India- Netherland Records : भारत बनाम नीदरलैंड मुकाबले में टूटे ये रिकॉर्ड

भारत बनाम नीदरलैंड मुकाबले में टूटे ये रिकॉर्ड : फिलहाल भारत में क्रिकेट वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। इस वर्ल्ड कप के लीग मुकाबले अब खत्म हो चुके हैं। लीग स्टेज का आखिरी मुकाबले भारत बनाम न्यूजीलैंड का खेला गया। इस मुकाबले में भारत में नीदरलैंड को 160 रनों से हरा दिया। इस मुकाबले में भारत के बल्लेबाजों ने काफी विस्फोटक प्रदर्शन किया। इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मुकाबले में 400 से ज्यादा रन बना दिए थे। आईए जानते हैं ऐसे कौन से रिकॉर्ड है जो इस मुकाबले में बने।

भारत बनाम नीदरलैंड मुकाबले में बने ये रिकॉर्ड

रविवार को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत बनाम न्यूजीलैंड का मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में भारत में नीदरलैंड को 160 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। यह भारत की इस वर्ल्ड कप में 9 मैचों में उतनी ही जीत है। इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 410 रन बना दिए थे। भारत के शुरू के पांचो बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा रन बनाए। वर्ल्ड कप में ऐसा पहली बार हुआ जब शुरुआत के चार बल्लेबाजों ने 50 से अधिक रन बनाए। इस मुकाबले में भारत की ओर से श्रेयस अय्यर एवं केएल राहुल ने शानदार शतक जड़ा। वर्ल्ड कप में ऐसा पहली बार हुआ जब भारत के चार एवं पांच नंबर के बल्लेबाजों ने एक ही मुकाबले में शतक लगाए हो। इस मुकाबले में विराट कोहली ने 50 रनों की पारी खेली। इस पारी के साथ वह इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनके नाम अभी तक इस वर्ल्ड कप में 594 रन दर्ज हो गए हैं। इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने दो छक्के लगाए। इन दो छक्के के साथ वह अब 2023 में कुल 59 छक्के लगा चुके हैं। वह अब एक वर्ष में ओडीआई में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मुकाबले में केएल राहुल ने 62 गेंद में ही शतक जड़ दिया। यह विश्व कप में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज शतक है।

श्रीलंका को हराकर न्यूजीलैंड ने बनाई सेमीफाइनल में जगह

गेंदबाजों ने भी किया शानदार प्रदर्शन

भारत बनाम न्यूजीलैंड का मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, रविंद्र जडेजा एवं कुलदीप यादव की चौकड़ी ने आपस में दो-दो विकेट लिए। इस मुकाबले में रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल एवं सूर्यकुमार यादव ने भी गेंदबाजी में अपने हाथ आजमाए। इस मुकाबले भारत ने कुल 9 गेंदबाज इस्तेमाल किये। यह वर्ल्ड कप के एक मैच में सर्वाधिक है।

Join WhatsApp Channel