22 साल की उम्र में ही कई हीरोइनों के लिए खतरा बन गई थी ये एक्ट्रेस, आज जिंदा होती तो?

22 साल की उम्र में ही कई हीरोइनों के लिए खतरा बन गई थी ये एक्ट्रेस, आज जिंदा होती तो?

70 और 80 के दशक की हिंदी सिनेमा में नजीमा ऐसी कई हीरोइनें रही हैं ।जिन्होंने अपने अपने दौर में ना सिर्फ फिल्मी परदे पर राज किया बल्कि लोगों को भी अपनी बेहतरीन एक्टिंग से खूब लुभाया, उनकी खूबसूरती से लोगो का दिल जीता लेकिन एक हीरोइन ऐसी रही जिसने अपने दमदार अभिनय और खूबसूरती का ऐसा जादू बिखेरा कि सभी देखते रह गए।अब की हीरोइन भी इस एक्टर्स के आगे फेल है। एक्ट्रेस के साथ भी कुछ ऐसा ही था।ना चाहते हुए भी एक्ट्रेस को बहनों के किरदार करने पड़ रहे थे। जो भी फिल्में उन्हें मिल रहीं थीं वो उन्हें कर रहीं थीं।सिर्फ इसलिए कि कहीं वो बेरोजगार ना हो जाएं.।कहीं फिल्म इंडस्ट्री उन्हें भूल ना जाए।ये हीरोइन थीं एक्ट्रेस , जिन्होंने ज्यादातर फिल्मों में या तो हीरो की बहन का किरदार निभाया या फिर हीरोइन की दोस्त लेकिन इन किरदारों के जरिए भी एक्ट्रेस ने अपने लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार कर लिया था कि बाकी हीरोइनें भी डर गईं थीं।

22 साल की उम्र में ही हीरोइनों के लिए खतरा 
22 साल की उम्र में ही हीरोइनों के लिए खतरा

22 साल की उम्र में ही हीरोइनों के लिए खतरा

बॉलीवुड में ज्यादातर फिल्में  समाज और औरतों के साथ उत्पीड़न जैसे मुद्दों पर बनाई जाती थीं। इस दौर की फिल्मों में असल जिंदगी में महिलाओं के साथ होने वाले अन्याय को पर्दे पर उतारा गया था। और इसी दौर में एक ऐसी एक्ट्रेस थीं- जिन पर सबसे ज्यादा रेप सीन फिल्माए जाते थे। हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस नजीमा की। इस दौर की हर फिल्म में नजीमा को ज्यादातर बहन या फिर एक्ट्रेस की सहेली का किरदार मिलता था। कई फिल्मों में उनपर रेप सीन फिल्माए गए।

हर फिल्म में नजीमा को ज्यादातर बहन या फिर एक्ट्रेस की सहेली का किरदार मिलता
हर फिल्म में एक्ट्रेस को ज्यादातर बहन या फिर एक्ट्रेस की सहेली का किरदार मिलता

नजीमा आज जिंदा होती तो…

मात्र 22 साल की उम्र में ही नजीमा उस दौर की एक ऐसी एक्ट्रेस बन गईं जिनके आगे फिल्म की लीड हीरोइनें भी फीकी पड़ गईं। कहा जाता है कि उस वक्त कुछ हीरोइनों को उनकी लोकप्रियता से जलन भी होने लगी थी। लेकिन खुद को चरम सीमा पर देखने का ख्वाब संजोने वाली एक्ट्रेस को क्या पता था कि मौत पहले से ही उन्हें अपनी बांहों में समेटने के लिए खड़ी थी।

एक्ट्रेस बन गईं जिनके आगे फिल्म की लीड हीरोइनें भी फीकी पड़ गईं
एक्ट्रेस बन गईं जिनके आगे फिल्म की लीड हीरोइनें भी फीकी पड़ गईं

एक्ट्रेस ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी। इसके बाद उन्होंने ‘जिद्दी’, ‘आरजू’, ‘अप्रैल फूल’, ‘आये दिन बहार के’, ‘औरत’ और ‘वही लड़की’ जैसी कई फिल्मों में काम किया। ज्यादातर फिल्मों में चूंकि वो बहन के किरदार में ही नजर आईं इसलिए वो ‘बॉलीवुड की बहन’ के नाम से भी मशहूर हो गईं।इसलिए क्योंकि उन किरदारों में एक्ट्रेस कभी असफल नहीं रहीं और तमाम अवॉर्ड जीते, लेकिन एक्ट्रेस के मन तो लीड हीरोइन बनने की हसरत थी। पर कहते हैं ना कि मजबूरी इंसान से क्या से क्या नहीं करा देती

सिर्फ 27 साल की छोटी सी उम्र में ही एक्ट्रेस इस दुनिया से चल बसीं। उन्हें कैंसर था जो दिनोंदिन इतनी बढ़ गई कि एक्ट्रेस को काल का ग्रास बना बैठी। उनकी कई फिल्में तो ऐसी रहीं जो उनकी मौत के बाद रिलीज हुईं और सभी सक्सेसफुल रहीं।हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड Samchar buddy.com जुड़े रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *