इनके जस्बे को सलाम है, ये गुरूजी सिर्फ 1 रुपए लेते है फीस के रूप में, और संवार चुके है कई गरीब बच्चो का जीवन, और 545 बच्चो को बनाया इंजीनियर

आपने बहुत से शिक्षकों के बारे में सुना होगा। और जाना भी होगा। और आपके ही आसपास कई ऐसे शिक्षकों के भी उदाहरण आपको देखने को मिल ही जाते है। और कई ऐसे शिक्षक उन्ही में ऐसे होते है, जो कि अपने ज्ञान को निशुल्क बिना किसी पैसे केदेते है। और कई गरीब बच्चो का जीवन संवार रहे है। और आज हम एक ऐसे ही शिक्षक की कहानी लेकर आये है। जो कई सारे गरीब बच्चो को मुफ्त में शिक्षा दे चुके है। और करीब 545 छात्रों को इंजीनियर बना चुके है। और आज भी वो कई बच्चो को मुफ्त शिक्षा देकर उनका जीवन संवार रहे है। आज के समय में जहाँ महंगाई इतनी बढ़ गयी है। और शिक्षा भी इतनी मॅंहगी हो गयी है। और बल्कि मंहगी-महंगी कोचिंग के कारण कई गरीब बच्चे अपनी पढ़ाई नहीं कर पाते है , और इंजीनियरिंग के अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते है। और ऐसे में ये शिक्षक जिनका नाम R.K सिंह है।1 रुपए मात्र लेकर उनकी ही बच्चो पढ़ाते है।आईये जानते गई उनकी कहानी के बारे में।

RK सिंह जी बिहार राज्य की रहने वाले है। और वे एक शिक्षक है।
RK सिंह जी बिहार राज्य की रहने वाले है। और वे एक शिक्षक है।

बिहार राज्य से है R.K सिंह

RK सिंह जी बिहार राज्य की रहने वाले है। और वे एक शिक्षक है। और वे बहुत से मजबूर और गरीब बच्चो को फ्री में शिक्षा देकर उनका जीवन संवार रहे है. और उनका जीवन बेहतर भी बना रहे है। और वे आर्थिक तौर पर कमजोर और होनहार बच्चों की पढ़ाते हैं। और बदले में मात्र गुरु दक्षिणा के नाम पर वो सिर्फ एक रुपया लेते है।

बचपन में ही उठ गया था पिता का सांया
बचपन में ही उठ गया था पिता का सांया

इसे भी अवश्य पढ़े:-क्या अब सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिलेगा महंगाई भत्ता? सरकार लेने वाली है ये निर्णय

बचपन में ही उठ गया था पिता का सांया

बता दे कि, R.K सिंह नाम के इन शिक्षक के सर से बचपन में ही उनके पिता का सांया उठ गया था। और उन्होंने भी मजबूरी देखी है। और गरीबी के दर्द को महसूस किया है। इसलिए वो भी इन गरीब बच्चो के दर्द को बखूबी समझ सकते है। और ये समझ सकते है। कि, गरीबी में शिक्षा कैसे खत्म होने लगती है। और पेट की भूख कब आपको मज़दूरी करने पर मजबूर कर देती है। कुछ नहीं कहा जा सकता है।

R.K singhमजबूर और गरीब बच्चो को फ्री में शिक्षा देकर उनका जीवन संवार रहे है.
R.K singhमजबूर और गरीब बच्चो को फ्री में शिक्षा देकर उनका जीवन संवार रहे है.

इसे भी अवश्य पढ़े:-अनोखे ठाट है अम्बानी परिवार के भी, मुकेश अम्बानी ने अपने बेटे को तोहफे में देने के लिए खरीद डाला दुनिया का सबसे महं…

ऐसे ही दिलचस्प खबरों के लिए जुड़े रहिये समाचार बडी से, धन्यवाद !

Join WhatsApp Channel