Asia Cup 2023 : बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का यह रिकॉर्ड

एशिया कप 2023 में बाबर आजम ने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया : एशिया कप 30 अगस्त से शुरू हो गया है। पहला मैच पाकिस्तान बनाम नेपाल खेला गया। यह मैच पाकिस्तान के मुल्तान में खेला गया। इस बार एशिया कप की मेजबानी श्रीलंका एवं पाकिस्तान साथ में मिलकर कर रहे हैं। एशिया कप के पहले मैच में पाकिस्तान ने नेपाल को 238 रनों से हरा दिया। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पाकिस्तान की ओर से बाबर आजम और इफ्तिखार अहमद ने शानदार शतक जड़े। दोनों की परियों के बदौलत पाकिस्तान ने नेपाल को 343 रनों का लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य के जवाब में नेपाल की टीम 23.4 ओवर में 104 रनों पर ही सिमट गई। पाकिस्तान के लिए शादाब खान ने चार विकेट झटके। उनके साथ शहीन अफ़रीदी एवं हरीश रऊफ ने भी दो-दो विकेट लिए। इस मैच में बाबर आजम ने अपने ओडीआई करियर का 19वां शतक जड़ा। इस शतक के साथी उन्होंने विराट कोहली जैसे दिग्गज के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। आईए जानते हैं बाबर ने विराट के किस रिकॉर्ड को तोड़ा।

बाबर आजम ने तोड़ दिया विराट कोहली का यह रिकॉर्ड

Babar Azam
Babar Azam

पाकिस्तान ने एशिया कप में धमाकेदार शुरुआत की। पहले ही मैच में पाकिस्तान ने नेपाल को एकतरफे तरीके से रौंद दिया। इस मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने अपने ओडीआई करियर का 19वां शतक जड़ा। उन्होंने कुल 131 गेंदो में 151 रन की पारी खेली। इस शतक के साथ ही उन्होंने विराट कोहली और हाशिम अमला जैसे दिग्गजों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। बाबर एकदिवसीय मुकाबलो में सबसे कम पारी खेलकर 19 शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने यह कारनामा केवल 102 पारियों में किया। उनसे पहले या रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम दर्ज था जिन्होंने कुल 104 पारी खेलकर 19 शतक जड़े थे। तीसरे नंबर पर विराट कोहली हैं जिन्होंने 124 पारियों में 19 शतक जड़े थे। इस 151 रन की पारी के बदौलत बाबर ने एशिया कप में कप्तान के द्वारा सर्वाधिक स्कोर का भी रिकॉर्ड बना लिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था जिन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 136 रन की पारी खेली थी।

Asia Cup 2023 : भारतीय टीम को लगा झटका

बाबर आजम का एकदिवसीय करियर
नाम बाबर आजम
कुल मैच 104
रन 5353
औसत 59
स्ट्राइक रेट 89
50 28
100 19
उच्च स्कोर 158
4 482
6 56
नॉट आउट 12

बाबर ने विराट कोहली के बारे में यह कहा

इस मुकाबले के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाबर आजम ने विराट कोहली को एक शानदार इंसान बताया। उन्होंने कहा कि उनकी विराट से पहली मुलाकात 2019 विश्व कप के दौरान हुई थी। उन्होंने यह भी कहा कि विराट की सलाह के बदौलत उनके गेम में काफी सुधार हुआ है। अंत में उन्होंने कहा कि विराट कोहली जैसे दिग्गज क्रिकेटर से मिलना उनके लिए एक गर्व का लम्हा था।

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट का रुख करें।

FAQs : बाबर आजम विराट कोहली

बाबर आजम के ओडीआई में कुल कितने शतक हैं?

19

फिलहाल विराट कोहली और बाबर आजम में ओडीआई में किसकी रैंकिंग बेहतर है?

बाबर आजम ( नंबर 1)

विराट कोहली के ओडीआई में कुल कितने शतक हैं?

46

Join WhatsApp Channel