हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है इन 5 खाद्य पदार्थ के इस्तेमाल से

हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाये : हीमोग्लोबिन एक लौह युक्त पदार्थ है जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है। हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होनी चाहिए ।हमें हीमोग्लोबिंग को बढ़ाने लिए दाल, सब्जी और सलाद का सेवन रोज करना चाहिए। इसमें सबसे ज्यादा आयरन पाया जाता है ।हमारे शरीर में हीमोग्लोबिंग की कमी अक्सर देखने को मिलती है। हमे आयरन का उपयोग अधिक मात्रा में करना चाहिए। हमे आयरन हरी सब्जियों ,किशमिश ,चुकुन्दर ,आवंला ,जामुन ,अनार ,सेब, और पालक से मिलता है। इनका सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए जब हीमोग्लोबिंग का स्तर कम हो जाता है तो इससे थकान,कमजोरी,साँस लेने में दिक्कत और सिरदर्द आदि हो जाता है ।हीमोग्लोबिंग को नियंत्रित रखने के लिए व सुनिश्चित करने लिए आपकी शरीर की कोशिकाएं काम करती है ।आजकल की जिंदगी में भागदौड़ करने से स्वास्थ्य संबंधित समस्या आम बात हो चुकी है ।कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जिनसे हम हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकते है ।जिसके नाम इस प्रकार है।

हीमोग्लोबिन का स्तर कैसे बढ़ाएं
हीमोग्लोबिन का स्तर कैसे बढ़ाएं

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय | हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाये

चुकुन्दर

चुकुंदर में आयरन कॉपर,फास्फोरस ,मैग्नीशियम ,विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी6 ,विटामिन बी 12 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है।

चुकंदर से हीमोग्लोबिन कितना बढ़ता है
चुकंदर से हीमोग्लोबिन कितना बढ़ता है

जब हीमोग्लोबिन कम होने लगता है तो हमें बहुत थकान और कमजोरी महसूस होने लगती इसलिए चुकुंदर को नियमित रूप से खाने के साथ लेना चाहिए।

अनार

अनार एक ऐसा फल है जो सौ बीमारी को दूर करता है ।अनार में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा होता है जो आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए एक फायदेमंद फल बनाता है।

क्या अनार खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है
क्या अनार खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है

अनार के बीजों को खूब चबाकर खाना चाहिए ।अनार होमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थो में से एक है और अगर आप अनार के दानो को चबा नहीं सकते तो इसका जूस बनाकर पीना चाहिए।

रोज बादाम खाने के फायदे

पालक

पालक हरी सब्जी है पालक में सबसे ज्यादा आयरन होता है पालक में आयरन , फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 का बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते है।

पालक खाने से क्या होता है
पालक खाने से क्या होता है

आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है।

मसूर की दाल

मसूर की दाल में आयरन बहुत मात्रा में होता है इस दाल में फोलेट और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है इस दाल का सूप खूब पीना चाहिए।

मसूर की दाल हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक है
मसूर की दाल हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक है

जिससे हमें खूब आयरन मिले और हीमोग्लोबिन की मात्रा भी शरीर में भी खूब बढ़ती रहे ।हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड ”Samachar buddyसे  जुड़े रहे।

Join WhatsApp Channel