तुलसी की जड़ को दरवाजे में लगाने से घर में आने लगेंगी सुख समृद्धि

तुलसी की जड़ : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी के 1 से ज्यादा पौधे लगाने के लिए आपको इन्हें 3, 5, 7 अंकों की संख्या में लगाना चाहिए. यह संख्या विषम संख्या होती है, जो कि शुभ मानी जाती है।मान्यता के अनुसार तुलसी के पौधे को कभी भी रविवार के दिन या एकादशी के दिन छूना नहीं चाहिए।तुलसी का पौधा आप किसी भी दिन उखाड़ सकते हैं। सिर्फ रविवार, ग्रहण, अमावस्या, पूर्णिमा, चन्द्र ग्रहण, सूर्य ग्रहण, पितृपक्ष, सूतक और एकादशी के दिनों में तुलसी का पौधा नही उखाड़ना चाहिए।तुलसी के सूखे हुए पौधे को घर में नहीं मानते। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूखी तुलसी को नदी या किसी जलाशय में प्रवाहित कर देना चाहिए।तुलसी को प्रवाहित करने के बाद घर में दूसरा तुलसी का पौधा लगा लेना चाहिए।

Tulsi Plant
Tulsi Plant

पपीता खाने से लाभ

घर में तुलसी का पौधा सूख जाए तो क्या करना चाहिए

तुलसी के सूखे हुए पौधे को घर में नहीं मानते।धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूखी तुलसी को नदी या किसी जलाशय में प्रवाहित कर देना चाहिए। तुलसी को प्रवाहित करने के बाद घर में दूसरा तुलसी का पौधा लगा लेना चाहिए।

Benefits of Tulsi Plant
Benefits of Tulsi Plant

अगर आपके भी घर की तुली मुरझा रही है तो पानी में हल्दी नमक का घोल बनाकर छिड़कने से तुलसी का पौधा फिर से ठीक हो जाएगा।

तुलसी की जड़ के फायदे

  1. बुखार से राहत शरीर के तापमान को कम करने के लिए तुलसी की पत्तियां लाभकारी होती हैं।
  2. स्किन की परेशानियां।
  3. गठिया दर्द में आराम।
  4. कीड़ा काटने पर दिलाए राहत।
  5. खांसी से राहत।
तुलसी की जड़ को दरवाजे में लगाने से घर में
तुलसी की जड़ को दरवाजे में लगाने से घर में

तुलसी के पौधे में दूध डालने से क्या होता है?

जिस तरह तुलसी पर जल चढ़ाने की प्रथा है उसी प्रकार कच्चा दूध भी तुलसी को चढ़ाया जाता है। तुलसी पर जल में कच्चा दूध मिला कर अर्पित करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं तथा आपकी हर समस्या से रक्षा करते हैं। हर गुरुवार के दिन तुलसी पर कच्चा दूध अर्पित करना चाहिए तथा दीप लगाना चाहिए।

Benefits of Tulsi
Benefits of Tulsi

कुल मिलाकर, तुलसी की चाय एक हर्बल उपचार है जिसके कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। यह मौखिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, शरीर को विषमुक्त करने, मधुमेह के लक्षणों को नियंत्रित करने और तनाव से राहत देने में मदद कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, यह संभावित रूप से लीवर के स्वास्थ्य में सहायता कर सकता है और गठिया से जुड़े दर्द को कम कर सकता है।

घर में कौन सी तुलसी उगाएं?

राम और श्यामा तुलसी दोनों पौधों के उपचारात्मक गुणों के बारे में बहुत से लोग जानते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, पवित्र तुलसी या हरी तुलसी का पौधा सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध तुलसी का पौधा है और घरों के लिए अनुकूल है।

Tulsi for Home
Tulsi for Home

रविवार के दिन तुलसी में दीपक जलाना शुभ माना जाता है। रविवार सूर्य से जुड़ा है, जो दिव्य प्रकाश और ऊर्जा का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि रविवार को तुलसी में दीपक जलाने से सकारात्मक स्पंदन और आशीर्वाद आकर्षित हो सकते हैं।हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड ”Samchar buddy” से  जुड़े रहे।

Join WhatsApp Channel