Whatsapp Cyber Scam : ऐसे व्हाट्सऐप मैसेज से बच कर रहें 

Whatsapp Cyber Scam : साइबर स्कैम्स ने भारतीयों को निश्चितता से दहला दिया है, जिसमें एसएमएस और व्हाट्सएप पर आने वाले मैसेजों से जुड़ी जोखिमनाक जानकारी है. एक रिपोर्ट के अनुसार, 82% भारतीयों ने फर्जी संदेशों पर क्लिक किया है, जिससे उन्हें साइबर अपराधियों का शिकार बना दिया गया है.

ऐसे किसी भी मैसेज को करें इग्नोर

फर्जी पुरस्कार सूचना : विशेषज्ञों के अनुसार, अगर आपने किसी संदेश में जीते गए पुरस्कार की सूचना प्राप्त की है, तो इस पर विश्वास न करें, क्योंकि यह एक संभावित घोटाला हो सकता है.

फर्जी नौकरी सूचना : एक और धाराप्रवाह स्कैम में, नौकरी के ऑफर का दावा करके भ्रांति फैलाई जा रही है. सावधान रहें, क्योंकि पेशेवर कंपनियाँ आपसे व्हाट्सएप या एसएमएस के माध्यम से संपर्क नहीं करेंगी.

बैंक अलर्ट धोखाधड़ी : यूआरएल के साथ बैंक अलर्ट संदेश में यह सुनिश्चित करें कि आप किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करते, क्योंकि यह एक स्कैम हो सकता है जिसका उद्देश्य आपके पैसे चुराना है.

ओटीटी सब्सक्रिप्शन स्कैम : ओटीटी सेवाओं की लोकप्रियता के साथ, स्कैमर्स नेटफ्लिक्स और अन्य ओटीटी सब्सक्रिप्शन के नाम पर फर्जी मैसेजों के माध्यम से लोगों को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों को सतर्क रहना और अनवांछित मैसेजों पर क्लिक करने से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए. साइबर सुरक्षा में बदलती स्थितियों के मद्देनजर, लोगों को अपनी ऑनलाइन सुरक्षा में नवीनता लाने की आवश्यकता है।

OpeAI GPT-4 : लॉन्च हो रहा है नया टर्बो मॉडल, देगा बेहतर और सटीक जवाब

FAQ’S : Whatsapp Cyber Scam

क्या एपीआई व्हाट्सएप सुरक्षित है?

उपयोगकर्ता (प्राप्तकर्ता) के साथ बातचीत की गई कुंजियों के साथ सिग्नल प्रोटोकॉल का उपयोग करके व्हाट्सएप पर भेजे जाने से पहले सभी संदेशों को क्लाउड एपीआई द्वारा एन्क्रिप्ट किया जाता है।

लोग व्हाट्सएप का उपयोग क्यों करते हैं?

यह दुनिया भर के लोगों को संदेश भेजने का एक निःशुल्क तरीका है।

व्हाट्सएप 2023 कितना सुरक्षित है?

व्हाट्सएप काफी अच्छी गोपनीयता प्रदान करता है।

Join WhatsApp Channel