रिंकू सिंह को क्यों नहीं मिला आखिरी गेंद पर छक्का

+रिंकू सिंह : गुरुवार को अहमदाबाद में भारत बना आस्ट्रेलिया के बीच पहला T20 मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दो विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 208 रन बनाए। जब अपने भारत ने 209 रनों के लक्ष्य को 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए। उनके अलावा ईशान किशन ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। भारत को इस मुकाबले में जीत तक पहुंचने में रिंकू सिंह का भी अहम योगदान रहा। इस मुकाबले के बीसवें ओवर की आखिरी गेंद पर रिंकू सिंह ने छक्का लगाया। किंतु यह छक्का उनके खाता में नहीं जुड़ा। आईए जानते हैं ऐसा क्यों हुआ?

रिंकू सिंह के खाते में क्यों नहीं जुड़ा आखिरी छक्का

गुरुवार को विशाखापट्टनम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच t20 श्रृंखला का पहला मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दो विकेट से हरा दिया। 209 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की ओर से सूर्यकुमार यादव एवं ईशान किशन ने अर्थशतकीय पारी खेली। अंत में रिंकू सिंह ने भी 14 गेंद में 22 रन बनाए। उनकी पारी के बदौलत ही भारतीय टीम जीत हासिल कर सकी। भारत को अंतिम ओवर में जीत के लिए सात रन चाहिए थे। भारतीय टीम ने पांच गेंद में छह रन बना लिए।

अंतिम गेंद पर भारत को जीत के लिए एक रन चाहिए था। इस गेंद पर रिंकू सिंह ने छक्का जड़ दिया। हालांकि यह छक्का उनके खाते में नहीं जोड़ा गया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि यह गेंद नो बॉल थी। उस नो बॉल के कारण भारतीय टीम के खाते में एक रन जुड़ गए जिससे भारत मैच जीत गया। इसके बाद रिंकू के द्वारा लगाया गया छक्का मान्य नहीं हुआ।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के पहले T20 में बने ये रिकॉर्ड

रिंकू पहले भी कर चुके हैं कमाल

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब रिंकू सिंह ने अपनी फिनिशिंग के दम पर किसी टीम को मैच जिताया हो। पिछले साल आईपीएल में भी उन्होंने यह कारनामा कई बार किया। गुजरात के खिलाफ एक मुकाबले में उन्होंने अंतिम ओवर में पांच गेंद में पांच छक्के लगाकर कोलकाता की टीम को जीत दिलाई थी। उनकी इस पारी को कोई भी क्रिकेट फैन नहीं भूल सकता है। रिंकू ने पिछले आईपीएल में लगातार ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी। आने वाले आईपीएल में भी कोलकाता को उनसे काफी उम्मीदें होंगी।

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

भारत में ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले मुकाबले में किसकी जीत हुई?

भारत की

रिंकू सिंह आईपीएल में किस टीम के लिए खेलते हैं?

केकेआर

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का अगला मुकाबला कब है?

26 नवंबर को

अगला मुकाबला कब है?

26 नवंबर

Join WhatsApp Channel