xAI-Grok : एलन मस्क ला रहे है नया AI टूल, क्या ChatGPT को करेगा रेलप्लेस?

xAI-Grok : जहां 2022 में एलन मस्क के ट्विटर को खरीदने के निर्णय ने सभी को हैरान कर दिया था वहीं अब एक बार फिर वह कुछ ऐसा करने जा रहे हैं, जिससे सभी की नज़रे एक बार फिर उन पर हैं। आपको बता दें कि एलन मस्क की कंपनी xAI ने एक नई और मजेदार अद्भुत टेक्नोलॉजी लॉन्च की है, जिसका नाम है ‘Grok’. इस AI टूल को ‘ग्रोक’ कहा जाता है, जिसका मतलब है ‘कुछ सहजता से समझना’. 

क्या है xAI-Grok

एलन मस्क ने बताया कि Grok एक लार्ज लैंग्वेज AI मॉडल है और यह उनकी कंपनी का पहला प्रयास है जो सच्ची और सही जानकारी प्रदान करने का है. इस AI टूल को बनाने में xAI की टीम ने कई प्रमुख जेनरेटर AI मॉडलों के अभियंताओं का सहयोग किया है.Grok को विशेष बनाया गया है ताकि यह उपयोगकर्ताओं को सत्य और सच्ची जानकारी प्रदान कर सके। इसे उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण सहायक उपकरण के रूप में डिज़ाइन किया गया है। एलन मस्क ने Grok को मौजूदा भाषा मॉडलों की तुलना में ‘अधिकतम जिज्ञासु’ और ‘सत्य-जिज्ञासु’ बताया है और इसे चैट जीपीटी और गूगल के बार्ड से भी बेहतर माना है।

ChatGPT से कैसे है अलग

इस AI टूल में एक खास बात यह है कि यह उपयोगकर्ताओं को रियल-टाइम में नवीनतम जानकारी प्रदान कर सकता है, जिसमें कोई भी बाइसनेस नहीं होता। यहाँ तक कि इसमें व्यंग्य और मजाक भी शामिल किए गए हैं और यह वॉइस रिकग्निशन के लिए भी तैयार है। ग्रोक का ट्रेनिंग डेटा ट्विटर के डेटा से भी किया गया है, और इसके आने वाले वर्शों में और भी अद्वितीय फीचर्स की जानकारी उपयोगकर्ताओं को मिलेगी।

कौन कर सकता है यूज़

यह एक बड़ी खुशखबर है क्योंकि Grok को अब X प्रीमियम+ ग्राहकों के लिए उपलब्ध किया जा रहा है और इसकी कीमत मासिक 1,300 रुपये है। इससे उपयोगकर्ताएं इस नई और अद्वितीय AI टूल का आनंद ले सकेंगी और नवाचार का सामर्थ्य बढ़ाएंगी।

Twitter’s New Features: ट्विटर पर आया वीडियो और ऑडियो कॉल फीचर

FAQ’S : xAI Grok Vs ChatGPT

मेरा ट्विटर ऐप एक्स क्यों है?

ट्विटर इस समय एलन मस्क के नेतृत्व में एक बड़े ब्रांडिंग बदलाव के दौर से गुजर रहा है ।

एक्स और ट्विटर में क्या अंतर है?

ट्विटर आधिकारिक तौर पर जुलाई 2023 से अपने लोगो के रूप में ‘X’ का उपयोग कर रहा है 

ट्विटर पर मेरी प्रोफाइल फोटो कौन देख सकता है?

आपके द्वारा हमें प्रदान की गई अधिकांश प्रोफ़ाइल जानकारी हमेशा सार्वजनिक होती है

Join WhatsApp Channel