Bharat NCAP : नितिन गडकरी ने लॉन्च किया भारत एनसीएपी, जानिए क्या है इंडिया न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम

भारत एनसीएपी अब इंडिया में भी लॉन्च हो चुकी है। भारत 5वां देश बन जाता है जिसने अपना खुदका कार असेसमेंट प्रोग्राम लॉन्च किया है सड़क सुरक्षा में सुधार करने के लिए। 22 अगस्त को नई दिल्ली में ये प्रोग्राम लॉन्च हुआ।भारत एनकैप ग्लोबल एनकैप से कैसे मैच करेगा वो भी जानेंगे। भारत अमेरिका, चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के बाद अब पांचवें देश पर प्रतिबंध लगता है जिसने ये प्रोग्राम लॉन्च किया है। इंडिया रोड इंफ्रास्ट्रक्चर में बहुत स्पीड से आगे बढ़ रहा है। आइए जानते हैं ये प्रोग्राम क्या है, इसका मतलब क्या है इसके फायदे और नुकसान और इसके इंडिया को क्या फायदा होगा सब आज के इस ब्लॉग में।

एनसीएपी क्या है?

  1. कार्यक्रम का लक्ष्य भारत में 3.5 टन तक वजन वाले वाहनों के लिए वाहन सुरक्षा मानकों को बढ़ाकर सड़क सुरक्षा को बढ़ाना है।
  2. यह वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा करते समय भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग को एक उच्च पायदान पर स्थापित करेगा
  3. ये कार्यक्रम के अंदर, कार निर्माताओं को अपनी कार लॉन्च करने से पहले भारत एनकैप के पास टेस्ट करानी होगी और उनके अप्रूवल के बाद ही वो अपनी कार लॉन्च कर पाएंगे।

कार को वयस्क अधिभोगियों (एओपी) और बाल अधिभोगियों (सीओपी) के लिए स्टार रेटिंग से सम्मानित किया जाएगा। संभावित कार ग्राहक विभिन्न वाहनों के सुरक्षा मानकों की तुलना करने के लिए इन स्टार रेटिंग का उल्लेख कर सकते हैं और तदनुसार अपनी खरीद-निर्णय ले सकते हैं।

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर

bharat ncap vs global ncap
bharat ncap vs global ncap

 भारत ग्लोबल एनसीएपी से कैसे मिलता जुलता है?

  • दावा किया जाता है कि भारत एनसीएपी को ग्लोबल एनसीएपी और यूरो एनसीएपी के परीक्षण और मूल्यांकन तरीकों के अनुसार विकसित किया गया है।
  • ग्लोबल एनसीएपी, जो सभी एनसीएपी के बीच सर्वोच्च निकाय है, एक निजी इकाई है, जबकि भारत एनसीएपी का संचालन भारत सरकार द्वारा किया जाएगा।
  • जब रेटिंग की बात आती है, तो ग्लोबल एनसीएपी को वयस्क यात्रियों की सुरक्षा के लिए पांच स्टार देने के लिए क्रैश टेस्ट में न्यूनतम 34 अंक की उम्मीद है।
भारत एनसीएपी और ग्लोबल एनसीएपी के बीच अंतर
1) सुरक्षा रेटिंग श्रेणियां
2) क्रैश परीक्षण का प्रकार
3) उच्चतम गति
4) कारों की विविधता
5) एकीकृत रेटिंग

समाचार से संबंधित और अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट samacharuddy.com से जुड़े रहें। धन्यवाद

FAQs : भारत एनसीएपी

भारत एनसीएपी का फुल फॉर्म

भारत नई कार मूल्यांकन कार्यक्रम

एनसीएपी का मतलब क्या होता है?

ये एक कार असेसमेंट प्रोग्राम है जहां कारों की टेस्टिंग सरकार करेगी।

कौन सा एनसीएपी सर्वोत्तम है?

वोक्सवैगन, स्कोडा

क्या XUV700 भारत में सबसे सुरक्षित कार है?

यह सबसे सुरक्षित कारों में से एक है

Join WhatsApp Channel