मूँगफली का सेवन करने से आपके शरीर में आएंगे ऐसे बदलाव

मूँगफली का सेवन करने से : मूँगफली एक प्रमुख तिलहन फसल है। मूँगफली वानस्पतिक प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा मांस की तुलना में 1.5 गुना, अण्डों से 2.5 गुना एवं फलों से ८ गुना अधिक होती है। और इसमें 50% वसा होता है । मूँगफली वस्तुतः पोषक तत्त्वों की अप्रतिम खान है।मूंगफली (अरचिस हाइपोगिया) एक फलियां है जिसकी उत्पत्ति दक्षिण अमेरिका में हुई थी । इन्हें विभिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे मूंगफली, अर्थनट और गोबर।मूंगफली एक उत्कृष्ट पोषण प्रोफ़ाइल वाली फलियां हैं। इनमें भरपूर मात्रा में असंतृप्त वसा और प्रोटीन होते हैं जो किसी व्यक्ति की ऊर्जा के स्तर को पूरे दिन बनाए रखते हैं। मूंगफली मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए प्रमुख विटामिन और खनिज भी प्रदान करती है, जिसमें उच्च स्तर के विटामिन ई और रेसवेराट्रॉल भी शामिल हैं।

मूँगफली का सेवन करने से आपके शरीर में
मूँगफली का सेवन करने से आपके शरीर में

काली मिर्च का सेवन करने से इन बीमारियों में मिलती है राहत

मूंगफली तेल के फायदे

  1. हृदय के लिए बेहतर मूंगफली का तेल हृदय के लिए बहुत लाभदायक होता है।
  2. डायबिटीज में लाभदायक मूंगफली का तेल डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होता है।
  3. त्वचा के लिए लाभदायक।
  4. दर्द में फायदा।
  5. कैंसर में भी लाभदायक।
  6. बालों के लिए लाभदायक।
  7. वजन कम करने में सहायक।
  8. उम्र बढ़ने के संकेत में कमी।
1-हृदय के लिए बेहतर मूंगफली का तेल हृदय के लिए बहुत लाभदायक होता है। ...
1-हृदय के लिए बेहतर मूंगफली का तेल हृदय के लिए बहुत लाभदायक होता है। …

क्या मूँगफली का सेवन करने से सेहत के लिए अच्छी होती है?

मूंगफली पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी से भरपूर होती है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। मूंगफली स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर का एक बेहतरीन मिश्रण है जो आपकी भूख को कम करती है, हृदय रोग के खतरे को कम करती है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करती है।

क्या मूंगफली सेहत के लिए अच्छी होती है?
क्या मूंगफली सेहत के लिए अच्छी होती है?

आपको प्रति दिन कितनी मूंगफली खानी चाहिए इसकी अनुशंसित सीमा लगभग 42 ग्राम है। यह लगभग 16 मूँगफली है। मूंगफली को सीमित मात्रा में खाना महत्वपूर्ण है क्योंकि इनमें वसा की मात्रा अधिक होती है और इसमें बहुत अधिक कैलोरी होती है। ये स्वास्थ्यवर्धक भोजन हैं लेकिन इन्हें अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए।

क्या मूंगफली दिमाग के लिए अच्छी है?

मूंगफली एक उत्कृष्ट पोषण प्रोफ़ाइल वाली फलियां हैं। इनमें भरपूर मात्रा में असंतृप्त वसा और प्रोटीन होते हैं जो किसी व्यक्ति की ऊर्जा के स्तर को पूरे दिन बनाए रखते हैं।

क्या मूंगफली दिमाग के लिए अच्छी है?
क्या मूंगफली दिमाग के लिए अच्छी है?

मूंगफली मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए प्रमुख विटामिन और खनिज भी प्रदान करती है, जिसमें उच्च स्तर के विटामिन ई और रेसवेराट्रॉल भी शामिल हैं।

क्या मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छी है?

“मूंगफली खाने का सबसे अच्छा समय सुबह या दिन का समय होगा। देर दोपहर में मूंगफली का नाश्ता भी आदर्श है। लेकिन सोने से पहले या रात के खाने से पहले निश्चित रूप से इससे बचना चाहिए।” मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड वसा का एक अच्छा स्रोत है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है।

क्या मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छी है?
क्या मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छी है?

संतृप्त और ट्रांस वसा को सीमित करने और उन्हें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से बदलने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है। मूंगफली में फाइटोस्टेरॉल भी होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

"मूंगफली खाने का सबसे अच्छा समय सुबह या दिन का समय होगा
“मूंगफली खाने का सबसे अच्छा समय सुबह या दिन का समय होगा

हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड ”Samchar buddy” से  जुड़े रहे।

Join WhatsApp Channel