200 लोगो ने मिलकर गुंथा 1400 किलो आटा, एकसाथ मिल कर बनायीं बाँटिया, राजस्थान की सत्यनारायण की अनोखी कथा में हुआ ये अनोखी पूजा

भारत एक ऐसा देश है, जहां पर पुराने समय से ही धार्मिक अनुष्ठानो का आयोजन किया जाता है। और पुरे पूजा विधान से पूजा कार्य किया है। और राजस्थान जो कि भारत का ही ये एक राज्य है , उनमे एक धार्मिक अनुष्ठान हुआ था। जो कि था सत्यनारयण कथा का। जिसमे एक अनोखी घटना सामने आयी है , क्योकि ये एक अनूठा आयोजन बन गया है। जिसमे कि, करीब 200 लोगों ने एक साथ मिलकर सत्यनारायण की कथा में एक साथ मिलकर करीब 1400 किलो आटा गूंथकर एक अनूठा रिकॉर्ड ही कायम कर दिया है। जी हाँ ये बिलकुल सच है कि, राजस्थान के कोटा संभाग के झालावाड़ जिले के बकानी इलाके में सत्यनारायण कथा का आयोजन हुआ था। जिसमे एक साथ 200 लोगो ने मिलकर आटे के करीब 35 मन यानी 14 क्विंंटल आटे की बाटियां बनायीं थी। और एक साथ समूह में लोगो को बैठकर भोज करवाया है। वैसे राजस्थान में अक्सर ये अनुष्ठान देखने को मिलते है। जो कि बहुत ही अनूठे ढंग से पुरे किये जाते है।

लोधा समाज की ओर से आयोजित हुई थी सत्यनारायण कथा।
लोधा समाज की ओर से आयोजित हुई थी सत्यनारायण कथा।

लोधा समाज की ओर से आयोजित हुई थी सत्यनारायण कथा।

बता दे कि, ये सत्यनारयण की कथा लोधा समाज की ओर से आयोजित हुई थी। और ये सत्यनारायण की कथा इसलिए अनोखी बन गयी है। क्योकि उसमे एक साथ 200 लोगो में खुद ही आटा गूंथकर स्वयं ही बाँटिया बनायीं है। और फिर समहू में भोज किया। जिसके बाद ये पूजा सम्पन्न हुई है। इससे पहले शायद ही किसी पूजा में ऐसा नाज़ारा देखने को नहीं मिला है।

एक साथ खिलाया गया कई वासियो को भोजन
एक साथ खिलाया गया कई वासियो को भोजन

इसे भी अवश्य पढ़े:-वाकई गुरु के इस ज्ञान को प्रणाम है, 11 साल की कड़ी मेहनत के बाद बना डाली सोलर कार, आनंद महिंद्रा भी रह गए दंग , और दे दिया…

एक साथ खिलाया गया कई वासियो को भोजन

लोधा समाज की ओर से आयोजित की गयी इस सत्यनारायण की कथा में एक साथ कई क्षेत्र वासियो को भोजन करवाया गया था। और दो दिन तक लगातार भोजन भी आयोजन हुआ था। जिसमे एक साथ कई हज़ार लोगों ने पहले तो उन्ही में से 200 लोगो ने मिलकर बांटिया बनायीं थी। और फिर सब पूज़ा के बाद दाल बांटी का आनंद लिया था।

पूज़ा के बाद दाल बांटी का आनंद लिया था।
पूज़ा के बाद दाल बांटी का आनंद लिया था।

इसे भी अवश्य पढ़े:-एक किन्नर से मोहब्बत करके ऐसा दीवाना हुआ ये शख्स, कि ले लिए सात फेरे, कहा बच्चा गोद लेंगे

ऐसे ही दिलचस्प किस्से जानने के लिए जुड़े रहिये  समाचार बडी के साथ, और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करना न भुले

Join WhatsApp Channel