दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला की तीनों टीमों में शामिल हैं सिर्फ ये खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला : रविवार को भारत बना आस्ट्रेलिया के T20 श्रृंखला का समापन हो गया। इस सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने श्रृंखला को 4 – 1 से अपने नाम कर ली। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना अगला श्रृंखला खेलेगी। दक्षिण अफ्रीका दौरे की 10 दिसंबर को T20 मुकाबले से होगी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत की तीनों फॉर्मेट की टीमों का ऐलान हो गया है। रोहित शर्मा को टेस्ट का कप्तान बनाया गया है वहीं ओडीआई की कमान केएल राहुल के हाथों में दी गई है। सूर्यकुमार यादव T20 टीम का नेतृत्व करेंगे। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर ऐसे सिर्फ तीन खिलाड़ी हैं जो भारत की तीनों फॉर्मेट की टीमों में शामिल हैं। आईए जानते हैं कौन है वो खिलाड़ी।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के तीनों फॉर्मेट की टीमों में शामिल है सिर्फ ये तीन खिलाड़ी

1. श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत की तीनों फॉर्मेट की टीमों में शामिल किया गया है। इसका यह मतलब है कि वह टेस्ट, एकदिवसीय और T20 तीनों मुकाबले खेलते हुए नजर आ सकते हैं। श्रेयस अय्यर फिलहाल भारतीय टीम की मध्यक्रम की रीढ़ की हड्डी है। उन्होंने हाल ही में समाप्त हुए विश्व कप में भी 500 से ज्यादा रन बनाए थे। उनकी काबिलियत को देखकर उन्हें भारत की तीनों टीमों में शामिल किया गया है।

2. ऋतुराज गायकवाड

इस सूची में अगला नाम सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड का है। गायकवाड़ ने हाल ही में खत्म हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20 श्रृंखला में भी एक शतक लगाया था। उन्होंने भारतीय टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल भी जीता था। उनके नहीं प्रदर्शनों को देखते हुए बीसीसीआई ने उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत की तीनों टीमों में शामिल किया है।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत की एकदिवसीय टीम में हैं ये खिलाड़ी

यह है एक चौंकाने वाला नाम

3. मुकेश कुमार

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए मुकेश कुमार को भी भारत की तीनों फॉर्मेट की टीमों में शामिल किया गया है। मुकेश कुमार भारतीय टीम का उभरता हुआ चेहरा है। उन्होंने हाल ही में खत्म हुए T20 श्रृंखला में भी दमदार प्रदर्शन किया था। घरेलू क्रिकेट में उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। इसी के परिणाम स्वरूप उन्हें भारतीय टीम के तीनों फॉर्मेट में जगह दी गई है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत कब हो रही है?

10 दिसंबर

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मुकाबलों के लिए T20 टीम का कप्तान किसे बनाया गया है?

सूर्यकुमार यादव को

दक्षिण अफ्रीका दौरे में भारत की टेस्ट टीम के कप्तानी कौन करेगा?

रोहित शर्मा

Join WhatsApp Channel