आखिर युजवेंद्र चहल के जगह कुलदीप यादव को क्यों मिली वर्ल्ड कप में एंट्री, जानिए पीछे की वजह

वर्ल्ड कप के लिए कुलदीप ने मारी बाजी : ओडीआई वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है। इस बार इस क्रिकेट के महाकुंभ की मेजबानी भारत करेगा। इस वर्ल्ड कप को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। हाल ही में सभी टीमों ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। अजीत अगरकर की अगवाई में भारतीय चयन समिति ने भी 15 सदस्य भारतीय टीम चुनी। रोहित शर्मा को कप्तान एवं हार्दिक पांड्या को उप कप्तान की जिम्मेदारी मिली। वही इस टीम में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को जगह नहीं मिली। उनकी जगह कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया गया है। आखिर इसके पीछे की क्या है वजह आइए जानते हैं।

विश्व कप की टीम से युजवेंद्र चहल का क्यों कटा पत्ता

विश्व कप के लिए आईसीसी ने तैयारियों का सिलसिला शुरू कर दिया है। इस बार विश्व कप एक मेगा इवेंट होने जा रहा है जिसकी शुरुआत 5 अक्टूबर को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के मुकाबले से अहमदाबाद में होगी। ऐसे में सभी टीमों ने अपने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। भारत ने भी वर्ल्ड कप के लिए 15 खिलाड़ियों की टीम चुनी। इस टीम में दिग्गज लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को जगह नहीं मिली। वहीं चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को टीम में जगह दी गई है। इसके पीछे कई कारण है। कुलदीप ने हाल ही में ओडीआई में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं युजवेंद्र चहल मिले मौके को भुना नहीं पाए। यूजी का ओडीआई फॉर्मेट में फॉर्म काफी खराब रहा है। और कुलदीप बाएं हाथ के गेंदबाज हैं जिनको बल्लेबाजों को पढ़ने में ज्यादा दिक्कत होती है। आइए एक नजर डालते हैं युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के ओडीआई आंकड़ों पर।

World Cup Indian Team : वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान

ओडीआई में युजवेंद्रा चहल बनाम कुलदीप यादव
युजवेंद्र चहल कुलदीप यादव
मैच: 72 86
विकेट : 121 141
गेंदे डाली : 3741 4408
बॉलिंग औसत : 27 26
स्ट्राइक रेट :  30 24
4 विकेट:  5 6
5 विकेट: 2 1
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/42 6/25
इकोनॉमी रेट : 5.17 5.14
रन खाए : 3283 3778

कुलदीप ने हाल में ही क्या अच्छा प्रदर्शन

कुलदीप ने इस वर्ष ओडीआई में मिले मौके को दोनों हाथों से दबोचा है। उन्होंने ऑडी श्रृंखलाओं में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। इस वर्ष उन्होंने कुल 11 माचो में 22 विकेट लिए। वही उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6 रन देकर 4 विकेट था।

FAQs : युजवेंद्र चहल कुलदीप यादव

क्या 2023 वर्ल्ड कप के लिए युजवेंद्र चहल को भारतीय टीम में जगह मिली है?

नहीं

2023 वर्ल्ड कप कब से शुरू हो रहा है?

5 अक्टूबर

2023 वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला कब है?

14 सितंबर

Join WhatsApp Channel