अगर गलती से बुक हो गया है टिकट, तो घबराये नहीं, ट्रांसफर कर सकते है किसी दूसरे को भी, देखे ये नया अपडेट

आजकल की रेल सुविधा की तो बात ही कुछ और है। नए नए बदलाव के द्वारा ही कहीं न कहीं चीज़े बदलती हुई दिख रही सी है। और रेल सेवा में आधुनकिता के मिश्रण से एक अलग ही रंग देखने को मिलता है। जिसकी वजह से बहुत सा नयापन आने भी लगा है। और आये दिन रेल सेवा में संबंधित नए नए नियम आते रहते है , जिसकी वजह से यात्रियो की सुविधाओं पर भी बहुत काम किया जाता है। और फिर अक्सर हमे रेल यात्रा के दौरान एक आम समस्या से गुजरना पड़ता है, कि यदि हमे किसी कारण वश अपना टिकट कैंसिल करना पड़े तो उसके चार्जेज कट जाते है। जिसके वजह से थोड़ा नुकसान यात्री को झेलना पड पड़ता है। और आज हम रेल विभाग से सबंधित एक लेख आपके लिए लेकर आये है। जिसमे एक नया नियम के बारे में हम आज बाते करेंगे। ये नया नियम आया है, कि अब आप अपना टिकट तुरंत किसी दूर को ट्रांसफर कर सकते हो। आईये जानते है इसके बारे में।

आसानी से कर सकेंगे टिकट ट्रांसफर
आसानी से कर सकेंगे टिकट ट्रांसफर

रेल विभाग आसानी से कर सकेंगे टिकट ट्रांसफर

बता दे कि, अब यदि आपको किसी भी कारणवश अपना टिकट ट्रांसफर भी करना पड़े, तो आप आसानी से कर सकते हो। और इसके लिये बड़ी ही सिंपल और साधारण से ही प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ेगा। जो कि द्वारा आप किसी को भी टिकट ट्रांसफर कर सकते है। और वह आपकी जगह यात्रा कर सकता है। और आपका टिकट वेस्ट भी नहीं होगा।

इस प्रक्रिया से कर सकेंगे टिकट चेंज
इस प्रक्रिया से कर सकेंगे टिकट चेंज

इसे भी अवश्य पढ़े:-पिंकी सिर्फ 19 साल की है, और इस उम्र में उन्होंने ट्रैक्टर चलाकर किया कमाल, बना डाला रिकॉर्ड इस छोरी ने

इस प्रक्रिया से कर सकेंगे टिकट चेंज

अगर किसी भी समस्या के चलते आप अपनी यात्रा नहीं कर पा रहे हो, या फिर कोई एमर्जेन्सी के चलते अचानक से टिकट कैंसिल करना पड रहा है, तो आपको बस ट्रेन आरक्षण कार्यालय में एक अनुरोध पत्र देना होता है। सबसे और इसके बाद आपके ई टिकट को माता पिता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री या पत्नी के नाम पर ही ट्रांसफर किया जा सकता है। और सबसे महत्वपूर्ण बात ये कि अनुरोध ट्रेन प्रस्थान के 24 घंटे पहले ही दिया जा सकता है जिसे सिर्फ एक बार ही स्वीकृत किया जाएगा।

 आपके ई टिकट को माता पिता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री या पत्नी के नाम पर ही ट्रांसफर किया जा सकता है।
आपके ई टिकट को माता पिता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री या पत्नी के नाम पर ही ट्रांसफर किया जा सकता है।

इसे भी अवश्य पढ़े:-आ गयी है डाक विभाग की 26000 पदों पर भर्तियां, मिल सकती है सरकारी नौकरियां, जल्द ही कर ले आवेदन

ये लेख पढ़ने के लिए आपका आभार, ऐसे ही दिलचस्प खबरों के लिए जुड़े रहिये समाचार बडी से, धन्यवाद !

Join WhatsApp Channel