Sattelite Internet Tower: जियो और वन वेब भारत में लेकर आ रहा है जल्द ही

Sattelite Internet Tower: जियो और वन वेब भारत में लेकर आ रहा है सैटेलाइट इंटरनेट भारत में जल्द ही लोगों को हाईस्पीड सैटेलाइट इंटरनेट का आनंद लेने का मौका मिलेगा, क्योंकि जियो और वनवेब ने सरकार से सैटलाइट इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए लाइसेंस हासिल कर लिए हैं। दोनों कंपनियों को पैन इंडिया इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करने के लिए लाइसेंस मिला है, जिससे वे सैटेलाइट के माध्यम से इंटरनेट कनेक्टिविटी डिलीवर कर सकती हैं। इससे पहले जीएमपीसीएस लाइसेंस को हासिल करना जरूरी है, जिसे दोनों कंपनियों को पहले ही मिल चुका था।

जियो और वन वेब को मिल चुका है लाइसेंस

वनवेब को DOT ने वनवेब को ISP A (राष्ट्रीय क्षेत्र) और VSAT (वेरी स्मॉल एपर्चर टर्मिनल) लाइसेंस आवंटित किया है, जबकि जियो ने पिछले महीने ISP लाइसेंस मिला था। इस नए विकास के बाद, जियो ने भारत के दुर्गम क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए JioSpaceFiber का प्रदर्शन किया है। इस सेवा का उपयोग गुजरात, छत्तीसगढ़, ओडिशा, और असम के कुछ दुर्गम क्षेत्रों में किया जा सकता है।

कंपनियों ने अभी तक यह नहीं बताया है कि सैटेलाइट इंटरनेट कनेक्शन कब से उपलब्ध होगा, लेकिन अनुमान है कि इस सेवा की शुरुआत अगले साल हो सकती है। इस नई तकनीकी युग के साथ, जियो और वनवेब का साथ देने से भारत में इंटरनेट सुविधाएं होंगी और भी उपलब्ध, खासकर विविधता भरी क्षेत्रों में।

Samsung Galaxy F34 5G: डिस्काउंट के साथ  हो रहा है लॉन्च, देखें इसके फीचर्स

FAQ’S : Sattelite Internet Tower

क्या इंटरनेट सेटेलाइट से चलता है?

सेटेलाइट के माध्यम से चलता है, लेकिन ऐसा नहीं है दरअसल हम जो भी इंटरनेट यूज करते हैं उसमें से 99.9% इंटरनेट ऑप्टिक फाइबर केबल (optic fiber cable) के द्वारा हमारे घर के पास मौजूद टावर तक आता है

सैटेलाइट इंटरनेट से क्या बदल जाएगा?

सैटलाइट इंटरनेट ठीक उसी प्रकार से काम करता है जैसे की आपका डिश टीवी काम करता है

सैटेलाइट इंटरनेट बेहतर क्यों है?

यह दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध है जहां केबल और फोन लाइन वायरिंग के बुनियादी ढांचे की कमी है।

Join WhatsApp Channel