Gmail New Update : गूगल करेगा अनएक्टिव गूगल जीमेल अकाउंट्स को डिलीट

Gmail New Update : गूगल ने हाल ही में लाखों गूगल जीमेल यूजर्स को हिला देने वाला एक अप्रिय सूचना दी है, जिसमें कंपनी ने कहा है कि वे यूजर्स जिन्होंने बीते दो सालों से गूगल जीमेल पर कोई गतिविधि नहीं की है, उनके अकाउंट्स को 1 दिसंबर से डिलीट कर दिया जाएगा। इस सूचना के बाद से लाखों यूजर्स के बीच हलचल मच गई है.

गूगल के इस कदम के साथ ही एक सवाल भी उठता है – क्या यह अकाउंटों के निजी डेटा और जीमेल के साथ जुड़े अन्य सेवाओं की सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है?

अकाउंट बंद होने से कैसे बचाएं

इसके अलावा, गूगल ने एक सूचना जारी की है जिसमें बताया गया है कि उन यूजर्स के लिए एक विकल्प है जिन्होंने अपने अकाउंट को बचाना चाहते हैं। उन्हें अपने अकाउंट को वापस एक्टिव करने के लिए कंपनी की अलग-अलग सेवाओं का उपयोग करना होगा, जैसे कि ईमेल पढ़ना, गूगल ड्राइव का उपयोग करना, यूट्यूब वीडियो देखना, और कई अन्य सेवाओं का इस्तेमाल करना। इस स्थिति में, जिन यूजर्स ने अपने गूगल अकाउंट से कोई गूगल कंपनी की सेवा या प्रोडक्ट लिया है, उनके अकाउंट को डिलीट नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही, जिन अकाउंटों में मॉनेटरी गिफ्ट कार्ड या अन्य मूल्यवर्धित वस्त्र रखे गए हैं, वे भी सुरक्षित रहेंगे।

इस नए गूगल के फैसले के साथ ही यूजर्स को अपने अकाउंट की सुरक्षा बनाए रखने और निजी डेटा की सुरक्षा का खास ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

OpeAI GPT-4 : लॉन्च हो रहा है नया टर्बो मॉडल, देगा बेहतर और सटीक जवाब

FAQ’S : Gmail New Update

जीमेल अकाउंट बंद होने से क्या होता है?

आपको Google की सेवाओं में साइन इन करने या Google से साइन इन करें का इस्तेमाल करने की सुविधा नहीं मिलती.

निष्क्रिय जीमेल खाता कितने समय तक चलता है?।

कम से कम दो वर्षों से Google पर निष्क्रिय हैं तो Google किसी निष्क्रिय Google खाते और उसकी गतिविधि और डेटा को हटाने का अधिकार सुरक्षित रखता है

क्या गूगल निष्क्रिय खातों को 2023 हटाता है?

दो वर्ष से अधिक निष्क्रियता वाले Google खाते हटा दिए जाएंगे

Join WhatsApp Channel