India Renamed Bharat : जानिए क्यों हुआ इंडिया का नाम भारत, क्या है इसमें पीछे राज़

India Renamed Bharat : मंगलवार को एक रिपोर्ट के अनुसार, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार 18-22 सितंबर तक होने वाले संसद के विशेष सत्र के दौरान भारत का आधिकारिक नाम बदलकर ‘भारत’ करने के लिए एक प्रस्ताव ला सकती है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी पुष्टि की कि भारतीय राष्ट्रपति की ओर से आधिकारिक जी20 रात्रिभोज निमंत्रण सामान्य ‘भारत के राष्ट्रपति’ के बजाय ‘भारत के राष्ट्रपति’ के नाम से भेजे गए हैं।

“तो यह खबर वास्तव में सच है। राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए सामान्य ‘भारत के राष्ट्रपति’ के बजाय ‘भारत के राष्ट्रपति’ के नाम पर निमंत्रण भेजा है। अब, संविधान में अनुच्छेद 1 पढ़ा जा सकता है : “इंडिया, जो भारत था, राज्यों का एक संघ होगा।” लेकिन अब इस “राज्य संघ” पर भी हमला हो रहा है,” रमेश ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा।

भारत को आधिकारिक तौर पर क्या कहा जाता है :

भारतीय संविधान में देश का आधिकारिक नाम “इंडिया, यानी भारत” के रूप में उल्लिखित है, जो “राज्यों का एक संघ होगा”। भारतीय संविधान 1951 में लिखा और सार्वजनिक किया गया था और 1947 में भारत को आजादी मिलने के बाद भी इस मुद्दे पर भारी बहस हुई थी।

‘भारत’ के समर्थन में उतरी बीजेपी :

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सहित कई भाजपा नेता मंगलवार को देश का नाम बदलकर ‘भारत’ करने के समर्थन में सामने आए। हमारा देश ‘भारत’ है, इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ‘इंडिया’ शब्द पर छिड़ी बहस पर कहा, ”कांग्रेस को हर चीज से दिक्कत है.” आरएसएस प्रमुख ने गुवाहाटी में अपने संबोधन के दौरान यह भी कहा था कि भारत नाम प्राचीन काल से चला आ रहा है और इसे आगे बढ़ाया जाना चाहिए. सकल जैन समाज द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में श्री भागवत ने कहा, “हमारे देश का नाम सदियों से भारत रहा है। भाषा कोई भी हो, नाम एक ही है।”

भाजपा के राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने भी उच्च सदन में हाल ही में संपन्न मानसून सत्र के दौरान इस प्रस्ताव को पेश करते हुए कहा कि ‘इंडिया’ नाम “औपनिवेशिक गुलामी” का प्रतीक है और “इसे संविधान से हटा दिया जाना चाहिए”। “अंग्रेजों ने भारत का नाम बदलकर इंडिया कर दिया। अनुच्छेद 1 के तहत, संविधान कहता है: ‘इंडिया, दैट इज़ भारत’। हमारा देश हजारों वर्षों से ‘भारत’ नाम से जाना जाता है…यह इस देश का प्राचीन नाम है और इसका उल्लेख प्राचीन संस्कृत ग्रंथों में मिलता है। ‘इंडिया’ नाम औपनिवेशिक राज द्वारा दिया गया था और इस प्रकार यह गुलामी का प्रतीक है। एएनआई ने राज्यसभा सांसद के हवाले से कहा, ”संविधान से भारत नाम हटा दिया जाना चाहिए।”

Mera Bill mera Adhikar Scheme

BJP कर रही थी घोषणा :

भाजपा बार-बार यह घोषणा करके नए विपक्षी गुट इंडिया (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) पर हमला कर रही है कि ‘इंडिया’ नाम औपनिवेशिक अतीत का अवशेष है। हालिया कार्रवाई संभवतः विपक्षी गुट पर कटाक्ष है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ‘भारत के राष्ट्रपति’ जी20 निमंत्रण पर सरकार की आलोचना करने के लिए विपक्ष पर पलटवार करते हुए कहा कि देश भारत है और ऐसा लिखने में कुछ भी गलत नहीं है।” भारत का राष्ट्रपति लिखना गलत है। हमारा देश भारत है। मुझे नहीं लगता कि इसमें कोई समस्या होनी चाहिए,” चन्द्रशेखर ने कहा।

इंडिया बनाम ‘भारत’ :

इंडिया ब्लॉक के नेता भी ‘भारत’ नाम की बहस में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इस कदम की आलोचना की।

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी नाम बदलने की अवधारणा की आलोचना की। “अगर इंडिया गठबंधन अपना नाम बदलकर भारत कर देता है तो क्या बीजेपी ‘भारत’ की जगह कुछ और ले लेगी? अगर कुछ पार्टियों का गठबंधन इंडिया बन जाता है तो क्या वे देश का नाम बदल देंगे? देश 140 करोड़ लोगों का है, किसी पार्टी का नहीं आइए मान लें कि अगर इंडिया गठबंधन अपना नाम भारत रखता है, तो क्या वे भारत का नाम बदलकर बीजेपी करेंगे?… यह क्या मजाक है?… बीजेपी सोच रही है कि उनके वोटों की संख्या कम हो जाएगी, इसलिए उन्हें भारत का नाम बदल देना चाहिए,” उन्होंने कहा आगे कहा.

इस बीच, राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि मोहन भागवत के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) भारत के साथ ‘इंडिया’ शब्द को ‘हटाकर’ देश के संविधान को बदलना चाहता है। विशेष रूप से इस महीने की शुरुआत में, मोहन भागवत ने कहा था कि लोगों को इंडिया के बजाय “भारत” नाम का उपयोग करना चाहिए और लोगों से यह आदत डालने का आग्रह किया था।

इसके अलावा, उन मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए, जिनमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार संविधान से इंडिया शब्द को हटाने की ‘योजना’ बना रही है, संजय सिंह ने सवाल किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मोहन भागवत को भीम राव अंबेडकर से ‘नफरत’ क्यों है, जो संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए जिम्मेदार थे।

बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने संविधान में लिखा–”इंडिया दैट इज़ भारत”। लेकिन बाबा साहेब से नफरत करने वाले मोदी और आरएसएस संविधान बदलना चाहते हैं. भागवत और मोदी बाबा साहब से इतनी नफरत क्यों करते हैं?” संजय सिंह ने ‘एक्स’ पर अपनी पोस्ट में कहा. सिंह ने संविधान के अनुच्छेद 1 में उल्लिखित प्रावधानों को भी साझा किया।

विशेष सत्र के अन्य एजेंडे :

आईएएनएस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जी20 शिखर सम्मेलन (9-10 सितंबर को भारत द्वारा आयोजित किया जा रहा है) के साथ-साथ मुख्य शिखर सम्मेलन से पहले आयोजित होने वाले प्रतिष्ठित आयोजन से संबंधित कार्यक्रमों और कार्यक्रमों के बारे में विचार-विमर्श किया जाएगा। हालाँकि, संसद के आगामी विशेष सत्र के एजेंडे की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

आईएएनएस सूत्रों के मुताबिक, 2047 तक भारत को ‘विकसित देश’ बनाने का रोडमैप तैयार किया जाएगा और इसी विषय पर चर्चा भी होगी. सूत्रों की मानें तो सरकार गंभीरता से ‘इंडिया, दैट इज़ भारत’ शब्द से ‘इंडिया’ शब्द हटाने पर विचार कर रही है, जिसका इस्तेमाल भारतीय संविधान के अनुच्छेद-1 में भारत की परिभाषा में किया गया है। आईएएनएस.

FAQs : इंडिया या भारत

इंडिया का नाम बदल कर क्या रखा जा रहा है ?

भारत।

इंडिया का नाम क्यों बदला जा रहा है ?

क्युकी इंडिया शब्द अंग्रेज़ो की देन है।

इंडिया का नाम कब बदल जाएगा ?

11 सितम्बर 2023 तक।

Join WhatsApp Channel