तुलसी के पत्तों का फायदा होगा बहुत अगर होगा आपके घर पर इसका पौधा

तुलसी के पत्तों का फायदा : तुलसी एक शाकीय और औषधीय पौधा है। तुलसी का पौधा हिन्दू धर्म के लोगो के घर मिलता है हिन्दू धर्म इसे बहुत पवित्र मानते है। और इसकी खूब पूजा करते है।तुलसी हर घर के आँगन में व दरवाजे में मिलती है।तुलसी को रोज सुबह जल चढ़ाना चाहिए इससे काफी कष्ट दूर होते है ।भारतीय संस्कृति के पुरातन ग्रंथ वेदो में भी तुलसी के गुणों एवं उसके उपयोगिता का वर्णन मिलता है।इसके अतिरिक्त एलोपैथी , होमियोपैथी और यूनानी दवाओं में भी तुलसी का किसी न किसी रूप में प्रयोग किया जाता है। तुलसी का पौधा क्षुप के रूप में उगता है और 1 और 3 फुट ऊँचा होता है। इसकी पत्तियाँ बैंगनी आभा वाली हल्के रोएं से ढकी होती है। पत्तियां 1 से 2 इंच लम्बी सुगंधित और अंडाकार या आयताकार होती है।नए पौधे मुख्य रूप से वर्षा ऋतु में उगते है और शीतकाल में फैलते है पौधा सामान्य रूप से दो – तीन वर्षो तक हरा बना रहता है।इसके बाद इसकी वृद्धावस्था आ जाती है। पत्ते कम और छोटे हो जाते है और शाखाएँ सूखी दिखाई देती है इस समय उसे हटाकर नया पौधा लगाने की आवश्यकता प्रतीत होती है। इनमे ऑसीमम सैक्टम को प्रधान या पवित्र तुलसी माना गया जाता है।इसकी भी दो प्रधान प्रजातियाँ है श्री तुलसी के पत्र तथा शाखाएं श्वेताभ होते है गुण धर्म की दृष्टि से काली तुलसी को श्रेष्ठ माना गया है। तुलसी की निम्न प्रजातियाँ इस प्रकार से है।

घर में तुलसी का पौधा लगाने के क्या फायदे हैं? वास्तु टिप्स और धार्मिक महत्व

तुलसी को रोज सुबह जल चढ़ाना
  • ऑसीमम सैक्टम
  • ऑसीमम वेसिलिकम मुंजरिकी (मरुआ तुलसी)
  • ऑसीमम वेसिलिकम मिनिमम
  • ऑसीमम ग्रेटिसिकम (राम तुलसी)
  • ऑसीमम किलीमन्डरिकम (कपूर तुलसी)
  • ऑसीमम अमेरिकम (काली तुलसी )
  • ऑसीमम विरिडी

सुबह मखाने खाने के फायदे

तुलसी के पौधे में औषिधीय महत्व क्या होते है

तुलसी में विटामिन और खनिज का भंडार है इसमें विटामिन सी , कैल्शियम ,जिंक ,आयरन और क्लोरोफिल पाया जाता है।तुलसी ऐसी औषधि है  जो ज्यादातर बीमारियों में काम आती है।

तुलसी के औषिधीय महत्व क्या होते है

इसका उपयोग सर्दी ,खांसी ,जुकाम, दन्त रोग और श्वांस सम्बन्धी रोग के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।इससे अनेक प्रकार के रोगो को दूर किया जाता है।

तुलसी के पत्तों से होगा थकान और तनाव दूर

तुलसी का पौधा हिन्दू धर्म के लोगो के घर मिलता है हिन्दू धर्म इसे बहुत पवित्र मानते है। और इसकी खूब पूजा करते है।तुलसी हर घर के आँगन में मिलती है।भारतीय संस्कृति के पुरातन ग्रंथ वेदो में भी तुलसी के गुणों एवं उसके उपयोगिता का वर्णन मिलता है।

तुलसी का पत्तियों से तनाव कैसे दूर किया जाता है

तुलसी को रोज सुबह जल चढ़ाना चाहिए इससे काफी कष्ट दूर होते है तुलसी की माला में 108 गुरियों की होती है। तुलसी की माला को ह्रदय में धारण करने से मन में शान्ति मिलती है।

हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड ”Samchar buddy” से  जुड़े रहे।

Join WhatsApp Channel