जन्मदिन पर विराट कोहली ने की सचिन की बराबरी

विराट कोहली ने लगाई एकदिवसीय करियर की 49वीं सेंचुरी : रविवार को वर्ल्ड कप में भारत पर नाम दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला खेला गया। कोलकाता में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से हरा दिया। इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 326 रन बनाए। इस लक्ष्य के जब आपने दक्षिण अफ्रीका की टीम 83 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। इस मुकाबले में भारत की ओर से विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली। अपने जन्मदिन पर उन्होंने ओदी करियर का 49वा शतक लगाया। इस शतक के साथ उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। आखिर क्या है वह रिकॉर्ड, आइए जानते हैं।

विराट कोहली ने लगाई 49वीं सेंचुरी

रविवार को कोलकाता में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 326 रन बनाए। भारत की ओर से विराट कोहली ने एक बार फिर शानदार शतक लगाया। उन्होंने 121 गेंद में 101 रनों की नाबाद पारी खेली। उनकी पारी में कुल 10 चौके शामिल रहे। कोलकाता की मुश्किल पिच पर इस पारी खेलने पर कोहली की चारों ओर तारीफ हो रही है। यह विराट के एकदिवसीय करियर की 49वीं सेंचुरी है। इस शतक के साथी वह अब एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बराबर आ गए हैं। सचिन ने भी ओडीआई में 49 शतक मारे थे। विराट अगर एक और शतक लगा देते हैं तो वह ओडीआई में 50 शतक लगाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।

नीदरलैंड को हराकर अफगानिस्तान सेमीफाइनल की ओर अग्रसर

जन्मदिन पर दिया खुद को तोहफा

विराट कोहली का रविवार को जन्मदिन भी है। उन्होंने यह शक किया पारी खेलकर खुद को जन्मदिन का तोहफा दे दिया है। वह अपने जन्मदिन पर शतक लगाने वाले विश्व के तीसरे बल्लेबाज हैं। उन्होंने सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए कहा कि सचिन मेरे आइडल थे और हमेशा रहेंगे। यह सेंचुरी लगाते हुए मैं काफी भावुक हो गया था।

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा सेंचुरी

  • 1. सचिन तेंदुलकर (49)
  • 2. विराट कोहली (49*)
  • 3. रोहित शर्मा (31*)
  • 4. रिकी पोंटिंग (30)
  • 5. सनथ जयसूर्या (28)

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : विराट कोहली सेंचुरी

कोहली ने ओडीआई में कितने शतक लगाए हैं?

49

रोहित शर्मा ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में कितने शतक मारे हैं?

31

Join WhatsApp Channel