रोजाना सुबह भुनी हुई अलसी खाने के फायदे, आज ही अपनी डाइट में करे शामिल

रोजाना सुबह भुनी हुई अलसी खाने के फायदे यह रेशेदार फ़सलों से एक ऐसा पौधा है जो समशीतोष्ण प्रदेशो में पाया जाता है। यह चीन सन का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। अलसी को तीसी भी कहा जाता है। अलसी के बीजो का एक महत्वपूर्ण स्थान है इसके पौधा और बीज दोनों की ही महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके रेशे से मोटे कपड़े , डोरी , रस्सी और टाट बनाए जाते है अलसी का तो तेल बहुत ही गुणकारी होता है। अलसी के बीज से तेल निकाला जाता है और तेल का प्रयोग वार्निश , रंग ,साबुन ,रोगन ,पेन्ट को तैयार करने में किया जाता है।अलसी के बीज छोटे बीज होते है जिनमे ओमेगा -3, वसा, फाइबर और अन्य पौधों के यौगिक होते है। अलसी का सेवन करने से पाचन में सुधार ,हृदय रोग ,टाइप 2 मधुमेह और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।अलसी को हाल ही में स्वाथ्यवर्धक भोजन के रूप में लोकप्रियता हासिल की है।

अलसी को अपनी डाइट में खाने से फायदे
अलसी को अपनी डाइट में खाने से फायदे

रोजाना सुबह भुनी हुई अलसी खाने के फायदे आपके जीवन में

अलसी इस प्रकार की कई बीमारी को दूर करता है जैसे-

    1. अलसी से घट सकता है वजन
    2. कब्ज से मिली पूरी तरह से निजात
    3. पाचन में भी है सहायक
    4. मधुमेह
    5. हृदय रोग

हृदय रोग

अलसी के बीज दिखने में भूरे रंग के होते है। और इन्हे भूनकर या भिगोकर खाया जा सकता है। भूनकर खाने पर ये बीज क्रंची और टेस्टी होते है। अलसी के बीजो को स्वाथ्य लाभों में जोड़ा गया है।

अलसी खाने से हृदय रोग समाप्त होता है
अलसी खाने से हृदय रोग समाप्त होता है

अलसी के बीजो का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है कोलेस्ट्रॉल के कम होने से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

मधुमेह

अलसी के बीजो के सेवन से वजन भी घटता है अलसी में प्रोटीन, फाइबर , कैल्शियम फास्फोरस , मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत है।इसके बीज शरीर के हार्मोनल का बैलेंस भी बनाए रखते है।

अलसी खाने से वजन कम होता है
अलसी खाने से वजन कम होता है

अलसी के बीजों का सेवन करने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। इससे कब्ज में भी निजात मिलती है।

मखाने खाने के फायदे

पाचन

अलसी के बीजो में हाई फाइबर की मात्रा बहुत होती है इससे हमे पाचन में भी मदद मिलती है इन बीजो में बाउल मूवमेंट भी अच्छी रहती है।

अलसी के बीज को पीसकर पेस्ट बनाकर पेसपैक की तरह लगाने से ग्लो आता है
अलसी के बीज को पीसकर पेस्ट बनाकर पेसपैक की तरह लगाने से ग्लो

अलसी के बीज को पीसकर पेस्ट बनाकर पेसपैक की तरह पेस पे लगाने से ग्लो आता है।अलसी को भूनकर और बीजो का आटा बनकर उसके परांठे बनाने में भी इस्तेमाल भी कर सकते है।

अलसी के बीजो में हाई फाइबर की मात्रा
अलसी के बीजो में हाई फाइबर की मात्रा

ऐसा करने से हमारा पाचन दुरस्त रहता है। अलसी बीज में 29%कार्ब्स से बने होते है जिनमे से 95 %फाइबर होता है हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड ”Samchar buddy से  जुड़े रहे।

Join WhatsApp Channel