सैटेलाइट इंटरनेट की सुविधा : जल्द हो बिना तार और टावर के चलेगा इन्टरनेट

सैटेलाइट इंटरनेट (Satellite Internet) : क्या आप जानते हैं की भारत में जल्द ही सैटेलाइट इंटरनेट सेवाओं की शुरुआत होने वाली है, और Jio और Oneweb इस दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं। इस महीने के अंत तक, ये दो कंपनियां भारत में सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सेवाओं का लाइव डेमोन्स्ट्रेशन करने का इंतजार कर रही हैं। DOT (डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन) ने इसके लिए मंजूरी दी है, और इन दोनों कंपनियों को GMPCS लाइसेंस भी प्राप्त है।

अब हो पायेगा टावर और तारों के बिना सैटेलाइट इंटरनेट का उपयोग

इस नई सेवा के साथ, भारत में इंटरनेट का उपयोग बिना तारों और टावरों के किया जा सकेगा, जिससे ग्रामीण और दूरदराज क्षेत्रों में भी इंटरनेट पहुंचाने की संभावनाएं होंगी। ET की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी अधिकारी ने बताया कि सरकार व्यापक स्तर पर टेस्टिंग के लिए मंजूरी दे सकती है, और वर्तमान में टेस्ट स्पेक्ट्रम के आवेदनों का विश्लेषण किया जा रहा है।

इस सेगमेंट में भारत की स्पेस इकॉनमी की समृद्धि की आशा है, जो 2025 तक 13 बिलियन डॉलर की हो सकती है। इस दौड़ में, अमेजन भी भाग लेने के लिए तैयार है, और उन्होंने ‘प्रोजेक्ट कुइपर’ के तहत भारत में सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सेवाओं की प्राप्ति के लिए DOT को एक फाइल भेजी है।

इंडस टावर्स ने Vi को दी धमकियां

जल्द ही होगा सैटेलाइट इंटरनेट लॉन्च

कंपनी अब हाल ही में सैटेलाइट Kuiper Sat-1 और Kuiper Set-2 को लॉन्च करने की योजना बना रही है, और आने वाले 6 सालों में 3200 सैटेलाइट्स का लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिससे वे इस नई तकनीकी दौड़ में पूरी तैयारी के साथ भाग लेंगे।

FAQs : सैटेलाइट इंटरनेट

सैटेलाइट इंटरनेट कैसे चलता है

सेटेलाइट के माध्यम चलता है, लेकिन ऐसा नहीं है दरअसल हम जो भी इंटरनेट यूज करते हैं उसमें से 99.9% इंटरनेट ऑप्टिक फाइबर केबल (optic fiber cable) के द्वारा हमारे घर के पास मौजूद टावर तक आता है

सेटेलाइट की स्पीड कितनी होती है ?

और उस वक्त उनकी स्पीड करीब 29 हजार किलोमीटर प्रतिघंटा

भारत में इंटरनेट सैटेलाइट कब शुरु होगा ?

इस महीने के अंत तक, Jio and One web कंपनियां भारत में सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सेवाओं का लाइव डेमोन्स्ट्रेशन करने का इंतजार कर रही हैं

Join WhatsApp Channel