिल से’ अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की, इस फिल्म में प्रीति को सपोर्टिंग एक्ट्रेस का छोटा सा सिर्फ 20 मिनट का रोल मिला था और प्रीति ने अपने इस 20 मिनट के रोल से भी दर्शको के दिल में जगह बना ली थी।इस फिल्म के लिए प्रीति को बेहतरीन अभिनय के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ नई अदाकारा का अवार्ड दिया गया था।

Preity Zinta captures 22-years of her career in a 30-second video; says  'Dreams do come true' : Bollywood News - Bollywood Hungamaइसके बाद मैन लीड में प्रीति की पहली फिल्म सोल्जर थी जो साल 1998 में आयी थी इस फिल्म में उनके साथ बॉबी देओल नजर आये थे और ये फिल्म उस साल की सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी।अपनी पहली हिट फिल्म के बाद प्रीति ने ‘क्या कहना’, ‘संघर्ष’, मिशन कश्मीर आदि कई एक के बाद एक हिट दी और अपने करियर की शुरुआत की।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Preity G Zinta (@realpz)

इसे भी पढ़े :- एक समय ऐसा था जब क्रिकेट में बिल्कुल नहीं थी रूचि और आज दुनिया में अनोखा रिकॉर्ड किया अपने नाम पर युवराज सिंह

प्रीति ने हिंदी फिल्मों के सिवा तेलुगु, अंग्रेजी और पंजाबी भाषाओ की फिल्मों में भी काम किया है। साल 1998 और 1999 के बीच प्रीति 2 तेलुगु फिल्मों ‘प्रेमांते इदेरा’ और ‘राजा कुमारुडु’ में नज़र आयी थी।

प्रीति ने हिंदी फिल्मों के सिवा तेलुगु, अंग्रेजी और पंजाबी भाषाओ की फिल्मों में भी
प्रीति ने हिंदी फिल्मों के सिवा तेलुगु, अंग्रेजी और पंजाबी भाषाओ की फिल्मों में भी

प्रीति ‘दिल चाहता है’, ‘चोरी चोरी चुपके चुपके’, ‘दिल है तुम्हारा’, ‘द हीरो: लव’ जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों में नज़र आ चुकी है हालाँकि अब पिछले कई सालों से वो फिल्म इंडस्ट्री से दूर है।

Can We Go Back To The Days Of Preity Zinta Rom-Coms, When Life Was Simple &  Aliens Were Nice

फिल्मों के सिवा प्रीति ने टीवी में कलर्स के रियलिटी शो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड-अब इंडिया तोड़ेगा से डेब्यू किया था।प्रीति इस शो में जज बनी थी वही प्रीति साल 2015 में डांस बेस्ड रियलिटी शो नच बलिए में भी बतौर जज नजर आई थी।

प्रीति ज़िंटा का आईपीएल में करियर

साल 2008 में प्रीति ने अपने पूर्व प्रेमी नेस वाडिया, मोहित बर्मन और अन्य के साथ मिलकर इंडियन प्रीमियर लीग की T20 क्रिकेट टीम किंग्स इलेवन पंजाब खरीदी थी।प्रीति आईपीएल टीम की मालिक होने वाली एकमात्र महिला हैं।

प्रीति जिंटा का जीवन परिचय | Preity Zinta Biography In Hindi

प्रीति ने साल 2016 फरवरी में लॉस एंजिल्स में एक निजी समारोह में अपने लंबे समय के अमेरिकी साथी जेन गुडइनफ से शादी रचाई थी।

प्रीति के पति गुडइनफ अमेरिका की एक हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कंपनी, एनलाइन एनर्जी में वित्त के वरिष्ठ उपाध्यक्ष
प्रीति के पति गुडइनफ अमेरिका की एक हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कंपनी, एनलाइन एनर्जी में वित्त के वरिष्ठ उपाध्यक्ष

प्रीति के पति गुडइनफ अमेरिका की एक हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कंपनी, एनलाइन एनर्जी में वित्त के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Preity G Zinta (@realpz)

शादी के 5 साल बाद 2021 में, साल 2021 में प्रीती जिंटा सरोगेसी के जरिए जुडवां बच्चों की मां बनीं। यह गुड न्यूज अभिनेत्री ने सोशल मीडिया पर शेयर की थी। प्रीति के बच्चों का नाम जय गुडइनफ और जिया गुडइनफ है,

Preity Zinta Shares Son Jai And Daughter Gia Photo On Childrens Day Says  Joys Of Parenthood And Having Children Are All Worthwhile | चिल्ड्रेन्स डे  पर Preity Zinta ने शेयर की बच्चों जो अब एक साल के हो गए हैं।हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड ”Samchar buddy.com  से जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *